Move to Jagran APP

WhatsApp पर किसी ने किया है ब्लॉक, पता करने का ये है आसान सा प्रॉसेस

वॉट्सऐप पर अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो इस बारे में पता करने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। अगर कोई वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर देता है तो उसकी प्रोफाइल दिखना बंद हो जाती है। सामने वाले यूजर को आप किसी ग्रुप में एड भी नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा उसका लास्ट सीन दिखना भी बंद हो जाता है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Sat, 22 Jun 2024 09:00 PM (IST)
वॉट्सऐप पर आपको किसने ब्लॉक किया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स करते हैं। इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर किसी भी यूजर को ब्लॉक करने की सुविधा भी मिलती है। लेकिन अगर आपको कोई ब्लॉक कर दे तो इस बारे में पता करने के लिए क्या करना होता है।

यहां इसी के बारे में बताने वाले हैं। कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप पता कर पाएंगे कि आपको किसने ब्लॉक किया है।

किसने किया है ब्लॉक?

अगर कोई आपको वॉट्सऐप पर ब्लॉक के बारे में पता करना तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो बताती है कि सामने वाले यूजर ने आपको ब्लॉक कर दिया है।

डीपी न दिखना: अगर किसी यूजर की डीपी नहीं दिख रही है तो इसका मतलब हो सकता है कि आपको ब्लॉक किया गया हो। इसके अलावा स्टेट्स भी नहीं दिखता है।

मैसेज रीड न होना: जो मैसेज भेजा जाता है उस पर डबल चेक निशान आता है और अगर मैसेज सीन कर लिया जाता है तो वह ब्लू हो जाता है। लेकिन, अगर ऐसा कुछ नहीं हो रहा है तो समझ लें कि सामने वाले यूजर ने आपको ब्लॉक किया हुआ है।

लास्ट सीन: अगर लास्ट सीन नहीं दिख रहा है तो इससे भी संकेत मिलता है कि आपको ब्लॉक किया गया हो। हालांकि कई बार सामने वाला यूजर लास्ट सीन बंद करके भी रखता है।

वॉट्सऐप ग्रुप: कॉन्टैक्ट में शामिल किसी पर्सन को अगर आप ग्रुप में शामिल नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में सामने वाले ने आपको वॉट्सऐप पर ब्लॉक किया हुआ है।

कॉल न लगना: ब्लॉक- अनब्लॉक के बारे में पता करने का सबसे आसान तरीका है कि आप व्यक्ति के पास सीधे वॉट्सऐप पर कॉल करें। अगर कॉल नहीं लगता है तो समझ लें कि आपको ब्लॉक किया गया है।

ये भी पढ़ें- Smartphone Tips: चोरी या गुम हो गया है फोन, जियो की सिम ब्लॉक करने का यह है तरीका