Move to Jagran APP

ChatGPT भी कर रहा टाइपिंग में गलतियां, चोरी पकड़े जाने पर यूजर्स से मांगी माफी

ChatGPT-4 Typo क्या चैटजीपीटी को आपने कभी गलतियों पर माफी मांगते हुए देखा है? बता दें एक Reddit यूजर ने GPT-4 द्वारा किए गए टाइपो का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इस पोस्ट पर कई यूजर्स ने अपना रिएक्शन दिया है। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Mon, 29 May 2023 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 06:43 PM (IST)
ChatGPT भी कर रहा टाइपिंग में गलतियां, चोरी पकड़े जाने पर यूजर्स से मांगी माफी
Reddit user shared a screenshot of a typo made by ChatGPT4 Know Full Details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ChatGPT के पीछे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कंपनी OpenAI ने मार्च 2023 में GPT-4 नाम का एक नया अपडेटेड मॉडल को पेश किया किया। कंपनी ने दावा किया था कि ChatGPT का नया वर्जन GPT-4 काफी ज्यादा अपग्रेडेड मॉडल है और इसकी प्रतिक्रिया पहले से ज्यादा रचनात्मक और सटीक है।

loksabha election banner

हालांकि, अब यह पता चला है कि GPT-4 भी गलतियां कर सकता है और यह उतना सही नहीं है जितना कि इसे बताया जा रहा था। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से जानकारी देते हैं।

GPT-4 ने गलती के लिए यूजर से मांगी माफी

हाल ही में एक Reddit यूजर ने GPT-4 द्वारा किए गए टाइपो का स्क्रीनशॉट शेयर किया था। पालतू जानवरों की दुकान की रिकॉर्डिंग संबंधी चिंताओं पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, चैटबॉट ने ''Infrishing'' शब्द को ''Infringing'' लिखा। इसी बात पर किसी यूजर ने लिखा कि पहले कभी GPT-4 को टाइपो बनाते देखा है?

जब यूजर्स ने गलती बताई और पूछा कि 'Infrishing' शब्द का क्या मतलब है, तो चैटबॉट ने गलती के लिए माफी मांगी है। पोस्ट वायरल हो गया है, कुछ लोगों ने कहा 'चैटजीपीटी सिर्फ इंसान हैं।' एक यूजर ने कहा, इसके प्रशिक्षण डेटा को टाइपो से भरा होना चाहिए। मुझे आश्चर्य है कि क्या यह वहीं से है। एक दूसरे ने मजाक में कहा, ''घर जाओ चैटजीपीटी। तुम नशे में हो।

क्यों खास है Chat GPT-4

OpenAI का कहना है कि GPT-4 अधिक रचनात्मक और विश्वसनीय है, साथ ही यह पिछले मॉडल GPT-3 की तुलना में ज्यादा एडवांस है। GPT-4 टेक्स्ट और इमेज दोनों को इनपुट के रूप में स्वीकार कर सकता है। GPT-4 पहले से कहीं अधिक क्रिएटिव है और यह टेक्निकल राइटिंग में काफी एक्सपर्ट है।

कई एग्जाम को किया है पास 

साथ ही यह गानों की कम्पोजिंग, स्क्रीनप्ले राइटिंग आदि टास्क को पूरा करने में सक्षम है। GPT-4 25,000 शब्दों तक का लेख या स्क्रीन-प्ले है लिख सकता है। बता दें GPT-4 ने एलएसएटी को 88 पर्सेंट और एसएटी मैथ को 89 पर्सेंट के साथ पास कर सभी को पीछे छोड़ दिया है। जीआरई क्वांटिटेटिव परीक्षा और जीआरई टेस्ट की बात करें तो GPT-4 ने इसमें क्रमशः 99 और 54 पर्सेंट मार्क्स हासिल किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.