नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्वालकॉम के मिडरैंगे स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर से ज्यादा पॉवरफुल और टॉप लाइन स्नैपड्रैगन 845 से कम पॉवरफुल क्या है? इसका जवाब क्वालकॉम का नया मोबाइल प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 710 है। क्वालकॉम 710 चिप के साथ दोगुनी AI परफॉरमेंस (स्नैपड्रैगन 660 के मुकाबले) दे रहा है। क्वालकॉम का कहना है की इस चिप में वॉयस आधारित इंटरफेस से लेकर फोटोग्राफी और बॉयोमीट्रिक्स जैसे एप्स को ऑफर करने के लिए बहुत कुछ है।

AI परफॉरमेंस होगी दोगुनी: स्नैपड्रैगन 710 फोन्स ऐसे पहले क्वालकॉम चिप वाले फोन होंगे जो 4K HDR वीडियो प्लेबैक को सपोर्ट करेंगे। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजन के साथ न्यूरल नेटवर्क प्रोसेसिंग क्षमता दी गई है। स्नैपड्रैगन 710 मोबाइल प्लेटफार्म के लिए बनाया गया 700-सीरीज का पहला प्रोसेसर होगा जिसका इस्तेमाल अपर मिड रेंज स्मार्टफोन में किया जा सकता है।

परफॉरमेंस होगी बेहतर: स्नैपड्रैगन 710 10nm आर्किटेक्चर पर बना है। स्नैपड्रैगन 660 के मुकाबले कंपनी इसमें 20 प्रतिशत परफॉरमेंस बूस्ट का दावा कर रही है। इससे पावर कंसम्पशन की समस्या में भी बड़े बदलाव आएंगे। इस नए प्रोसेसर में क्वालकॉम क्विक चार्ज 4 प्लस तकनीक का इस्तेमाल किया है, जिसकी मदद से स्मार्टफोन 15 मिनट में ही 50 प्रतिशत चार्ज हो जाएगा।

800 एमबीपीएस तक डाउनलोड स्पीड: कनेक्टिविटी की बात करें तो यह X15 LTE मोडेम तकनीक को सपोर्ट करेगा। जो 800 एमबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड को सपोर्ट करेगा। इसके साथ ही स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट प्रोसेसर 4जी एलटीई तकनीक के अपग्रेडेड वर्जन मिमो (मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट) को भी सपोर्ट करेगा। जिसकी मदद से कम सिग्नल मिलने पर भी पिछले प्रोसेसर के मुकाबले 70 प्रतिशत बेहतर डाउनलोड स्पीड मिलेगी। इसके अलावा भीड़-भाड़ वाले इलाके में भी अच्छी इंटरनेट स्पीड मिल सकेगी। यह चिपसेट नए वायरलेस और ब्लूटूथ 5.0, क्वालकॉम ब्रॉडकास्ट ओडियो और ट्रू वायरलेस स्टीरियो प्लस को भी सपोर्ट करेगा।

क्वालकॉम इस नए चिपसेट स्नैपड्रैगन 710 के साथ 2018 की दूसरी तिमाही में ही फोन्स लाने की बात कर रहा है। इसका मतलब है की इस नए चिपसेट की खासियतों का अनुभव लेने के लिए ज्यादा देर इंतजार नहीं करना होगा।

यह भी पढ़ें: 

व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉलिंग चुनिंदा एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध, ऐसे करें पता

Instagram पर अब कर पाएंगे पोस्ट Mute, इन 4 स्टेप्स को करें फॉलो

वनप्लस-6 की बिक्री 100 करोड़ के पार, नोकिया X6 चंद सेकंड्स में हुआ आउट ऑफ स्टॉक

हर दिन मिलेगा 2जीबी इंटरनेट डेटा, जियो की टक्कर में इस कंपनी ने पेश किया टैरिफ

ऑनलाइन चल रही सेल में इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहा 50 प्रतिशत तक का डिस्काउंट

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस