Move to Jagran APP

Scam Alert: अगर आपका भी है इस बैंक में अकाउंट तो तुरंत हो जाएं अलर्ट, सरकार ने किया आगाह

साइबर दोस्त ने X पोस्ट में ऑनलाइन होने वाले इस स्कैम के बारे में जानकारी दी है। एक्स पोस्ट के मुताबिक यूनियन बैंक के डीपी के साथ लोगों के पास एक खास तरह का लिंक भेजा रहा है। जिस पर क्लिक करते ही फोन में मैलवेयर की एंट्री हो जाती है और फिर स्कैमर्स पर्सनल जानकारी को चुरा लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Sat, 20 Apr 2024 05:30 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 05:30 PM (IST)
यूनियन बैंक में अकाउंट है तो सतर्क हो जाना चाहिए।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन होने वाले स्कैम तेजी से बढ़ रहे हैं। स्कैमर्स लोगों के साथ ठगी करने के लिए नए-नए तरीके खोज लाते हैं। अब एक ऐसा ही स्कैम अलर्ट सरकार ने जारी किया है। दरअसल इसमें लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट पर एक लिंक भेजा जाता है और उसके जरिये ये निजी जानकारी चुरा लेते हैं। इस स्कैम को लेकर गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाले संस्था साइबर दोस्त (Cyber Dost) ने अलर्ट जारी किया है।

loksabha election banner

इस बैंक में है अकाउंट तो हो जाएं सतर्क

— Cyber Dost (@Cyberdost) April 20, 2024

साइबर दोस्त ने X पोस्ट में ऑनलाइन होने वाले इस स्कैम के बारे में जानकारी दी है। एक्स पोस्ट के मुताबिक, यूनियन बैंक के डीपी के साथ लोगों के पास एक खास तरह का लिंक भेजा रहा है। जिस पर क्लिक करते ही फोन में मैलवेयर की एंट्री हो जाती है और फिर स्कैमर्स पर्सनल जानकारी को चुरा लेते हैं। इस लिंक के जरिये फोन में यूनियन बैंक का फर्जी ऐप इंस्टॉल हो जाता है।

सतर्क रहने की सलाह

साइबर दोस्त ने कहा कि उसके द्वारा ऐसा कोई भी ऐप जारी नहीं किया गया है। अगर किसी के पास भी ऐसा लिंक आता है तो सबसे पहले उस नंबर को तुरंत रिपोर्ट और ब्लॉक कर दें। कहा गया कि अगर कोई भी पर्सनल जानकारी मांगता है तो भूलकर भी अपनी निजी जानकारी शेयर न करें।

लोन ऐप्स के लिए अलर्ट

बता दें कुछ दिन पहले भी साइबर दोस्त ने लोन ऐप्स को लेकर एक चेतावनी जारी की थी, जिसमें कहा गया कि Loan me और Global Kredit जैसे ऐप लोगों के साथ फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे किसी भी ऐप के बहकावे में न आएं।

फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स

  • किसी के साथ भी अपनी पर्सनल जानकारी साझा न करें।
  • अगर कोई निजी जानकारी मांगता है तो पहले पुष्टि करना बहुत जरूरी है।
  • अक्सर होता है कि बैंक इंम्प्लॉई बनकर स्कैमर्स कॉल करते हैं और कुछ लोग इनके साथ जानकारी शेयर भी कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Artifical Intelligence: AI का तेजी से बढ़ रहा दखल, इन मामलों में इंसान से निकल चुका आगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.