Move to Jagran APP

Realme 2 बन गया है 10,000 रुपये से कम कीमत के स्मार्टफोन का नया बादशाह

Realme 2 में क्या खास है जो इसे देशभर के स्मार्टफोन यूजर्स के बीच आकर्षक बनाता है।

By Sakshi Pandya Edited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 11:38 PM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 03:36 PM (IST)
Realme 2 बन गया है 10,000 रुपये से कम कीमत के स्मार्टफोन का नया बादशाह
Realme 2 बन गया है 10,000 रुपये से कम कीमत के स्मार्टफोन का नया बादशाह

नई दिल्ली (पार्टनर कंटेंट)। भारत में लॉन्च हो चुका Oppo का ऑनलाइन ब्रांड Realme अब एक बेहद ही पावर पैक Realme 2 हैंडसेट के साथ आया है जिसकी कीमत 8,990 रुपये है। इस साल कंपनी ने यह दूसरा फोन लॉन्च किया है। आइए देखते हैं इस फोन में ऐसा क्या खास है जो इसे देशभर के स्मार्टफोन यूजर्स के बीच आकर्षक बनाता है।

loksabha election banner

डिजाईन: Realme फोन डिजाईन के मामले में बेहद ही अनूठा है क्योंकि ये पारंपरिक डिजाईन लुक के साथ बाजार में उतरा है। Realme 2 इसी डिजाईन में डायमंड रेड, डायमंड ब्लू और डायमंड ब्लैक कलर्स में उपलब्ध हैं।

फोन पर यह अनूठा डायमंड कट लुक नैनोस्केल कंपोजिट मटेरियल और एक 2.5D ग्लास जैसे मेटीरियल की वजह से मुमकिन हो पाया है जो अलग-अलग लाइटिंग में आपको कई तरह के रंगों के शेड्स देगा। यह डिवाइस पीछे से बिल्कुल डायमंड की तरह चमकदार है और यही चमक इसे एक प्रीमियम लुक देती है। Realme ने अपने डिवाइस को स्क्रैच प्रूफ बनाने के लिए मल्टी लेमिनेटेड लेयर का इस्तेमाल किया है जो डिवाइस पर स्क्रैच नहीं आने देता और साथ ही डिवाइस की लाइफ को भी बढ़ाता है। डिवाइस के पीछे एक ओवल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और साथ ही डुअल कैमरा सेटअप के साथ क्रोम एज इस फोन को प्रीमियम सेगमेंट के डिवाइस के साथ ला खड़ा करता है।

डिस्प्ले: डिस्प्ले की बात की जाए तो Realme 2 आपको 19:9 का डिस्प्ले देता है इस का डिस्प्ले 1520 X 720 पिक्सल्स के साथ 271 PPI की पिक्सल डेंसिटी देता है जो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। इसकी 6.2 इंच की स्क्रीन आपको एक शानदार अनुभव देती है। यूजर इंटरफेस की बात की जाए तो इसका डिस्प्ले आपको बेहद ही शानदार डिटेलिंग देता है और आउटडोर यूसेज के लिए शानदार ब्राइटनेस के साथ आता है।

इसका डिस्प्ले 88.8%  स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात के साथ आता है और 2.05 mm अल्ट्रा नैरो बेजल्स इसे प्रीमियम हैंडसेट बनाता है। इसका डिस्प्ले स्क्रीन रिकॉर्डिंग और स्क्रीनशॉट को भी सपोर्ट करता है और यह खासतौर पर Netflix और Amazon Prime पसंद करने वाले दर्शकों के लिए बनाया गया है। इसके 6.2 इंच के डिस्प्ले को देखते हुए Realme 2 का गेमिंग अनुभव भी बेहद ही शानदार है। ये फोन PUBG जैसे गेम्स में आपका KDR (Kill-To-Death-Ratio) सुधार देता है क्योंकि आप दुश्मनों की नजर में आने से पहले ही उन्हें देख लेते हो। Realme आपको मल्टीटास्किंग अनुभव देने के लिए SMS, WhatsApp और Messenger पर रिप्लाई के लिए नॉच में स्प्लिटस्क्रीन का विकल्प दिया है।

परफॉर्मेंस: Realme 2 डिवाइस 1.8 Ghz क्वालकॉम ऑक्टाकोर प्रोसेसर के साथ आता है, जो 14nm प्रोसेस के साथ बना है। क्वालकॉम ने इस प्रोसेसर का निर्माण कम पावर खपत और ज्यादा बैटरी लाइफ के लिए बनाया है। यह प्रोसेसर दो रैम विकल्पों 3GB और 4 GB के साथ आता है। क्वालकॉम 450 मोबाइल प्लेटफॉर्म एक बेहद ही जांचा परखा प्लेटफॉर्म है और अपनी शानदार डिलिवरी के लिए जाना जाता है। Realme 2 आपको देता 64 GB स्टोरेज स्पेस और यूजर के लिए इस्तेमाल करने लायक 50 GB स्पेस मुहैया करवाया गया है। डिवाइस Colour OS version 5.1 पर चलता है और Android Oreo ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्ट देता है। Realme 2 Dual Sim फोन है जो डुअल 4जी और डुअल Volte के साथ आता है, जिसमें आप इटंरनेट इस्तेमाल करते हुए फोन कॉल कर सकते हैं।

गेमिंग: Realme 2 गेमिंग पसंद करने वालों के लिए एक शानदार डिवाइस है जो built-in गेम स्पेस के साथ आता है। जिसमें गेमर्स अपनी पसंदीदा गेम्स लोड कर सकते हैं। डिवाइस की साउंड क्वालिटी भी बेहद ही शानदार और साफ है। यह डिवाइस यूजर्स को डुअल ऐप इस्तेमाल करने का विकल्प भी देता है जिससे यूजर्स व्हॉट्सएप अकाउंट एक ही डिवाइस पर साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैमरा: Realme 2 में कैमरा सेटअप की बात करें तो डिवाइस के पिछले हिस्से पर हॉरिजॉन्टल है। फ्रंट पैनल पर f/2.2 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। इस डिवाइस का कैमरा 1080p और 720p में वीडियो रिकॉर्डिंग करने की क्षमता रखता है। साथ ही, यह डिवाइस आपको AI Beautification 2.0, front camera HDR और Bokeh mode जैसे फीचर्स देता है। इस डिवाइस से लिए गए पिक्चर्स बेहद ही शानदार होते हैं।

बैटरी: Realme 2 डिवाइस 4230 mAh बैटरी के साथ आता है जो आपको लंबा बैटरी बैकअप देता है। डिवाइस के साथ आने वाला चार्जिंग पोर्ट USB Type-A है जो dat ट्रांसफर का काम भी करता है। अगर आप गेमिंग, कॉल, व्हॉट्सएप और फिल्मों के साथ इंटरनेट सर्फिंग भी करते हैं तो भी इसकी शानदार बैट्री आपको अगले दिन तक बैकअप देगी क्योंकि ये डिवाइस "AI Power Manager" के साथ आता है, जो एप्स की पावर खपत को कम करता है।

सिक्योरिटी: Realme 2 उन सभी फीचर्स के साथ आता है जो आप 2018 में सोच सकते हैं। जब बात आती है आपके डिवाइस की सुरक्षा की तो Realme 2 सामान्य पिन, पैटर्न, पासवर्ड अनलॉक के साथ फिंगरप्रिंट अनलॉकिंग के साथ भी आता है जो आपके डिवाइस को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। इसके साथ ही डिवाइस में यूजर सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हए AI Face recognition अनलॉक भी दिया गया है। इसके साथ ही Realme 2 Smart Unlock फीचर के साथ आता है। ये उन लोकेशन्स को रिकॉर्ड करता है जहां यूज़र सबसे ज़्यादा मौजूद रहता है और उन जगहों को ट्र्स्टी प्लेस मार्क करता है, ऐसी जगहों पर फोन ऑटोमैटिकली अनलॉक हो जाता है जैसे यूजर का घर।

आपको क्यों खरीदना चाहिए Realme 2

10 हजार से नीचे के बजट में अगर स्मार्टफोन खरीदने की बात की जाए तो Realme 2 सबसे बेहतरीन विकल्प है। 160 grams का यह डिवाइस बेहद ही प्रीमियम लुक के साथ आती है। Realme 2 की बाजार में सीधी टक्कर Xiaomi के Redmi Y2 से है। Realme 2 डिस्प्ले, डिजाईन और बैटरी में Y2 से बेहतर है । इसके अलावा, Realme 2 के दाम Xiaomi Redmi Y2 से कम भी हैं। Realme 2 के 3 GB RAM और 32 GB ROM वेरिएंट की कीमत 8,990 रुपये है और इसके 4GB RAM और 64GB वेरिएंट की कीमत 10,990 रुपये है। तो ऐसे में अगर आपको एक ऐसा स्मार्टफोन चाहिए जो अच्छी बिल्ड क्वालिटी, शानदार कैमरा, बेहतरीन बैटरी लाइफ के साथ आता हो तो Realme 2 आपके लिए एक अच्छा फोन साबित होगा।

(*this is a partnered article with Real Me Brand and may not necessarily reflect the views of Jagran New Media editorial)

यह भी पढ़ें:

ड्रोन्स को भारत में उड़ाने की मिली अनुमति, जानें नियम से लेकर हर छोटी-बड़ी जानकारी

खतरनाक पॉपुलर स्मार्टफोन्स की लिस्ट हुई जारी, जानें आपके फोन का नाम इसमें है या नहीं

उबर आपको देगा उड़कर ऑफिस पहुंचने की सुविधा, एक बटन दबाकर होगी बुकिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.