Move to Jagran APP

SMS Blocking Tips: अगर स्पैम मैसेज से आपको भी होती है झल्लाहट, तो इन्हें इस तरह कर सकते हैं ब्लाक

SMS Blocking Tips आप चाहें तो स्पैम मैसेज को ब्लाक करने के लिए ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) के डेडिकेटेड डू नाट डिस्टर्ब एप का उपयोग कर सकते हैं। फिलहाल ट्राई डीएनडी 3.0 एप केवल एंड्रायड फोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

By Jagran NewsEdited By: Sanjay PokhriyalPublished: Wed, 23 Nov 2022 01:17 PM (IST)Updated: Wed, 23 Nov 2022 01:17 PM (IST)
SMS Blocking Tips: अगर स्पैम मैसेज से आपको भी होती है झल्लाहट, तो इन्हें इस तरह कर सकते हैं ब्लाक
आइए जानते हैं ऐसा कैसे कर सकते हैं आप...

संतोष आनंद। स्मार्टफोन पर हर दिन ऐसे एसएमएस आते हैं, जिनकी शायद आपको जरूरत नहीं होती है। इनमें टेलीमार्केटर के मैसेज के साथ-साथ प्रमोशनल मैसेज भी होते हैं। दिक्कत तब आती है, जब आप इन मैसेज के बीच कोई महत्वपूर्ण मैसेज को ढूंढने जाते हैं। इन मैसेज को रोजाना मैनुअली डिलीट करना सिर दर्द से कम नहीं है। अगर स्पैम मैसेज से आपको भी झल्लाहट होती है, तो इन्हें स्थायी तौर पर भी ब्लाक कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसा कैसे कर सकते हैं आप...

loksabha election banner

डीएनडी को मैनुअली करें इनेबल

आप पुराने दिनों को याद करें, जब फीचर फोन पर डीएनडी सक्रिय करते थे। आधुनिक स्मार्टफोन में भी यह तरीका मौजूद है। आप चाहें, तो डीएनडी को मैनुअली इनेबल कर स्पैम मैसेज को स्मार्टफोन में आने से रोक सकते हैं। आप अपने फोन पर स्पैम एसएमएस और फोन काल को ब्लाक करने के लिए डीएनडी को मैनुअली सक्रिय कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन के मैसेजिंग एप को ओपन करना होगा। फिर मैसेज टेक्स्ट फील्ड में स्मार्ट 0 (START 0) टाइप करना होगा। फिर इसे 1909 पर एसएमएस कर दें। एक बार जब आप मैसेज भेज देते हैं, तो फोन पर रिप्लाई द्वारा पुष्टि की जाएगी। मैसेज के अंदर कुछ निर्देश हो सकते हैं, जिनका आपको पालन करना होगा। इसी तरह आप अपने फोन से 1909 नंबर डायल करके और निर्देशों का पालन करके डीएनडी को एक्टिवेट करा सकते हैं।

ट्राई डीएनडी 3.0 एप

आप चाहें, तो स्पैम मैसेज को ब्लाक करने के लिए ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) के डेडिकेटेड डू नाट डिस्टर्ब एप का उपयोग कर सकते हैं। फिलहाल ट्राई डीएनडी 3.0 एप केवल एंड्रायड फोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है। स्पैम मैसेज और काल को ब्लाक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से ट्राई डीएनडी 3.0 एप को इंस्टाल करने के बाद उसे लांच करें। इसके बाद एप आपसे आवश्यक अनुमति जैसे कि संपर्क, फोन, काल लाग और एसएमएस की अनुमति मांगेगा। अनुमति देने के बाद अपने मोबाइल नंबर से साइन अप करें और ओटीपी द्वारा सत्यापित करें। फिर आप रिपोर्ट एसएमएस यूसीसी पर टैप करें और उस एसएमएस का चयन करें, जिसके खिलाफ शिकायत करना चाहते हैं। अगली स्क्रीन पर एसएमएस की कैटेगरी चुनें और कंप्लेंट बटन पर टैप करें। रिक्वेस्ट के बाद आपको तुरंत मैसेज प्राप्त होगा। आपको बताया जाएगा कि किस तिथि तक समस्या का समाधान हो सकता है। हालांकि शाओमी के फोन का उपयोग करते हैं, तो फिर आपको मैनुअल तरीके से एसएमएस की अनुमति देनी होगी। फिर प्राप्त एसएमएस के लिए आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी और प्राप्ति के तीन दिनों के भीतर रिपोर्ट की जाएगी। पुराने मैसेज के मामले में आपकी रिपोर्ट पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

एसएमएस ब्लाकर एप

ट्राई डीएनडी एप गैरजरूरी कामर्शियल मैसेज को ब्लाक करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन लेन-देन संबंधी मैसेज, सरकारी या फिर अधिकृत एजेंसियों के किसी भी सूचनात्मक मैसेज को ब्लाक नहीं करता है। ऐसे मैसेज को ब्लाक करने के लिए आपको थर्ड पार्टी एसएमएस ब्लाकर एप का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा ही एक एप है काल ब्लाकर- ब्लैकलिस्ट, एसएमएस। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड और इंस्टाल कर सकते हैं। इसे फोन में डिफाल्ट एसएमएस एप के रूप में सेट करना होगा। इसके बाद अपने हालिया एसएमएस लाग से सीधे किसी नंबर को ब्लाक कर सकते हैं। अनचाही काल्स को ब्लाक करने के लिए नीचे दायीं ओर प्लस (+) आइकन पर टैप करें। इसमें मैनुअल रूप से नंबर जोड़ सकते हैं या फिर कांटैक्ट सूची में से नंबर को चुन लें। यह उन नंबरों से अवांछित काल और एसएमएस को ब्लाक कर देगा, जिन्हें आपने सूची में जोड़ दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.