Move to Jagran APP

Tech Weekly Report: Twitter और Amazon से लेकर Samsung तक टेक की दुनिया में क्या हुए बदलाव,जानिए

Tech Weekly Report इस हफ्ते टेक की दुनिया में किस किस कंपनी ने क्या-क्या की घोषणाएं। जानिए पूरे हफ्ते की खास खबरें एक साथ। इनमें सैमसंग ट्विटरअमेज़न लावा और इंफीनिक्स जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं जिन्होंने अपने अपने उत्पादों को लेकर ऐलान किए हैं।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sun, 25 Dec 2022 04:34 PM (IST)Updated: Sun, 25 Dec 2022 04:34 PM (IST)
Tech Weekly Report: Twitter और Amazon से लेकर Samsung तक टेक की दुनिया में क्या हुए बदलाव,जानिए
Twitter, Samsung, Lava photo credit- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Tech Weekly Report: हर हफ्ते टेक की दुनिया में कई घटनाएं घटती रहती है। इस हफ्ते भी ट्विटर ने बिजनेस के लिए ट्विटर ब्लू की घोषणा की, वहीं फोन पे फ्लिपकार्ट से पूरी तरह अलग हुआ, सैमसंग ने कुछ और फोन पर android 13 का अपडेट जारी किया। इसके साथ पूरे हफ्ते में और क्या क्या रहा खास, जानिए विस्तार से।

loksabha election banner

ट्विटर ने ब्लू फॉर बिजनेस की घोषणा

इस हफ्ते ट्विटर ने आधिकारिक तौर पर बिजनेस के लिए ट्विटर ब्लू लॉन्च कर दिया। कंपनी ने व्यवसायों के लिए अलग से सदस्यता इसलिए शुरू की, ताकि ट्विटर पर व्यवसायों को अलग करने के साथ आगे भी बढ़ाया जा सकें। ब्लू सब्सक्राइबर्स को ढेर सारी सुविधाएं मिलेगी।

Avatar: The Way of Water ने मूवी प्रोजेक्टर को किया ध्वस्त

अवतार फिल्म सीरीज के नए भाग 'अवतार द वे ऑफ़ वॉटर' को पूरी दुनिया भर में पसंद किया जा रहा है। फिल्म तकनीक के मामले में पिछली सीरीज से भी बहुत बेहतर है। लेकिन जापान में इस फिल्म को देखने गए कुछ लोग, फिल्म देख ही नहीं सकें, क्योंकि 3डी प्रिंट के 48fps रिफ्रेश रेट वाले प्रारूप के कारण देश में कई थिएटर में लगे प्रोजेक्टर ही फूंक गए। कहा जा रहा है कि वो इस फिल्म को दिखाने में असमर्थ थे।

भारत में अमेज़न प्राइम गेमिंग शुरू हुई

अभी तक भारत में अमेज़न के प्राइम सदस्यों के पास प्राइम वीडियो और प्राइम म्यूजिक का एक्सेस था। लेकिन अब अमेज़न ने इसका विस्तार करते हुए भारत में अपनी एक और नई सेवा अमेज़न प्राइम गेमिंग शुरू कर दी है। नई गेमिंग सेवा से अमेज़न प्राइम सब्सक्राइबर तक एक दर्जन गेम और इन-गेम कंटेंट  मुफ्त में प्रदान करेगा।

PhonePe ने Flipkart5 से अलग होने का पूरा किया

इस हफ्ते PhonePe ने Flipkart से अलग होने का अपना काम पूरा किया। फ्लिपकार्ट ने अपने व्यवसाय संचालन को फोनपे से पूरी तरह से अलग कर दिया है। गौरतलब है PhonePe ग्रुप को 2016 में Flipkart ग्रुप द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

नेटफ्लिक्स अगले साल पासवर्ड शेयरिंग खत्म करेगा

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स अगले साल यूजर्स को पासवर्ड शेयर करने से रोकने की योजना बना रहा है। कंपनी ऐसा प्रयास लंबे समय से करने की सोच रही थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था। लेकिन अब नुकसान को देखते हुए कंपनी ने फिर से इस विचार करना शुरू कर दिया है।

Lava ने कम कीमत में पेश किया नया स्मार्टफोन

भारतीय कंपनी लावा ने इस हफ्ते LAVA X3 के नाम से अपना एक और नया स्मार्टफोन पेश किया। इसमें ग्राहकों को 3 GB रैम और 32 GB इंटरनल स्टोरेज दी है। स्मार्टफोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें 8 MP का मेन बैक कमेरा और एक VGA सेंसर लगा हुआ है। वहीं,फोन में 5 MP का फ्रंट कैमरा लगा हुआ है। इस फोन की कीमत 6,999 रुपये रखी गई है।

Infinix ने भारत में 2 स्मार्टफोन पेश किए

चीनी कंपनी Infinix ने भारत में अपनी फ्लैगशिप Infinix Zero Series से दो नए स्मार्टफोन लॉन्च कर दिये हैं। जिनमें Infinix Zero Ultra 5G और Infinix Zero 20 के नाम शामिल हैं। Infinix Zero Ultra 5G में 200 MP का बैक कैमरा और 180 W की सुपरफास्ट चार्जिंग का फीचर दिया गया है। भारत में 180 W की चार्जिंग वाला यह पहला फोन आया है। वहीं, Infinix Zero 20 में 60 MP का फ्रंट OIS कैमरा लगाया गया है जिससे यह दुनिया का पहला फोन है, जिसमें 60 MP का फ्रंट कैमरा मौजूद है। कंपनी ने Infinix Zero Ultra 5G स्मार्टफोन की कीमत भारत में 29,999 रुपये रखी है। यह फोन बिक्री के लिए Flipkart पर 25 दिसंबर को उपलब्ध हो जाएगा।  वहीं, Infinix Zero 20 की कीमत 15,999 रुपये रखी है। यह फोन बिक्री के लिए Flipkart पर 28 दिसंबर को उपलब्ध हो जाएगा।

Samsung Galaxy M और Galaxy F सीरीज पर जारी हुआ Android 13 अपडेट

Samsung ने अपनी Galaxy M और Galaxy F सीरीज के स्मार्टफोन के लिए Android का लेटेस्ट अपडेट Android 13 जारी करने की घोषणा कर दी है। इस अपडेट के बाद सैमसंग के इस सीरीज के स्मार्टफोन android 13 पर आधारित One UI 5.0 पर काम करेंगे। इसके साथ ही गैलेक्सी एम और एफ यूजर्स भी android 13 के फीचर्स का लाभ उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में टोपी, शॉल, कंबल और जुराबें भी बनीं स्मार्ट, आपको ठंड से बचाएगी टेक्नोलॉजी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.