Move to Jagran APP

Tata Sky से मात्र 75 में देख पाएंगे दुनिया भर की लोकप्रिय फिल्में और टीवी शो

Tata Sky का बंपर ऑफर, अब 75 रुपये में मिलेंगी इतनी सारी सर्विस

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 29 Mar 2018 04:11 PM (IST)Updated: Fri, 30 Mar 2018 08:30 AM (IST)
Tata Sky से मात्र 75 में देख पाएंगे दुनिया भर की लोकप्रिय फिल्में और टीवी शो

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। डीटीएच कंपनी टाटा स्काई ने क्षेत्र में आने वाली प्रतिस्पर्धा को भांपते हुए मात्र 75 रुपये में प्रति माह के शुल्क पर बेहतर कंटेंट उपलब्ध करवाने की पेशकश की है। इस ऑफर का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को अतिरिक्त इंटरनेट कनेक्ट की जरुरत भी नहीं होगी। बता दें, यह कंटेंट सिर्फ बड़ी स्क्रीन पर ही नहीं बल्कि मोबाईल या लैपटॉप जैसे अगडगेट्स पर भी आसानी से देखा जा सकेगा।

loksabha election banner

बिना एड के देखा पाएंगे कंटेंट

स्काई के चीफ कंटेंट ऑफिसर अरुण उन्नी ने कहा- '' टाटा स्क्रीन अपने वर्ल्ड स्क्रीन लॉन्चिंग के दौरान व्यूवर्स को हॉलीवुड या बॉलीवुड ही नहीं बल्कि दुनिया भर का कंटेंट 650 घंटों तक के लिए बिना एड के देखने को मिलेगा। हमारी कंटेंट की लिस्ट में यूजर्स द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले समीक्षक से लेकर मूवीज शामिल हैं। इस लिस्ट में से कई मूवीज ऐसी भी हैं जो भारत में टीवी पर अब तक उपलब्ध नहीं है।''

एक्सक्लूसिव कंटेंट पर जोर : अरुण ने बताया- 'ऐसा पहली बार होगा जब डीटीएच प्लेटफार्म पर विज्ञापन मुक्त सेवा प्रदान की जाएगी। इस प्लेटफार्म पर व्यूवर्स दुनिया भर की सीरीज और फिल्में देख पाएंगे। यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध होगी। इसी के साथ इसमें से ज्यादातर कंटेंट ऐसा है जो पहले भारत में टीवी पर उपलब्ध नहीं हुआ है।'

कैसे देख पाएंगे कंटेंट : इस कंटेंट और ऑफर का लाभ एसटीबी, टाटा स्काई मोबाइल एप और टाटा स्काई वेब एप के माध्यम से यूजर्स अपने टीवी पर देख सकेंगे। माना जा रहा है की डीटीएच पोर्टेबिलिटी की हाल में आई खबर के कारण ही टाटा स्काई ऐसा ऑफर लेकर आया है। ऐसा माना जा रहा है आने वाले समय में जैसे जियो ने टेलीकॉम क्षेत्र का चेहरा बदल दिया है। उसी तरह डीटीएच पोर्टेबिलिटी के बाद इस क्षेत्र में भी कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

ट्रायल हुआ शुरू : मोबाइल नंबर की ही तरह डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर को पोर्ट करने के लिए सीडॉट ने ट्रायल भी शुरू कर दिया है। माना जा रहा है की एक महीने के अंदर पोर्टेबिलिटी को लॉन्च किया जा सकता है। पोर्टेबिलिटी को लागू करने से पहले ट्राई सभी स्टेकहोल्डर्स से मुलाकात करेगा। बता दें, ट्राई का सेट टॉप बॉक्स पोर्टेबिलिटी को लेकर ट्रायल सफल रहा है। यह ट्रायल पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुआ था। वहीं, ट्राई ने फरवरी, 2016 में डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर के पोर्टेबिलिटी के लिए कंस्लटेशन शुरू किया था।

क्या होंगे पांच बड़े फायदे:

- पोर्टेबिलिटी के लॉन्च हो जाने से सबसे बड़ा फायदा सहूलियत का होगा।अभी अगर आप एक सेवा प्रदाता को चुन लेते हैं और उससे खुश नहीं होते तो फिर भी उसी प्रदाता के साथ बने रहते हैं। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह होता है की कौन सेट-टॉप बॉक्स से लेकर सभी एक्सेसरीज को बदले। इस कहिक-झिक से बचने के लिए यूजर एक ही सेवा प्रदाता के साथ बना रहता है। पोर्टेबिलिटी के आने से यूजर्स को सहूलियत हो जाएगी।

- दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह होगा की पोर्टेबिलिटी के आने के बाद सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। इस प्रतिस्पर्धा का सीधा-सीधा फायदा यूजर्स को होगा। इसके चलते उम्मीद की जा सकती है की मौजूदा टैरिफ से कम के प्लान पेश किए जाए। कंपनियां यूजर्स को अपने साथ बनाए रखने के लिए सस्ते प्लान्स बदल पेश कर सकती हैं।

- बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते जिस तरह टेलिकॉम कंपनियां नए-नए ऑफर्स और डिस्काउंट पेश करती रहती हैं। उसी तरह डीटीएच सेवा प्रदाता भी समय-समय पर ऑफर्स और डिस्काउंट पेश कर सकते हैं, जो फिलहाल देखने को नहीं मिलता। इससे यूजर्स के समक्ष विकल्प खुल जाएंगे।

- यूं तो शहर बदलने पर कई डीटीएच सेवा प्रदाता अपनी सेवाएं देते हैं। लेकिन फिर भी यह झंझट का काम हो जाता। इसके अलावा हर शहर में किसी ना किसी सेवा प्रदाता की सेवाएं बेहतर होती हैं। ऐसे में शहर बदलने पर आपको पोर्टेबिलिटी का विकल्प मिलने पर अपनी पसंद का केबल या डीटीएच चुनने की भी आजादी मिलेगी।

- इससे यूजर अनुभव भी बेहतर होगा। अगर आपको किसी सेवा प्रदाता की सेवाएं ठीक नहीं लग रही तो आप इसे अपनी पसंद के अनुसार कभी भी पोर्ट करा पाएंगे। इसी के साथ जब यूजर्स इस मामले में और सजग होंगे और कंपनियों को यूजर को अपने साथ बनाए रखने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। ऐसे में यूजर अनुभव को बेहतर करने के लिए हर कंपनी अधिक सेवाएं देने की कोशिश करेंगी।

यह भी पढ़ें:

Huawei P20 Pro vs Samsung Galaxy S9+: फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

फेसबुक पर थर्ड पार्टी एप्स चुराती हैं आपकी पर्सनल डिटेल, जानें इनसे बचने का तरीका

जियो प्राइम मेंबरशिप 31 मार्च को हो रही खत्म, क्या होगा इसके बाद? जानिए

गूगल प्ले से 5 लाख लोगों ने डाउनलोड कर ली यह मालवेयर एप्स, जानें खुद को कैसे बचाएं

जियो को टक्कर देने एयरटेल ने पेश किया 65 रुपये का प्लान, पढ़ें अन्य डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.