नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस Jio ने 5G सेवा शुरू करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। कंपनी 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के 6 महीने के अंदर ही सेवा शुरू कर सकती है। यानी कि जियो 2020 तक 5G सेवा को अपने यूजर्स के लिए शुरू कर सकता है। हाल ही में केन्द्र सरकार ने साफ किया कि 2019 के अंत तक 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी कर सकता है, जिसमें इंटरनेट की स्पीड 4G सेवा से 50 से 60 गुना ज्यादा होगी।

जियो ने एक मीडिया में एक बयान जारी करके कहा कि स्पेक्ट्रम अलोकेशन के 5 से 6 महीने के बाद 5G सेवा शुरू कर सकता है। इसकी मुख्य वजह यह है कि जियो के 5G रेडी LTE नेटवर्क है इसलिए कंपनी को 5G-LTE सेवा शुरू करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके अलावा 5G सेवा के लिए जरूरी ऑपटिकल फाइबर नेटवर्क के लिए कंपनी ने पहले से ही इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप कर लिया है।

5G के लिए फाइबर बेस्ड नेटवर्क जरूरी है, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल इसके लिए पहले से ही काम कर रहे हैं। भारती एयरटेल ने MIMO (मल्टीपल इनपुट-मल्टीपल आउटपुट) और नेटवर्क फंक्शन वर्चुअलाइजेशन (NFV) के साथ ही सॉफ्टवेयर डिफाइंड नेटवर्किंग (SDN) के जरिए इसके संकेत भी दे दिए हैं। जियो के मुताबिक, 5G स्पेक्ट्रम को सपोर्ट करने वाले डिवाइस और इकोसिस्टम को खड़ा करना सबसे बड़ी चुनौती हो सकती है।

दुनिया की दो बड़ी चिपसेट मैन्युफेक्चरिंग कंपनियां क्वालकॉम और मीडियाटेक ने 5G पर आधारित मॉडम पर काम करना शुरू कर दिया है। रिलायंस जियो ने देशी और विदेशी वेंडर्स से 5G रेडी डिवाइस के लिए बात करनी शुरू कर दी है ताकि 5G रोल-आउट होने से पहले ही डिवाइस की उपलब्धता हो जाए।

वहीं, डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) शुरुआत के कुछ महीने के लिए रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को 5G स्पेक्ट्रम मुफ्त में देने का नर्णय किया है। इसका मुख्य कारण देश में 5G का इकोसिस्टम डेवलप करना है। TRAI (भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण) ने 5G सेवा के लिए 3300 Mhz - 3600 Mhz बैंड को नीलाम करने की सलाह दी है। 

यह भी पढ़ें:

Realme 2 Pro भारत में हुआ लॉन्च, शाओमी के स्मार्टफोन्स को मिलेगी चुनौती

Xiaomi ने Mi Band 3, Mi TV समेत तीन स्मार्ट डिवाइस किए लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Realme 2 Pro रिव्यू: क्या यह मिड बजट रेंज में है एक बेहतर स्मार्टफोन? 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप