नई दिल्ली (जेएनएन)। वीडियो फॉर्मेट के कई प्रकार होते हैं। कभी-कभी आपको एक फॉर्मेट से दूसरे फॉर्मेट में स्विच करना पड़ता है। ऐसे में आप वीडियो कनवर्टर की मदद ले सकते हैं। अगर आपके पास फॉर्मेट बदलने के लिए वीडियो की बड़ी फाइल्स हैं, तो इसके लिए डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। लेकिन सही ऑनलाइन वीडियो कनवर्टर चुनना आसान नहीं है। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे वीडियो कनवर्टर के बारे में जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से वीडियो को अपने मनमुताबिक फॉर्मेट में बदल सकते हैं।

CloudConvert

क्लाउडकनवर्ट वीडियो को ऑनलाइन कनवर्ट करने का एक बेहतर विकल्प है। इसमें 200 फाइल के प्रकार शामिल हैं जिसे आप अपने मनपसंद वीडियो फॉर्मेट में बदल सकते हैं। क्लाउडकनवर्ट लूनावेब कंपनी का है। यह 1 जीबी तक की फाइल्स को सपोर्ट करता है। इसके साथ ही यह ऑनलाइन वीडियो कनवर्टर एक साथ 5 वीडियो को प्रोसेस कर सकता है।

यह वीडियो फाइलों तक सीमित नहीं है। बल्कि क्लाउडकन्वर्ट, लगभग सभी प्रकार के फॉर्मेट में वीडियो को कन्वर्ट कर सकता है। इसके साथ ही, वीडियो को आप स्प्रेडशीट, वेक्टर इमेज, ऑडियो फाइल्स और प्रेसेंटेशन में परिवर्तित कर सकते हैं।

ClipChamp

क्लिपचैम्प का पहली बार इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फेसबुक या गूगल अकाउंट से साइन इन करने या अपने ईमेल एड्रेस से लॉग इन करने को कहा जाएगा। इसके जरिए एक बार लॉग इन करने पर आप ऑनलाइन वीडियो कनवर्टर, एडिटक और वेबकैम रिकॉर्डर में एक्सेस कर सकते हैं।

Apowersoft Free Online Video Converter

Apowersoft एक फ्री ऑनलाइन वीडियो कनवर्टर है। हालांकि यह एक ब्राउजर आधारित टूल है। इसमें आपको अपनी फाइलों को अपलोड करने से पहले एक अलग लॉन्चर एप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए कहा जाएगा। यह काफी छोटा एप है जिसे आप कुछ सेकेंड में इंस्टॉल कर सकते हैं।

Files-Conversion

अगर आप वीडियो फाइल्स को बिना एडिट किए फॉर्मेट करना चाहते हैं या कोई लॉगिन अथवा अलग इंस्टॉलर नहीं चाहते हैं, तो आप फाइल्स-कनवर्जन का प्रयोग कर सकते हैं। यह एक फ्री ऑनलाइन वीडियो कनवर्टर है। इसमें एमपी 4, एमओवी, एमपीजी, डब्ल्यूएमवी और कई दूसरे फीचर शामिल हैं। इसमें 4 क्वालिटी विकल्प मौजूद है जिसके जरिए आप वीडियो की साइज को कम या ज्यादा कर सकते हैं।

123apps Video Converter

इस एप का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को उनकी ईमेल आईडी या सोशल मीडिया अकाउंट से लॉग-इन करने की जरुरत नहीं होती। आपको सिर्अपनी फाइल का चयन करना होगा और कनवर्ट करना होगा। इसमें 10 पॉपुलर फॉर्मेंट दिए गए हैं जिसे आप अपनी पसंद से चुन के फाइल में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए फोन के 'सेटिंग्स' बटन पर क्लिक करें जिसके बाद आपको ऑडियो और वीडियो कोडेक्स की ड्रॉप-डाउन लिस्ट दिखाई देगी। साथ ही एक सुविधाजनक स्लाइडर विकल्प भी मौजूद है जो आपके वीडियो की क्वालिटी को एडजस्ट करता है ताकि आपको अपने पसंद की फाइल साइज मिल सके।

यह भी पढ़ें:

यूएसबी डिवासेस या एक्सटर्नल कनेक्शन से क्या आपकी निजी जानकारी है खतरे में, जानें

माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज 10 प्रो जल्द होगा उपलब्ध, जानें इसके बारे में विस्तार से

स्वतंत्रता दिवस पर बीएसएनएल का One India ऑफर, रोमिंग पर भी लगेगा सामान्य टैरिफ

Posted By: Joyeeta Bhattacharya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस