Move to Jagran APP

Samsung ने किया ऐसा ऐलान जिससे ग्राहकों की हो जाएगी बल्ले बल्ले, जानिए क्या देने जा रही है कंपनी

Samsung ने अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए एक ऐसा ऐलान कर दिया है जिससे कंपनी के साथ ग्राहकों को भी फायदा होगा। जानिये सैमसंग की इस घोषणा के बारे में जिससे ग्राहकों को आखिर किस प्रकार फायदा होने वाला है।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2022 05:07 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 05:07 PM (IST)
Samsung photo credit - Jagran File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इलेक्ट्रॉनिक्स को खरीदते हुए ग्राहकों को सामान्य रूप से 1 या दो साल की ही वारंटी मिलती है। LG और Samsung जैसी कंपनियां अपने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की मोटर या कंप्रेसर पर 5 साल या 10 साल तक की वारंटी दे रही थी। लेकिन अब सैमसंग ने वारंटी देने के मामले में सभी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए एक बड़ा ऐलान किया है।

Samsung अब कितनी वारंटी देगा

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने अपने रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन पर अब 20 साल की वारंटी देने का ऐलान कर दिया है। हालांकि कंपनी फुल वारंटी तो अभी भी इन उत्पादों पर 1 साल की ही देगी। लेकिन रेफ्रिजरेटर में लगे डिजिटल इनवर्टर कंप्रेसर और वॉशिंग मशीन में इस्तेमाल डिजिटल इनवर्टर मोटर पर सैमसंग पूरे 20 साल की वारंटी देगा। इस फैसले के बाद सैमसंग बाज़ार में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी LG को भी टक्कर देगा।

ग्राहकों को होगा फायदा

सैमसंग की इस पहल से ग्राहकों को तो फायदा होगा ही वहीँ कंपनी को भी अपनी बिक्री बढ़ाने में सहयता मिलेगी। ग्राहकों को 20 साल की वारंटी देकर कंपनी ग्राहकों को अपनी ओर खींचने का काम करेगी। आज के दौर में हर ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर वारंटी ज्यादा लेना पसंद करता है जिससे उसके खरीदे गए उत्पाद लंबे समय तक आसानी से चल सकें। इसके अलावा अगर उस उत्पाद में खराबी आये भी तो भी वारंटी के कारण उसे सर्विस भी मिलती रहे और उसका उत्पाद बिना किसी खर्चें के ठीक हो जाए।

डिजिटल इनवर्टर मोटर के फीचर्स

डिजिटल इनवर्टर मोटर शक्तिशाली मैगनेट का इस्तेमाल करती है, जिसकी मदद से फ्रिक्शन कम होता है। इससे वॉशिंग मशीन बहुत कम आवाज करती है और बेहतर भी चलती है। इसी कारण यह ओपन लिविंग प्लेस के लिए भी फिट बैठती है और बड़ी बात यह भी है कि यह महंगी भी नहीं पड़ती। इस मोटर के कारण वाशिंग मशीन चलने का खर्च भी कम रहता है क्योंकि कपड़ों के मुताबिक यह एकदम सटीक तरीके से चलती है। डिजिटल इनवर्टर मोटर सामान्य के मुकबले ब्रशलेस होती है और इसमें चलने वाले पुर्जों की संख्या बहुत कम होती है। इसी कारण यह लंबे समय तक आराम से चल जाती है।

डिजिटल इनवर्टर मोटर के फीचर्स

डिजिटल इनवर्टर कंप्रेसर सामान्य सिंगल स्पीड कंप्रेसर के मुकाबले अलग-अलग स्पीड पर काम कर सकता है। इसी कारण यह पूरी तरह बंद भी हो जाता है या फुल स्पीड पर भी काम कर सकता है। यह कंप्रेसर लगभग हर समय ऑन ही रहता है लेकिन अपनी स्पीड में परिवर्तन कर अलग-अलग स्पीड पर काम करता रहता है। इससे सुनिश्चित हो जाता है कि रेफ्रिजरेटर पूरी दक्षता (efficeincy) के साथ काम कर रहा है और उसके भीतर तापमान भी एक जैसा बन रहा है। इससे कार्बन का उत्पादन कम होता है, शोर कम होता है और कंप्रेसर की उम्र बढ़ जाती है। अच्छी बात यह भी है कि इस कारण यह बिजली की भी कम खपत करता है जिससे ग्राहकों के पैसों की भी बचत हो जाती है।

पर्यावरण का भी होगा फायदा

कंपनी के अनुसार इसका फायदा ग्राहकों के साथ पर्यावरण को भी होगा। अब जब कंपनी अपने उत्पादों पर 20 साल तक की वारंटी देगी तो ग्राहक उस उत्पाद को 20 साल तक तो चलाएगे ही जिस कारण कचरा कम होगा और पर्यावरण को नुकसान भी नहीं होगा।  

यह भी पढ़ें-  सैमसंग 9,000 रुपये से कम कीमत में जल्द लॉन्च कर सकता है ये स्मार्टफोन, जानिये फीचर्स


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.