नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आप इंटरनेशनल ट्रिप प्लान कर रहे हैं और होटल या कैफे के वाई-फाई पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ इंटरनेशनल प्लान्स की जानकारी दे रहे हैं। इंटरनेशनल रोमिंग प्लान्स एक्टिवेट कर आप कहीं पर भी कॉल्स और डाटा का इस्तेमाल कर पाएंगे। वोडाफोन, एयरटेल और आइडिया पहले से ही इंटरनेशनल रोमिंग प्लान्स ऑफर कर रही हैं। लेकिन कुछ समय पहले ही रिलयांस जियो ने भी इंटरनेशनल रोमिंग प्लान्स की रेंज पेश कर दी है। ये प्लान्स प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों के लिए ही उपलब्ध है। यहां हम आपको 4 प्लान्स की जानकारी दे रहे हैं।

अगर आप अपना जियो का नंबर बाहर के देश में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने नंबर पर इंटरनेशनल रोमिंग सर्विस एक्टिवेट करानी होगी। यह आप कस्टमर केयर से या MyJio ऐप से कर सकते हैं।

जियो इंटरनेशनल रोमिंग प्लान्स:

पहला प्लान 575 रुपये का है। यह एक दिन की वैधता के साथ आता है। इसके तहत यूजर्स को 100 मिनट कॉलिंग के लिए दिए जाएंगे। इन्हें लोकल और इंटरनेशनल कॉलिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। डाटा की बात करें तो यूजर्स को 250 एमबी हाई-स्पीड डाटा मिलेगा। यह डाटा खत्म होने के बाद यूजर्स को 64kbps की स्पीड मिलेगी। यह प्लान UAE, अमेरिका, थाइलैंड और सिंगापोर जैसे 20 देशों के लिए वैध है।

दूसरा प्लान 1,101 रुपये का है। यह प्लान 170 देशों के लिए वैध है। इसकी वैधता 28 दिनों की है। इसमें यूजर्स को 1,211 रुपये का टॉकटाइम दिया जाएगा। यूजर्स आउटगोइंग इंटरनेशनल कॉलिंग के लिए 100 रुपये प्रति मिनट देना होगा। वहीं, लोकल आउटगोइंग के लिए 2 रुपये प्रति मिनट, इनकमिंग कॉल भी 2 रुपये प्रति मिनट, आउटगोइंग एसएमएस 2 रुपये प्रति मैसेज, भारत कॉल करने के लिए 2 रुपये प्रति मिनट की दर से चार्ज देना होगा। जिन 170 देशों में यह प्लान वैध है उसकी लिस्ट जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं।

https://jep-asset.akamaized.net/jio/plan/170-Countries-PayGo-Rates.pdf

तीसरे प्लान की कीमत 2,875 रुपये है। इस प्लान में सभी बेनिफिट्स 575 रुपये वाले ही दिए जा रहे हैं। बस इसकी वैधता 1 दिन के बजाय 7 दिन की है। इसके तहत यूजर्स को 100 मिनट कॉलिंग के लिए दिए जाएंगे। डाटा की बात करें तो यूजर्स को 250 एमबी हाई-स्पीड डाटा मिलेगा। यह डाटा खत्म होने के बाद यूजर्स को 64kbps की स्पीड मिलेगी।

चौथा प्लान 5,751 रुपये का है। यह प्लान 30 दिन के लिए वैध है। इसमें 1,500 मिनट दिए जाएंगे जिनका इस्तेमाल आउटगोइंग लोकल और भारत कॉल करने के लिए किया जा सकेगा। इसके अलावा 1500 एसएमएस समेत 5 जीबी डाटा दिया जाएगा। यह डाटा खत्म होने के बाद यूजर्स को 64kbps की स्पीड मिलेगी।

इससे पहले भारती एयरटेल ने विदेश यात्रा करने वाले यूजर्स के लिए इंटरनेशनल रोमिंग वॉयस पैक लॉन्च किए थे। यह प्लान केवल प्रीपेड यूजर्स के लिए पेश किए गए हैं। इस प्लान का नाम Foreign Pass है। इसकी शुरुआत 196 रुपये से होती है। साथ ही कंपनी के ये नए प्लान्स 20 देशों के लिए वैध हैं।

इसकी जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi Note 6 Pro भारत में 22 नवंबर को होगा लॉन्च, 4 कैमरों से होगा लैस

SIM swap फ्रॉड में चोरी हुए 93.5 लाख रुपये, आप पर भी कस सकता है शिकंजा

सैमसंग ने पेश किया Exynos 9820 प्रोसेसर, 5 कैमरा सेंसर समेत ये हैं अन्य खासियतें 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप