Move to Jagran APP

Realme 2 Pro रिव्यू: क्या यह मिड बजट रेंज में है एक बेहतर स्मार्टफोन?

इस स्मार्टफोन को रेडमी के मिड रेंज के स्मार्टफोन्स और नोकिया 6.1 प्लस के टक्कर में लॉन्च किया गया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 27 Sep 2018 06:29 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 01:19 PM (IST)
Realme 2 Pro रिव्यू: क्या यह मिड बजट रेंज में है एक बेहतर स्मार्टफोन?
Realme 2 Pro रिव्यू: क्या यह मिड बजट रेंज में है एक बेहतर स्मार्टफोन?

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। ओप्पो के सब ब्रांड Realme ने अपना तीसरा स्मार्टफोन Realme 2 Pro आज लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को तीन मेमोरी वेरिएंट्स और तीन कलर ऑप्शन्स में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन को रेडमी के मिड रेंज के स्मार्टफोन्स और नोकिया 6.1 प्लस के टक्कर में उतारा गया है। आइए, जानते हैं Realme 2 Pro किन मायनों में इन दोनों स्मार्टफोन्स के लिए चुनौती पैदा कर सकता है

loksabha election banner

डिजाइन

सबसे पहले बात करते हैं Realme 2 Pro के डिजाइन की, यह स्मार्टफोन Realme सीरीज का सबसे दमदार स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन का डिजाइन, कलर ऑप्शन्स और बनावट Realme सीरीज के अन्य स्मार्टफोन्स के काफी अलग है। फोन dewdrop नॉच फीचर और क्रिस्टल बैक कवर के साथ लॉन्च किया गया है। फोन का डिजाइन और बनावट इस प्राइस रेंज के अन्य स्मार्टफोन्स से काफी प्रीमियम है। फोन हीट रेसिस्टेंस, इंपेक्ट रेसिस्टेंस, हाई कलर सेचुरेशन और ट्रांसपैरेंट ग्लास डिजाइन के साथ आता है। Realme ने फोन में 13 से लेकर 15 स्तरीय (लेयर) लेमिनेशन करके इसे ट्रांसपेरेंट लुक दिया है। फोन का लुक नोकिया 6.1 प्लस की तरह ही काफी प्रीमियम दिखाई देता है।

डिस्प्ले

फोन के डिस्प्ले फीचर की बात करें तो इसमें सुपर-व्यू 6.3 इंच का dewdrop स्क्रीन दिया गया है। स्क्रीन का असपेक्ट रेश्यो 19.5:9 दिया गया है। फोन में कार्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन दिया गया है। इस स्मार्टफोन का dewdrop वीवो वी 11 प्रो से मिलता-जुलता है। इस स्मार्टफोन को भी इसी महीने भारत में लॉन्च किया गया है। वनप्लस के आगामी स्मार्टफोन वनप्लस 6T में भी यही नॉच फीचर दिया जा सकता है। इस तरह से आधुनिक तकनीक से लैस रियलमी सीरीज का यह फोन बिलकुल बेजल लेस है। कंपनी के दावे के मुताबिक इस स्मार्टफोन का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90.8 फीसद दिया गया है।

परफार्मेंस

फोन के परफार्मेंस की बात करें तो इसमें भी नोकिया 6.1 प्लस की तरह ही क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 AIE प्रोसेसर दिया गया है। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.0 और कलर ओस 5.2 यूजर इंटरफेस पर रन करता है। फोन तीन रैम वेरिएंट्स 4GB, 6GB और 8GB में आता है। 4GB और 6GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज दी गई है। जबकि, 8GB रैम के साथ 256GB स्टोरेज दी गई है। फोन ड्यूल 4G और ड्यूल VoLTE को सपोर्ट करता है। स्नैपड्रैगन 660 AIE प्रोसेसर एड्रिनो 512 जीपीयू और क्वालकॉम के सेंसर हब और HVX से लैस है। 8GB रैम वाला वेरिएंट अन्य मेमोरी वेरिएंट्स से 40 प्रतिशत कम पावर का इस्तेमाल करता है। फोन में मल्टीटास्किंग और गेम-प्ले काफी आरामदायक है। आमूमन इस तरह का गेम-प्ले एक्सपीरियंस प्रीमियम स्मार्टफोन्स में देखने को मिलता है।

फोन में ऐप क्लोनिंग का भी ऑप्शन दिया गया है, जिसकी मदद से आप एक से ज्यादा फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम को चला सकते हैं। साथ ही इसमें क्विक क्लीनर दिया गया है जो बराबर इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स को ऑप्टिमाइज्ड कर देता है जिससे फोन का परफार्मेंस बेहतर हो जाता है। इसमें PUBG और AOV जैसे गेम्स को खेलने के लिए गेम स्पेस फंक्शन दिया गया है। इसका गेम स्पेस फंक्शन OnePlus 6 और Vivo Nex की तरह ही दिया गया है। इस तरह से गेमिंग लवर्स के लिए यह फोन एक बेहतर डिवाइस हो सकता है।

सिक्योरिटी

अब बात करते हैं सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में, इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। साथ ही, इसमें फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है, दोनों ही फीचर अच्छी तरह से काम करता है। इसके अलावा इसमें स्मार्ट लॉक फीचर भी दिया गया है। फोन में लोकेशन और रिकार्ड्स की टैगिंग का भी फीचर दिया गया है। अगर, आप कहीं बराबर विजिट करते हैं तो और आप उसे ट्रस्टेड प्लेस के रूप में मार्क करते हैं तो डिवाइस वहां जाते ही अपने आप अनलॉक हो जाता है।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर की बात करें तो Realme 2 Pro में 16 मेगापिक्सल का AI ड्यूल कैमरा दिया गया है। जिसमें प्राइमरी रियर कैमरा 16 मेगापिक्सल के Sony IMX398 सेंसर के साथ आता है, जिसका अपर्चर f/1.7 है। जबकि, सेकेंडरी कैमरा 2 मेगापिक्सल का दिया गया है। इमेज कैप्चर करने के लिए इसमें फास्ट ड्यूल कोर दिया गया है। फोन का सेकेंडरी कैमरा AR स्टिकर्स और कई प्रोट्रेट मोड फीचर के साथ आता है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जो स्मार्ट एक्सपोजर और कॉन्ट्रास्ट सेचुरेशन रेश्यो के साथ आता है जो बेहतर तस्वीर ले सकता है। आप फोन से 4K वीडियो भी कैप्चर कर सकते हैं। इसमें प्रोफेशनल मोड में आप शटर स्पीड, ISO और अन्य सेटिंग्स कर सकते है।

बैटरी

फोन के बैटरी की बात करें तो इसमें 3,500 एमएएच की बैटरी दी गई है। जो USB टाइप-A अडेप्टर को सपोर्ट करता है। फोन का बैटरी परफार्मेंस बेहतर है, आप एक बार फुल चार्ज करने पर इसे एक दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

फैसला

Realme 2 Pro के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज की कीमत 13,990 रुपये है। वहीं, 6GB रैम और 64GB स्टोरेज की कीमत 15,990 रुपये है। जबकि, 8GB रैम और 128GB स्टोरेज की कीमत 17,990 रुपये है। फोन इस रेंज के अन्य स्मार्टफोन्स के मुकाबले काफी बेहतर है। इसके अलावा फोन गेमिंग लवर्स के लिए काफी बेहतर है साथ ही सेल्फी लवर्स भी इस फोन को खरीदकर निराश नहीं होंगे। फोन पर ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग में भी कोई दिक्कत नहीं आती है।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi के इस स्मार्टफोन से निकलता है सबसे ज्यादा रेडिएशन, सेहत के लिए हो सकता है खतरा

Realme 2 Pro 27 सितंबर को होगा लॉन्च, जानें खास फीचर्स

TRAI ने MNP के नियम में किया बदलाव, अब नंबर पोर्ट कराने के लिए नहीं करना होगा इंतजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.