Move to Jagran APP

1 जनवरी से बदल गए Sim Card से जुड़े ये नियम, खरीदने से पहले KYC करना होगा अनिवार्य

1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड से जुड़े नियम लागू हो गए हैं। अब नया सिम कार्ड खरीदने से पहले वर्चुअल केवाईसी करवाना अनिवार्य होगा। पहले ये पेपर बेस्ड प्रोसेस होता था। लेकिन अब नए नियम के अनुसार ऐसा नहीं होगा। साथ ही सिम कार्ड बेचने वालों के लिए भी नियम बनाए गए हैं। आइए जानते हैं कौन से नियम बदल गए हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghPublished: Mon, 01 Jan 2024 09:39 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2024 09:39 AM (IST)
1 जनवरी से बदल गए Sim Card से जुड़े ये नियम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज से नया साल शुरू हो रहा है और नए साल के मौके पर कई चीजें बदल रही हैं। 1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड को लेकर नियम बदल गए हैं। पहले के समय नया सिम कार्ड खरीदने के लिए ग्राहकों को केवाईसी करने की जरूरत नहीं होती थी। लेकिन अब नया सिम कार्ड लेते समय में आपको वर्चुअल केवाईसी करानी होगी। आइए जानते हैं कि सिम कार्ड को लेकर कौन से नियम बदले हैं।

KYC करवाना होगा जरूरी

सिम कार्ड से संबधित नियमों में पहले ही बदलाव कर दिया गया था। हालांकि 1 जनवरी से ये नियम लागू हो रहे हैं। एजेंसी डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने एक नोटिफिकेशन जारी करके इसके बारे में जानकारी दे दी थी।

नया सिम कार्ड लेते वक्त यूजर्स को अब वर्चुअल केवाईसी को पूरा कराना होगा। पहले के समय में ये डॉक्यूमेंट्स के जरिये होता था। लेकिन अब इस प्रॉसेस को ऑनलाइन कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Dimensity 7030 प्रोसेसर, 50MP कैमरा और 5000mAh बैटरी वाला मोटोरोला का ये फोन हो गया सस्ता, जानें ऑफर की डिटेल

सिम बेचने वालों के लिए जरूरी रजिस्ट्रेशन

नए नियमों के मुताबिक सिम कार्ड बेचने वालों के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं। डिस्ट्रीब्यूटर्स और पॉइट ऑफ सेल (POS) को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 12 महीने का समय दिया जाएगा।

सरकार ने एक साथ बहुत सारे सिम कार्ड खरीदने वालों के लिए भी नियम बनाए हैं। पहले के समय में एक से अधिक सिम खरीदने की परमिशन थी। लेकिन अब इस पर विराम लगा दिया है। हालांकि ध्यान रखने वाली बात है कि अब भी यूजर्स एक आईडी 9 सिम कार्ड खरीद सकते हैं।

साइबर फ्रॉड रोकने के लिए लिया गया फैसला

सरकार ने नए नियम साइबर फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए बनाए हैं। सरकारी एजेंसी का मानना है कि इन नियमों के बनने फर्जी सिम कार्ड खरीदने वालों पर लगाम लगेगी और साइबर फ्रॉड से जुड़े मामलो में कमी आएगी।

ये भी पढ़ें- New Year 2024 के खास मौके पर अपनों को गिफ्ट करें ये स्मार्टफोन, देखते ही खुशी हो जाएगी दोगुनी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.