Move to Jagran APP

Smartphone Tips: चोरी या गुम हो गया है फोन, जियो की सिम ब्लॉक करने का यह है तरीका

स्मार्टफोन खो जाने की स्थिति में अगर आप सिम कार्ड ब्लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए कई तरीके हैं। पहला तो आप जियो की ऑफिशियल साइट पर जाकर सिम ब्लॉक कर सकते हैं। साथ ही कस्टमर केयर पर कॉल करके भी सिम ब्लॉक की जा सकती है। यहां जियो की सिम को ब्लॉक करने का पूरा प्रोसेस बताया गया है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Sat, 22 Jun 2024 05:00 PM (IST)
Smartphone Tips: चोरी या गुम हो गया है फोन, जियो की सिम ब्लॉक करने का यह है तरीका
जियो की सिम को ब्लॉक करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन के चोरी या गुम हो जाने की स्थिति में सबसे बड़ी परेशानी अपनी पर्सनल डिटेल को लेकर आती है। स्मार्टफोन में कई तरह जानकारी सेव होती है। साथ ही कॉन्टैक्ट नंबर भी होते हैं। जिनका कोई दुरुपयोग कर सकता है।

अगर आपका भी मोबाइल चोरी हो गया है या फिर गुम गया है तो आपको सबसे पहला काम सिम को ब्लॉक करने का करना चाहिए। अगर आप सिम को ब्लॉक नहीं करना जानते हैं तो यहां इसी का पूरा तरीका बताया गया है।

जियो सिम ब्लॉक करने का प्रॉसेस

जो स्मार्टफोन चोरी हुआ है उसमें अगर जियो के सिम का इस्तेमाल किया जा रहा है तो सिम को ब्लॉक करने के लिए आपको कुछ आसान से स्टेप फॉलो करने होंगे।

फॉलो करें ये स्टेप:

  • सिम को ब्लॉक करने का सबसे आसान तरीका तो यही है कि आप कस्टमर केयर पर कॉल करें और उसे अपनी परेशानी बताएं। इसके बाद सिम को ब्लॉक कर दिया जाता है।
  • सिम ब्लॉक करवाने के लिए टोल-फ्री नंबर 1800 889 9999 डायल करना है। इसके बाद बताए गए दिशा निर्देशों के अनुसार आगे बढ़ते रहें। जब कॉल कनेक्ट हो जाए तो मांगी गई जानकारी बताएं। इसमें नाम, एड्रेस और जन्मतिथि शामिल है।

ऑनलाइन ब्लॉक करने का तरीका

  1. सिम को ब्लॉक करने का ऑनलाइन भी प्रोसेस है। जो नीचे बताया गया है।
  2. सबसे पहले www.jio.com पर जाना होगा। यहां साइनइन करना है। एक बार साइनइन करने के बाद माय अकाउंट वाले ऑप्शन पर टैप करना है।
  3. यहां बॉटम मैन्यू में जियोकेयर हेल्प ऐंड सपोर्ट का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर टैप करना है।
  4. इसके बाद कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। यहां सिम ब्लॉक ऑप्शन होगा। जिस पर टैप करके सिम कार्ड ब्लॉक किया जा सकता है।
  5. सिम को ब्लॉक होने में 15 मिनट तक का वक्त लगता है।

ये भी पढ़ें- New Telecommunications Act: भारत में लागू हुआ नया दूरसंचार अधिनियम, 26 जून से होंगे बदलाव