नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक की दुनिया में इस हफ्ते कई घटनाएँ घटी। इसलिए हमारी इस एक खबर से ही आप पूरे हफ्ते की सबसे खास खबरें जान सकेंगे। पूरे हफ्ते में ट्विटर, क्वालकॉम, सोनी, एयरटेल, एचपी, अमेज़न, जियो, रियलमी,लावा और वाट्सऐप जैसी कंपनियों की खबरें खास रही।

1 Twitter पर और रंग में भी मिलेंगे Verified Badge- माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर (Twitter) के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने इस हफ्ते एक बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि ट्विटर अब ब्लू रंग के अलावा दो और रंग के टिक मार्क शुरू करेगी। मस्क ने कहा कि अगले हफ्ते 2 दिसंबर से ट्विटर अकाउंट्स के लिए गोल्डन और ग्रे रंग के टिक मार्क शुरू किए जाएंगे।

2 AIIMS रैनसमवेयर अटैक- भारत के सबसे प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सर्वर को इस हफ्ते रैनसमवेयर अटैक करके हैक कर लिया गया। इससे अस्पताल की सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित रहीं। अस्पताल की ओपीडी और आइपीडी में आने वाले मरीजों का इलाज करने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

3 Qualcomm Snapdragon 782G प्रोसेसर लांच हुआ- इस हफ्ते क्वालकॉम कंपनी ने मिड-रेंज स्मार्टफ़ोन के लिए स्नैपड्रैगन 782G प्रोसेसर लांच किया। यह चिपसेट पिछले साल लॉन्च हुए स्नैपड्रैगन 778G+ चिपसेट का अगला एडिशन है।

4 Amazon ने नौकरी में कटौती की घोषणा की- इस हफ्ते अमेजन ने नौकरियों में कटौती करने की घोषणा की। अमेज़न ने कर्मचारियों से कहा कंपनी अपने उपकरणों और पुस्तकों के व्यवसायों में कई पदों को समाप्त करने वाली है। नौकरी में कटौती हजारों में होने की संभावना है और 2023 तक फैल जाएगी। छंटनी भारत में कंपनी के कर्मचारियों को भी प्रभावित करेगी।

5 HP नौकरियों में कटौती करेगा- कंप्यूटर और प्रिंटर बनाने वाली कंपनी hp ने भी घोषणा की है कि कंपनी नौकरियों में कटौती करेगी। सन 2019 में करीब 9,000 कर्मचारियों की छंटनी के करीब तीन साल बाद कंपनी ने फिर एक बार छंटनी की घोषणा कर दी है। कंपनी ने अपने तिमाही परिणामों में नुकसान को देखते हुए ये ऐलान किया है।

6 Realme ने नई स्मार्टवॉच लांच की- चीनी कंपनी रियलमी ने इस हफ्ते भारत में नई स्मार्टवॉच Dizo Watch R Talk Go लॉन्च की है। इसकी कीमत कंपनी ने 3,999 रुपये रखी है। लेकिन यह स्मार्टवॉच 30 नवंबर से फ्लिपकार्ट पर 3,499 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध हो जाएगी।

7 Sony ने नए Earbuds लांच किए- Sony ने इस हफ्ते भारत में अपने नए WF-LS900N Earbuds लांच किए। इन इयरबड्स में नॉइज़ कैंसलेशन, सोनी की सेंसिंग टेक्नोलॉजी और हाई रिसोल्यूशन ऑडियो जैसे फीचर्स दिये गए हैं। इयरबड्स की कीमत 16,990 रुपये रखी गई है। लेकिन कंपनी लांचिंग ऑफर के तहत इस पर 3,000 रुपये का कैशबैक दे रही है जिसके बाद बड्स की कीमत 13,990 रुपये हो जाती है। यह ऑफर 30 नवंबर तक जारी रहेगा।

8 WhatsApp Polls फीचर Windows बीटा यूजर्स के लिए आया- इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने हाल ही में अपने Android और iOS यूजर्स के लिए एक पोल फीचर पेश किया। कंपनी ने इस हफ्ते से विंडोज के बीटा वर्जन के लिए भी यह नए फीचर रोल आउट करना शुरू किया।

9 गुजरात बना देश का पहला 5G सेवा वाला राज्य- Reliance Jio ने इस हफ्ते घोषणा करते हुए बताया कि Jio True 5G सेवाएं गुजरात के सभी 33 जिलों में उपलब्ध हो चुकी है। इससे गुजरात 5G कवरेज प्राप्त करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है।

10 Airtel ने सबसे सस्ते प्लान की कीमत बढ़ाई- Bharti Airtel ने हरियाणा और ओडिशा में अपने न्यूनतम मासिक प्रीपेड प्लान की कीमत में इजाफा कर दिया है। कंपनी ने 99 रुपये का प्लान बंद कर अपना सबसे सस्ता प्लान 155 रुपये की कीमत में बना दिया है। इस प्लान में कंपनी अब अनलिमिटेड कॉलिंग दे रही है। इसके साथ ही 1GB कुल डेटा भी दे रही है और 300 SMS के साथ 155 रुपये की योजना की पेशकश शुरू कर दी है।

11 Lava Blaze Nxt लांच हुआ- भारतीय कंपनी Lava ने इस हफ्ते अपना नया स्मार्टफोन Lava Blaze Nxt को 9,299 रुपये की कीमत में लांच है। कंपनी ने इसे ई कॉमर्स साइट Amazon पर पेश किया है। यह कंपनी की Blaze सीरीज का चौथा स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन में MediaTek G37 का ओक्टा कोर प्रोसेसर लगाया है।

यह भी पढ़ें- Black Friday Sale: Samsung Galaxy S22+ 5G पर मिल रहा है महा डिस्काउंट, जानिए फोन के ऑफर के बारे में

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट