नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के केबल टीवी का नया रेग्यूलेशन 1 फरवरी 2019 से लागू हो गया है। इस नए रेग्युलेशन के मुताबिक केबल ऑपरेटर्स और डीटीएस ऑपरेटर्स यूजर्स को उसी चैनल्स के लिए चार्ज करेंगे जो वो देखना चाहते हैं। लेकिन कई ऐसे यूजर्स हैं जिन्होंने नए नियम के मुताबिक अपने पैक्स और चैनल्स का चुनाव नहीं किया है। इन यूजर्स के लिए TRAI ने एक नया Best Fit Plan लॉन्च किया है। इस प्लान के अंतर्गत यूजर्स को 31 मार्च 2019 तक अपने चैनल्स का चुनाव करना होगा। इस Best Fit Plan की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें यूजर्स अपने भाषा और क्षेत्र के हिसाब से भी चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं।

इस मंगलवार को TRAI ने अपने Best Fit Plan के बारे में जानकारी दी है। इस नए प्लान के जरिए डीटीएस और केबल ऑपरेटर्स उन सब्सक्राइबर्स को टारगेट करेंगे जिन्होंने अब तक नए रेग्युलेशन के हिसाब से चैनल्स का चुनाव नहीं किया है। इस नए Best Fit Plan के बारे में कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में प्लान का चुनाव करने से पहले आपको पता होना चाहिए। आज हम आपको इस Best Fit Plan के बारे में हर छोटी-बड़ी जानकारी देने जा रहे हैं।

क्या है Best Fit Plan?

TRAI की आधिकारिक रिलीज के मुताबिक, यह Best Fit Plan को उपभोक्ताओं के यूसेज के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इस प्लान में सब्सक्राइबर्स जो भाषा बोलते हैं उसके हिसाब से अपने चैनल्स को चुन सकते हैं। इस प्लान में कई Genres का कॉम्बिनेशन मिलता है। साथ ही इस प्लान में यह भी ध्यान रखा गया है कि एक महीने के लिए चैनल्स का चुनाव करने पर अधिकतम मासिक किराया से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को न देना पड़े। आसान भाषा में कहा जा सकता है कि इस Best Fit Plan को डीटीएस और केबल ऑपरेटर्स कस्टमाइज्ड पैक के हिसाब से सब्सक्राइबर्स को ऑफर कर सकते हैं।

कौन ले सकते हैं Best Fit Plan?

Best Fit Plan को केवल वही सब्सक्राइबर्स चुन सकते हैं जिन्होंने 1 फरवरी 2019 तक किसी भी तरह का पैक का चुनाव नहीं किया हो। यह प्लान केवल सर्विस ऑपरेटर ही ऑफर कर सकते हैं, सब्सक्राइबर्स अपनी मर्जी से इस प्लान को नहीं चुन सकते हैं।

Best Fit Plan के स्पेशल फीचर्स

  • इस Best Fit Plan में सब्सक्राइबर्स के प्रिफरेंसेज (पसंद) के हिसाब से चैनल्स चुनने का अवसर देता है। मान लीजिए किसी यूजर को बंगाली पसंद है तो वो अपने हिसाब से ज्यादातर बंगाली चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं।
  • इस प्लान का मासिक किराया मौजूदा टीवी बिल के बराबर या उससे कम होगा।

Best Fit Plan नहीं चुनने के बाद क्या होगा?

  • आपके मन में भी यही सवाल चल रहा होगा कि अगर मैंने Best Fit Plan का चुनाव नहीं किया तो क्या होगा। तो आपको बता दें कि अगर आपने इस प्लान का चुनाव नहीं किया तो अपने आप यह प्लान एक्टिवेट हो जाएगा।
  • Best Fit Plan को चुनने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2019 रखी गई है।
  • अगर किसी यूजर्स ने अब तक किसी प्लान का चुनाव नहीं किया है तो उनके लिए पुराना प्लान 31 मार्च तक काम करेगा। इसके बाद Best Fit Plan अपने आप उनके अकाउंट पर एक्टिवेट हो जाएगा।
  • ऑपरेटर्स चाहे तो किसी भी पैक को Best Fit Plan में सब्सक्राइबर्स के आग्रह के 72 घंटों के अंदर बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

TRAI ने बढ़ाई Deadline, यूजर्स 31 मार्च कर पाएंगे अपने मनपंसद चैनल का चुनाव

आप भी करते हैं मल्टीपल टीवी कनेक्शन्स इस्तेमाल, TRAI ने स्पेशल पैक जारी करने का दिया ऑर्डर

केबल टीवी के नए नियम आने से बढ़ें शुल्क पर TRAI ने दिया यह जवाब

 

Posted By: Harshit Harsh