Move to Jagran APP

Tech Weekly Round Up: WhatsApp के नए फीचर्स से स्मार्टफोन की सेल तक, टेक की दुनिया में क्या रहा खास

Tech Weekly Round Up टेक के इस राउंड अप में हमने हफ्ते भर की खास खबरों को समेटा है। खबरों के सार के साथ पूरी खबर के लिंक को भी साथ में जोड़ा गया है। आप एक क्लिक में पूरी खबर पढ़ सकते हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sun, 12 Mar 2023 09:45 PM (IST)Updated: Sun, 12 Mar 2023 09:45 PM (IST)
Tech Weekly Round Up: WhatsApp के नए फीचर्स से स्मार्टफोन की सेल तक, टेक की दुनिया में क्या रहा खास
Tech Weekly Round Up WhatsApp New Features, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Tech Weekly Round Up: दिनभर में टेक से जुड़ी बहुत सी खबरें आती हैं। ऐसे में हफ्ते भर तक खबरों का अंबार लग जाता है। आपसे कोई बड़ी और खास खबर मिस ना हो इसके लिए टेक का वीकली राउंड अप पेश करते हैं। यहां आपको टेक की खास खबरें, एक क्लिक पर बताने जा रहे हैं-

loksabha election banner

वॉट्सऐप स्पैम कॉल्स के लिए ला रहा है नया फीचर

पॉपुलर ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर के लोगों द्वारा किया जाता है वॉट्सऐप पर केवल एक टैप से चैट पेज पर पहुंचने का तरीका हर किसी को लुभाता है। इसके अलावा, इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में फ्री कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, ग्रुप कॉलिंग और पेमेंट जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।

हालांकि, तमाम सुविधाओं के बाद वॉट्सऐप के यूजर को एक बात बहुत परेशान करती है। यह परेशानी स्पैम और अनजान नंबर से कॉल आने की है। बहुत जल्द कंपनी इसी परेशानी के समाधान के रूप में एक नया फीचर पेश करने जा रही है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

Tecno Spark 10 Pro हुआ लॉन्च

इलेक्ट्रॉनिक कंपनी टेक्नो ने अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन का नाम Tecno Spark 10 Pro है। बता दें, कंपनी इस स्मार्टफोन को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2023 इवेंट में पहले ही पेश कर चुकी थी।

कंपनी का नया फोन एंट्री लेवल स्मार्टफोन के रूप में पेश हुआ है। स्मार्टफोन MediaTek Helio G88 SoC प्रोसेसर के साथ लाया गया है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

बिजनेस ऐप्स के माइक्रोसॉफ्ट ने पेश किया नया अपडेट

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने यूजर्स के लिए एक नए अपडेट को पेश किया है। कंपनी ने नया अपडेट अपने बिजनेस ऐप्स के पोर्टफोलियो में जोड़ा है। इस अपडेट का नाम "CoPilot" है। यह जनरेटिव एआई और पावर प्लेटफॉर्म दोनों के लिए पेश किया गया है। इनमें लो कोड टूल्स की व्यवस्था वर्कफ्लो और ऐप्स को डेवलप करने के लिए की गई है।

माइक्रोसॉफ्ट ने Azure OpenAI Service का इस्तेमाल करते हुए ओपनएआई की टेक्नोलॉजी को Copilot के रूप में पेश किया है। कंपनी का नया अपडेट पावर प्लेटफॉर्म में OpenAI text-generating AI models की चार साल पुरानी रिलीज पर आधारित है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

फोन की स्टोरेज फुल होने से बचाएगा वॉट्सऐप का Expiring Groups फीचर

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर पेश करने जा रहा है। नए फीचर का नाम ‘Expiring Groups' है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को उनके डिवाइस में स्टोरेज फुल होने की परेशानी नहीं आएगी।

इस फीचर की मदद से यूजर ग्रुप की चैट्स को खत्म करने के लिए एक तारीख सेट कर सकेंगे। यूजर्स एक दिन, हफ्ते या किसी फिक्स तारीख पर ग्रुप को डिलीट कर सकेंगे। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

गूगल का सालाना इवेंट मई में होगा आयोजित

टेक कंपनी गूगल के लिए भारत एक बहुत बड़ा मार्केट है। हजारों यूजर्स इसके अलग अलग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए गूगल भी अपनी तरफ से पूरा प्रयास करता है।

इस बार गूगल का सलाना इवेंट यानी Google I/O 2023 मई में आयोजित किया जाएगा और कंपनी ने अब इसके वार्षिक आयोजन की तारीख की पुष्टि कर दी है। बता दें कि Google द्वारा आयोजित डेवलपर सम्मेलन आमतौर पर माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में आयोजित किया जाता है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

सैमसंग ने लॉन्च किया नया फोन Samsung Galaxy M14

Samsung ने अपने नए स्मार्टफोन Samsung Galaxy M14 को यूक्रेन में लॉन्च कर दिया है। यह स्मार्टफोन 6000mAh की बैटरी और 50MP ट्रिपल कैमरा के साथ आता है।

बताया जा रहा है कि कंपनी इस साल कई डिवाइस लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने Samsung Galaxy M14 5G के 4GB + 64GB वेरिएंट की कीमत UAH 8,299 यानी लगभग 18,300 रुपये रखी है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

भारत में सस्ती कीमत पर लॉन्च हुआ itel का नया फोन

itel ने भारतीय ग्राहकों के लिए एक नया एंट्री-लेवल स्मार्टफोन पेश किया है। ITEL के इस नए फोन में 6.6 इंच का एचडी डिस्प्ले है और इसमें डुअल-कैमरा सेटअप है। डिवाइस 5,000mAh की बैटरी से लैस है।

सेफ्टी के लिए फोन में रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक सपोर्ट खास फीचर दिए गए हैं। हैंडसेट एंड्रॉइड 12 गो वर्जन के साथ ऑन द बॉक्स आता है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.