नई दिल्ली (टेक डेस्क)। हम सभी अपना अहम डाटा स्मार्टफोन में सेव रखते हैं। हमें लगता है कि स्मार्टफोन में हमारा डाटा बेहद सिक्योर है जबकि कई स्थितियों में फोन में डाटा सेव रखना हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इनमें से एक स्थिति है फोन खो जाना। स्मार्टफोन चोरी हो जाने या खो जाने की स्थिति में सबसे ज्यादा रिस्क इस बात का होता है कि आपके फोन में मौजूद पर्सनल डाटा का कोई गलत इस्तेमाल न करें। हालांकि, यूजर्स खोए या चोरी हुए फोन की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं।

iOS पर इस तरह करें लोकेशन ट्रैक:

iOS डिवाइसेज में एक बिल्ट-इन एंटी थेफ्ट ऐप मौजूद होती है। इसका नाम Find my iPhone है। यह आपके iCloud अकाउंट के साथ काम करता है। आपको icloud.com पर जाना होगा। यहां से आप अपने फोन पर मैसेज भेज सकते हैं। साथ ही फोन को लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा फोन का पूरा डिलीट कर सकते हैं। हालांकि, इसे इस्तेमाल करने के लिए फोन में लोकेशन सर्विसेज ऑन होना अनिवार्य है। वहीं, अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप थर्ड पार्टी ऐप भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें Secureit या iLostfinder जैसी ऐप्स शामिल हैं। हालांकि, ये पेड ऐप्स हैं।

Blackberry पर इस तरह करें लोकेशन ट्रैक:

Blackberry Protect एंटिथेफ्ट सॉल्यूशन है जो आपके ब्लैकबेरी अकाउंट के साथ काम करता है। इसके जरिए आप अपने खोए या चोरी हुए फोन को ट्रैक कर सकते हैं। साथ ही लॉक और डिसेबल भी कर सकते हैं। इसका एक फायदा यह भी है कि यह सर्विस अपने आप ही आपके कॉन्टैक्ट्स और दूसरे डाटा का बैकअप तैयार कर लेता है। इस सर्विस के जरिए आप एक साथ 7 ब्लैकबैरी डिवाइस तक मैनेज कर सकते हैं।

Windows पर इस तरह करें लोकेशन ट्रैक:

Windows Phone का भी अपना अलग ट्रैकिंग विकल्प है। इसके जरिए यूजर्स अपने फोन की लोकेशन देख सकते हैं। इसके लिए उनके डिवाइस पर विंडो लाइव आईडी यूज करके साइन-इन करना जरूरी है। साइन इन करने के लिए account.microsoft.com/devices पर जाना होगा। इसके बाद विंडो लाइव आइडी को लॉगइन करें। यहां वही आइडी का एंटर करें जो आप अपने फोन में इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद आप फोन की लोकेशन देख सकते हैं। साथ ही फोन पर रिंग करना या लॉक करना जैसा काम भी कर सकते हैं। इसके अलावा फोन में ऐसा भी किया जा सकता है कि वो कुछ कुछ घंटों के बाद आपकी डिवाइस लोकेशन की डिटेल्स को सेव करता रहे।

अगर आप एंड्रॉइड फोन पर लोकेशन ट्रैक करने का तरीका जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

Honor View 20, Honor 8X समेत कई स्मार्टफोन्स पर मिल रहा है 7,000 रुपये तक का डिस्काउंट

Xiaomi Mi A2 की कीमत फिर से हुई कम, Redmi Note 7 Pro पर मिलेगा डबल कैशबैक

Redmi 7 18 मार्च को हो सकता है लॉन्च, कीमत और फीचर्स की जानकारियां आई सामने  

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप