नई दिल्ली (टेक डेस्क)। TRAI के नए केबल टीवी के नियमों के तहत चैनल्स का चुनाव करने की आखिरी तारिख 31 मार्च दी गई थी। तो अगर आपने अब तक चैनल्स का चुनाव नहीं किया है तो इस काम को आज ही पूरा कर लें। TRAI के नए नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे। इससे पहले चैनल्स का चुनाव करने की आखिरी तारिख 1 फरवरी तय की गई थी। लेकिन बाद में इसे बढाकर 31 मार्च कर दिया गया था।

नए नियमों को लाने के पीछे का कारण यह था की उपभोक्ता अपनी मर्जी से अपने पसंद के चैनल्स का चुनाव कर सके। नए नियम के अनुसार, हर चैनल की अपनी कीमत है और उपभोक्ता अपनी मर्ज़ी से एक-एक चैनल का चुनाव कर सकते हैं। हालांकि, हर DTH ऑपरेटर कॉम्बो पैक्स भी ऑफर कर रहे हैं। इन नियमों के अंतर्गत कोई भी ऑपरेटर तय कीमत से ज्यादा पैसे वसूल नहीं कर सकते हैं।

उपभोक्ताओं को चैनल सेलेक्ट करने में दिक्कत आ रही थी जिसके चलते इसी के चलते TRAI ने एक नई वेब एप्लीकेशन लॉन्च कि। चैनल सेलेक्टर ऐप्लिकेशन यूजर की पसंद को समझेगा और चैनल की लिस्ट दिखाएगा। साथ ही आप जो भी चैनल चुनना चाहते हैं उसकी MRP भी बताई जाएगी। यह ऐप यूजर से कुछ सवाल करेगी। इसी के आधार पर यह यूजर को उसके पसंद के चैनल की लिस्ट दिखाएगी। TRAI की इस नए ऐप के जरिए यूजर्स मंथली रेंटल भी जान पाएंगे।

TRAI की आधिकारिक रिलीज के मुताबिक Best Fit Plan उपभोक्ताओं के यूसेज के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इस प्लान में सब्सक्राइबर्स जो भाषा बोलते हैं उसके हिसाब से अपने चैनल्स को चुन सकते हैं। इस प्लान में कई Genres का कॉम्बिनेशन मिलता है। साथ ही इस प्लान में यह भी ध्यान रखा गया है कि एक महीने के लिए चैनल्स का चुनाव करने पर अधिकतम मासिक किराया से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को न देना पड़े। आसान भाषा में कहा जा सकता है कि इस Best Fit Plan को डीटीएस और केबल ऑपरेटर्स कस्टमाइज्ड पैक के हिसाब से सब्सक्राइबर्स को ऑफर कर सकते हैं।

अधिक डिटेल्स की पढ़ें हमारी डिटेल पोस्ट्स :

Cable और DTH चैनल सेलेक्ट करने में हो रही है परेशानी तो यहां जानें पूरा Selection Process

TRAI का नया Best Fit Plan: अब भाषा और क्षेत्र के हिसाब से चुने चैनल्स, जानें हर बात

TRAI Channel Selector App: जानें चैनल सेलेक्ट करने से लेकर बिल चेक करने तक का पूरा तरीका

यह भी पढ़ें:

Skype यूजर अब एक साथ कर सकेंगे 50 लोगों से ग्रुप वीडियो कॉल

चोरी हो गया है स्मार्टफोन, इस तरह करें लोकेशन ट्रैक

आपके स्मार्टफोन के पास है आपकी पल-पल की जानकारी, एंड्रॉइड और iOS पर इस तरह करें लोकेशन ऑफ

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस