Move to Jagran APP

आज से इन राज्यों में शुरू होगी फ्री चैनल्स वाले Big TV की बुकिंग, Dish TV को लग सकता है झटका

रिलायंस बिग टीवी का कनेक्शन ग्राहक अब देशभर के 50 हजार डाकघरों में मात्र 500 रुपये के भुगतान करने पर ले सकेंगे। 20 जून से यह सेवा देश के कुछ चुनिंदा राज्यों में शुरू होने वाली है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 08 Jun 2018 05:50 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 10:39 AM (IST)
आज से इन राज्यों में शुरू होगी फ्री चैनल्स वाले Big TV की बुकिंग, Dish TV को लग सकता है झटका

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलांयस बिग टीवी (रिलायंस डिजिटल टीवी) ने डीटीएच कनेक्शन बुक करने के लिए एक खास ऑफर पेश किया है। कंपनी ने इसके लिए भारतीय डाक के साथ साझेदारी की है। रिलांयस बिग टीवी का कनेक्शन अब देश भर के 50,000 डाकघरों में बुक किया जा सकेगा। पोस्ट ऑफिस के जरिए रिलायंस डीटीएच कनेक्शन बुक करने वाले उपभोक्ताओं को कनेक्शन के साथ हाई-डिफीनिशन (एचडी), हाई- इफीसियंशी वीडियो कोडिंग (HDHEVC) सेट-टॉप बॉक्स दिया जाएगा। हांलाकि ग्राहकों को कनेक्शन बुक करते समय 500 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। कनेक्शन इंस्टालेशन के लिए 1,500 रुपये का अलग से भुगतान करना पड़ेगा। ये राशि बाद में रिफंड कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

आज से इन राज्यों में शुरू होगी सेवा

कंपनी 20 जून यानी आज से इस सेवा की प्री-बुकिंग शुरू करने वाली है। राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और सिक्कम के उपभोक्ता डीटीएच की प्री-बुकिंग कर सकेंगे। इन राज्यों के उपभोक्ता नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस डीटीएच सेवा को बुक कर सकेंगे। कंपनी के डायरेक्टर विजेन्दर सिंह ने कहा कि हम चाहते हैं कि देश के हर घर में HD HEVC सेट टॉप बाक्स हो, जिसके लिए हमने डाकघर को चुना है।

फ्री में मिलेगा कनेक्शन

रिलायंस कम्युनिकेशन्स की बिग टीवी  ने कुछ महीने पहले ही एक आकर्षक ऑफर लॉन्च किया था, जिसनें टीवी कनेक्शन बुक करने के लिए ग्राहकों को 2,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। बाद में ये राशि रिफंड कर दी जाएगी। कंपनी प्री-बुकिंग अमाउंट (500 रुपये) और 1,500 रुपये (इंस्टालेशन के समय पर ली गई राशि) ग्राहकों को तीन साल बाद रिफंड करेगी। इस तरह से ग्राहकों को सारी राशि रिफंड कर दी जाएगी और कनेक्शन फ्री में मिल जाएगा। हांलाकि ये सुविधा केवल चुनिंदा राज्यों में ही उपलब्ध है। 

1 मार्च 2018 से शुरू है बुकिंग

रिलांयस बिग टीवी ने घोषणा किया कि उपभोक्ता 1 साल के लिए 500 चैनल्स का फ्री में आनंद ले सकेंगे। अगले साल से चैनल्स की सेवा जारी रखने के लिए उपभोक्ताओं को 300 रुपये प्रति महीने की दर से भुगतान करना होगा। दो साल के लिए रिचार्ज पर कैशबैक ऑफर भी दिया जाएगा। सेट-टॉप बाक्स की बुकिंग कुछ राज्यों में 1 मार्च, 2018 से शुरू हो चुकी है। अगर उपभोक्ता 1 साल के बाद 300 रुपये का भुगतान नहीं करना चाहेंगे तो उन्हें फ्री टू एयर चैनल्स की सेवा मिलती रहेगी।

डिश टीवी ने पिछले महीने पेश किया था ऑफर

डीटीएच सेवा प्रदान करने वाली कंपनी डिश टीवी ने अपने ग्राहकों के लिए पिछले महीने एक प्लान लॉन्च किया था। कंपनी अपने उपभोक्ताओं को 8.5 रुपये प्रति महीने के दर से एसडी चैनल्स देने की घोषणा की थी। डिश टीवी के ग्राहकों को एसडी चैनल्स देखने के लिए केवल 8.5 रुपये का भुगतान करना होगा। यानी कि अगर आप केवल 10 चैनल देखना पसंद करते हैं तो आपको 85 रुपये महीने का भुगतान इन 10 चैनल्स को देखने के लिए करना पड़ेगा। उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के चैनल्स देखने के लिए ही भुगतान करना होगा।टेलीकॉम कंपनियों के बीच जारी जंग अब डीटीएच कंपनियों के बीच में भी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें :

Honor Play और Honor 9i गेमिंग स्मार्टफोन लॉन्च, Vivo V9 से टक्कर

जियो इफेक्ट : शहर छोड़ने को मजबूर एयरसेल के कर्मचारी, खाने तक के नहीं है पैसे

Blackberry Key 2 लॉन्च, सुरक्षा के मामले में OnePlus 6 को देगा कड़ी टक्कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.