Move to Jagran APP

NASA को ऐसे सहयोग देगी स्पेस एक्स, जानिये क्या करने जा रही है एलन मस्क की कंपनी

NASA एलन मस्क की कंपनी Space X अमेरिकी एजेंसी NASA को अपना सहयोग देगी. नासा ने कहा कि टीमें यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए डेटा एकत्र करेंगी कि क्या दूरबीन को अधिक स्थिर कक्षा में ले जाना संभव होगा।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 01:35 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 01:35 PM (IST)
NASA को ऐसे सहयोग देगी स्पेस एक्स, जानिये क्या करने जा रही है एलन मस्क की कंपनी
Elon Musk NASA photo credit- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। NASA: Elon Musk के स्पेसएक्स ने हबल स्पेस टेलीस्कोप की कक्षीय ऊंचाई (orbital altitude) को बढ़ाने के लिए अंतरिक्ष कंपनी के ड्रैगन कैप्सूल का उपयोग करने के तरीकों की जांच करने के लिए नासा के साथ एक अध्ययन के लिए फंड देने की योजना बनाई है, जो इसके उपयोगी जीवन का विस्तार करेगा। एजेंसी के अधिकारियों ने घोषणा कर खुद इस बात की जानकारी दी है।

loksabha election banner

नासा के विज्ञान प्रमुख थॉमस ज़ुर्बुचेन ने अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल नासा के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अंतरिक्ष यात्रियों और कार्गो को ले जाता है और छह महीने के इस अध्ययन को पूरी तरह से फंड देगा। उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले स्पेसएक्स ने इस अध्ययन के लिए नासा से संपर्क किया था कि कैसे एक वाणिज्यिक दल उनके अंतरिक्ष यान को एक उच्च कक्षा में बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो इसके अवलोकन जीवनकाल का विस्तार करेगा।

हबल स्पेस टेलीस्कोप 1990 में लॉन्च होने के बाद से दुनिया भर के खगोलविदों (astronomers)के लिए एक वर्कहॉर्स कॉस्मिक वेधशाला (cosmic observatory)रहा है, जो नाटकीय तारकीय इमेजरी (dramatic stellar imagery) प्रदान करता है और ब्रह्मांड की उम्र और प्लूटो के चंद्रमाओं जैसी महत्वपूर्ण खोजों को सक्षम करता है।

नासा ने कहा कि टीमें यह निर्धारित करने में मदद करने के लिए डेटा एकत्र करेंगी कि क्या सुरक्षित रूप से मिलना, डॉक करना और दूरबीन को अधिक स्थिर कक्षा में ले जाना संभव होगा। 2000 के दशक की शुरुआत में अमेरिकी शटल कार्यक्रम के दौरान हबल की कई बार सर्विस की थी। 2011 में उस कार्यक्रम की सेवानिवृत्ति के बाद से, खगोलविदों ने उम्र बढ़ने की सेवा के लिए विभिन्न तरीकों पर विचार किया है लेकिन अभी भी परिचालन दूरबीन (telescope)है। इसके अलावा कोई दूसरी योजना विकसित नहीं की गई है।

ड्रैगन कैप्सूल अध्ययन के साथ जांच भी करेगा

अध्ययन अन्य बातों के अलावा, इस बात की जांच करेगा कि क्या स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल को टेलीस्कोप की कक्षा के साथ डॉक करने और बढ़ाने के लिए संशोधित करने की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ अंतरिक्ष यात्रियों को संभावित मिशन के लिए जहाज पर रहने की आवश्यकता होगी या नहीं।

नासा के अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि स्पेसएक्स के साथ समझौता केवल स्पेसएक्स-वित्त पोषित (funded study) अध्ययन के लिए है, और बाद में टेलीस्कोप की सर्विस के लिए एजेंसी की योजनाओं का प्रतिनिधित्व नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- NASA Dart Spacecraft: नासा ने हबल और वेब स्पेस टेलीस्कोप से खगोलीय घटना की अद्भुत तस्वीरें की कैद 

दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट छोड़ने के लिए NASA ने कसी अपनी कमर, जानिये कब लॉन्च होगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.