नई दिल्ली, टेक डेस्क। Samsung ने अपने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए Android 13 का अपडेट One UI 5.0 के नाम से जारी करने की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही नए अपडेट में यूजर्स को Voice Focus Feature भी मिलेगा। कंपनी ने नए अपडेट को Galaxy A33 5G, Galaxy A53 5G और Galaxy A73 5G स्मार्टफोन के यूजर्स को देना शुरू कर दिया है। गौरतलब है कंपनी ने अपनी S सीरीज और Z सीरीज के स्मार्टफोन के लिए पहले ही android 13 जारी कर दिया था। लेकिन अब यह कंपनी की सभी सीरीज के स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध हो जाएगा।   

नए अपडेट में यूजर्स को क्या क्या मिलेगा

Android के नए अपडेट में कंपनी ने अपने यूजर्स को वॉयस फोकस फीचर दिया है। कंपनी के अनुसार इस फीचर से यूजर्स को पहले से काफी बेहतर और नॉइज़ फ्री कॉलिंग का अनुभव मिल सकेगा। इस फीचर से यूजर शोर के दौरान भी आराम से फोन पर बात कर सकेगा।

इस फीचर से कॉल के दौरान स्पष्ट आवाज़ सुनने के लिए यूजर्स को voice enhancement का फीचर मिलेगा। इससे आवाज़ स्पष्ट और क्लियर सुनाई देगी। बड़ी बात यह भी है कि वॉयस फोकस मोड का फीचर वॉट्सऐप, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स, गूगल मीट और जूम पर भी वीडियो कॉल के दौरान मिलेगा।

सैमसंग नए अपडेट से यूजर्स को ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) इमोजी का फीचर भी देने जा रहा है। इससे यूजर्स गैलरी में स्टिकर बनाने, एआर इमोजी के साथ कस्टम कॉल बैकग्राउंड को क्रियेट करने जैसे कई काम कर सकेंगे।

सैमसंग नए वन यूआई 5.0 के अपडेट से यूजर्स को पैटर्न, डिजाइन और रंगों की एक पूरी रेंज के साथ बैकग्राउंड इमेज सेट करने की अनुमति मिल सकेगी। इसके साथ ही नए अपडेट से यूजर्स गैलरी फ़ोटो और डायनेमिक लॉक स्क्रीन सभी को एक ही स्थान पर चुन सकेंगे।

पहले से ज्यादा सुरक्षित है नया अपडेट

सैमसंग ने नए ओएस अपडेट में सुरक्षा का भी ध्यान रखा है। इस नए अपडेट में यूजर्स को प्राइवेसी और सिक्योरिटी से जुड़े फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें नया 'सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी डैशबोर्ड' यूजर्स को कैमरा, माइक्रोफोन और लोकेशन सेटिंग्स की जानकारी लेने वाली ऐप्स के बारे में भी जानकारी देगा ।  

यह भी पढ़ें- सैमसंग के इस फोन पर मिल रहा है अब बंपर डिस्काउंट,जानिये अब कितने का हो गया 

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट