Move to Jagran APP

10 साल पहले लॉन्च हुए Android Smartphone ने कैसे बदल दी स्मार्टफोन की तकनीक

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को आज से 10 साल पहले 22 सितंबर 2008 को पहली बार लॉन्च किया गया था। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल के को-फाउंडर्स सर्गी ब्रिन और लैरी पेज ने पहली बार उतारा था

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 08:47 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 11:34 AM (IST)
10 साल पहले लॉन्च हुए Android Smartphone ने कैसे बदल दी स्मार्टफोन की तकनीक
10 साल पहले लॉन्च हुए Android Smartphone ने कैसे बदल दी स्मार्टफोन की तकनीक

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आज भारत समेत दुनिया में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं। क्या आप जानते हैं कि एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को आज से 10 साल पहले 22 सितंबर 2008 को पहली बार लॉन्च किया गया था। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल के को-फाउंडर्स सर्गी ब्रिन और लैरी पेज ने पहली बार उतारा था।

loksabha election banner

इस ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल के G1 स्मार्टफोन में दिया गया था। इस स्मार्टफोन को एचटीसी और टी-मोबाइल ने मिलकर बनाया था। इस स्मार्टफोन की कीमत 399 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 28 हजार रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया था। गूगल ने अपना पहला एंड्रॉइड डिवाइस आइफोन के टक्कर में लॉन्च किया था। आज हम आपको दुनिया के पहले एंड्रॉइड डिवाइस के बारे में कुछ अनकही बातें बताने जा रहे हैं।

पहला एंड्रॉइड टच स्क्रीन को नहीं करता था सपोर्ट

आजकल इस्तेमाल होने वाले सभी एंड्रॉइड डिवाइस टच-स्क्रीन को सपोर्ट करता है। लेकिन, दुनिया का पहला एंड्रॉइड डिवाइस टच स्क्रीन को सपोर्ट नहीं करता था। फोन में स्लाइडर की-बोर्ड और ट्रैकबॉल दिया गया था। इस ट्रैकबॉल की मदद से आप टाइप और नेविगेट कर सकते थे।

पहले एंड्रॉइड डिवाइस का नाम था HTC Dream

गूगल के G1 एंड्रॉइड डिवाइस को HTC Dream भी कहा था। यह फोन अमेरिका में G1 के नाम से, जबकि अन्य देशों में HTC Dream के नाम से बेचा जाता था। इस स्मार्टफोन को 23 सितंबर 2008 को लॉन्च किया गया था।

पहले एंड्रॉइड फोन में नहीं था हेडफोन जैक

आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि पहले एंड्रॉइड डिवाइस में हेडफोन जैक नहीं हुआ करता था। इस फोन में ईयरफोन कनेक्ट करने के लिए अडेप्टर लगाना पड़ता था।

नहीं था प्ले स्टोर

आज के एंड्रॉइड डिवाइस में अगर प्ले स्टोर नहीं हो तो यूजर्स किसी भी ऐप को डाउनलोड नहीं कर सकता है। गूगल के पहले एंड्रॉइड डिवाइस में प्ले स्टोर मौजूद नहीं था। लेकिन गूगल के जी-मेल और गूगल मैप्स जैसे फीचर्स मौजूद थे।

6 महीने में ही बिक गए कई यूनिट्स

गूगल के पहले एंड्रॉइड डिवाइस के कई यूनिट्स पहले 6 महीने में ही बिक गए। कंपनी के जारी आंकड़ों के मुताबिक मात्र 6 महीने में ही 1 मिलियन यानी की 10 लाख स्मार्टफोन बिक गए। इसके बाद तकरीबन 2 साल में इस स्मार्टफोन का उत्पादन बंद कर दिया गया।

अगला एंड्रॉइड 2010 में किया गया लॉन्च

गूगल के एंड्रॉइड 2 को साल 2010 में लॉन्च किया गया। गूगल के इस ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एचटीसी ने एक और डिवाइस एचटीसी मैजिक लॉन्च किया। इसके बाद सैमसंग, एलजी, मोटोरोला ने गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

गूगल के इस ऑपरेटिंग सिस्टम से आईफोन, ब्लैकबेरी और नोकिया को मिली टक्कर

गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम ने उस समय लोकप्रिय हो रहे नोकिया सिंबियन और ब्लैकबेरी के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ही आईफोन को भी कड़ी टक्कर दी थी। बाद में नोकिया और ब्लैकबेरी को भी एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अपने डिवाइस बाजार में लाने पड़े।

एड्रॉइड 9 है लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम

एंड्रॉइड 9 पाई को इसी साल गूगल I/O 2018 में लॉन्च किया गया। यह एंड्रॉइड का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है। गूगल के अन्य एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में एंड्रॉइड जैली बिन, एंड्रॉइड किटकैट, एंड्रॉइड लॉलीपॉप, एंड्रॉइड मार्शमैलो, एंड्रॉइड नूगॉट, एंड्रॉइड ओरियो काफी लोकप्रिय हुए हैं। गूगल ने J, K, L, M, N, O और P सीरीज में एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च किया है।

यह भी पढ़ें:

iVoomi iPro 3,999 रुपये में भारत में हुआ लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास

IRCTC ऐप या वेबसाइट पर इन 5 Steps की मदद से अब पलक झपकते होगा टिकट बुक

Youtube पर इन 4 आसान तरीकों से अब घर बैठे करें कमाई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.