Move to Jagran APP

Paytm Payments Bank ने UPI में जोड़ा RuPay Credit कार्ड, QR कोड का उपयोग कर पेमेंट करना होगा आसान

Paytm Payments Bank ने UPI के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया है जिसकी मदद से आप QR कोड का इस्तेमाल कर आसानाी से भुगतान कर सकते हैं। बता दें कि यह बदलाव भारत में क्रेडिट कार्ड इकोसिस्टम को मजबूती देगा। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 08 Feb 2023 01:00 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 01:04 PM (IST)
Paytm Payments Bank ने UPI में जोड़ा RuPay Credit कार्ड, QR कोड का उपयोग कर पेमेंट करना होगा आसान
Paytm payment Bank introduced RuPay Credit card on UPI

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत के घरेलू पेमेंट सॉल्यूशन पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने हाल ही में UPI के लिए रूपे क्रेडिट कार्ड( RuPay Credit Card) को लॉन्च किया है। ये लॉन्च इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर किया गया है कि कंज्यूमर्स और व्यापारियों दोनों को बेहतर भुगतान अनुभव मिल सकें।

loksabha election banner

बढ़ेगा क्रेडिट कार्ड का उपयोग

UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड्स के इस इंटीग्रेशन से RuPay क्रेडिट कार्डों की अधिक स्वीकार्यता बढ़ने की उम्मीद है यानी कि ज्यादा लोग अब क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करेंगे। इस तरह भारत में क्रेडिट कार्ड इकोसिस्टम को मजबूती मिलेगी। पेटीएम पेमेंट्स बैंक सबसे बड़े व्यापारी अधिग्रहणकर्ता और लाभार्थी बैंक के रूप में अपनी मजबूत उपस्थिति के साथ UPI में आगे रहा है और अग्रणी प्रेषक बैंकों में से एक है।

यह भी पढ़ें- Microsoft ने पेश किया Bing सर्च इंजन का नया वर्जन, OpenAl की ChatGPT तकनीक पर है आधारित

QR कोड से पेमेंट होगा आसान

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को P2M (पीयर टू मर्चेंट) लेन-देन में अपनी ताकत के लिए भी जाना जाता है। इतना ही नहीं इसके इकोसिस्टम में मर्चेंट पार्टनर्स का एक विशाल नेटवर्क है। UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड के इंट्रीग्रेशन के साथ ग्राहकों की अपने क्रेडिट कार्ड तक अधिक एक्सेस होगा और व्यापारियों की खपत में वृद्धि होगी।

इससे ग्राहकों के लिए QR कोड के माध्यम से भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना आसान हो जाएगा। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने यूजर्स को बेहतर डिजिटल क्रेडिट कार्ड अनुभव देने के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड को UPI के साथ इंटीग्रेट करने को मंजूरी दे दी है।

कार्ड को UPI आईडी से करना होगा लिंक

बता दें कि निर्बाध और सुरक्षित लेन-देन प्रक्रिया के लिए ग्राहकों को अपने RuPay क्रेडिट कार्ड को अपनी UPI आईडी से लिंक करना होगा। RuPay क्रेडिट कार्ड के UPI आईडी से लिंक होने के बाद, आपको भौतिक कार्ड की जरूरत नहीं होगी। आप Paytm ऐप के माध्यम से UPI-सक्षम QR कोड को स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं।

ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान में तेजी

इस इंट्रीग्रेशन से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों भुगतान तेजी से होने की उम्मीद है, क्योंकि रुपे क्रेडिट कार्ड से जुड़ी यूपीआई आईडी का उपयोग परेशानी मुक्त तरीके से किया जा सकता है। Paytm का कहना है कि इंटीग्रेशन से ग्राहकों को उनके क्रेडिट कार्ड तक अधिक एक्सेस, तेज लेनदेन और बेहतर भुगतान अनुभव मिलने की उम्मीद है, जबकि व्यापारियों को बढ़ी हुई खपत से लाभ होगा।

यह भी पढ़ें- ChatGPT vs Bard: Google और Microsoft के बीच इंटेलिजेंस की लड़ाई, किसकी होगी जीत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.