Move to Jagran APP

Microsoft ने पेश किया Bing सर्च इंजन का नया वर्जन, OpenAl की ChatGPT तकनीक पर है आधारित

Microsoft ने अपने बिंग सर्च इंजन के नए वर्जन की घोषणा की है। बता दें कि इसमें OpenAI के ChatGPT का इस्तेमाल किया गया है। आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 08 Feb 2023 11:18 AM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 11:18 AM (IST)
New version of Bing unveiled by Microsoft using ChatGPT

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft ने OpenAl की लेटेस्ट तकनीक ChatGPT का इस्तेमाल कर अपने बिंग इंटरनेट-सर्च इंजन और एज ब्राउजर के नए वर्जन का अनावरण किया, जिसका उद्देश्य वेब पर उत्तर खोजने और कंटेंट बनाने के लिए अधिक कॉन्वर्शेसनल विकल्प पेश करने के लिए सबसे पहले Google के वेब-खोज जगरनॉट का इस्तेमाल करना है।

loksabha election banner

इंटरनेट सर्च में नवाचार

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने मंगलवार को कंपनी के रेडमंड, वाशिंगटन मुख्यालय में एक कार्यक्रम में कहा कि यह तकनीक हर सॉफ्टवेयर केटैगरी को काफी हद तक नया रूप देने जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि यही सही समय की इंटरनेट सर्च में नवाचार को बहाल किया गया था।

यह भी पढ़ें- ChatGPT vs Bard: Google और Microsoft के बीच इंटेलिजेंस की लड़ाई, किसकी होगी जीत

बॉट की मदद से लिख सकते हैं ईमेल

नया बिंग एक OpenAl भाषा मॉडल पर चलता है, जो ChatGPT के पीछे वाले मॉडल से अधिक एडंवास है। इसमें चैट मोड से अंदर और बाहर स्विच किया जा सकता है। यूजर ईमेल लिखने के लिए बॉट को टैप कर सकते हैं। नया एज ब्राउजर चैट और टेक्स्ट लिखने के लिए AI-आधारित बिंग जोड़ता है।इसेक अलावा यह वेब पेजों को समराइज करने के साथ प्रश्नों का उत्तर दे सकता है।

Microsoft ने OpenAl में किया निवेश

Microsoft ने हाल ही में OpenAl में एक मल्टीबिलियन-डॉलर के निवेश की घोषणा की, जिससे ChatGPT और Dall-E जैसे अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल पर ट्रैक पाने के लिए स्टार्टअप के साथ संबंध मजबूत हुए। बता दें कि ChatGPT कुछ ही महीनों में लाखों यूजर्स को आकर्षित किया।

अन्य सर्विस में भी आएगी AI की सुविधा

Microsoft के अधिकारियों ने कहा है कि वे OpenAl की तकनीक को सर्च के अलावा Office प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर, सुरक्षा कार्यक्रमों और वीडियो-गेम टूल में भी जोड़ना चाहते हैं। बता दें कि नया बिंग सर्च क्वेरी बॉक्स एक बार में 1,000 कैरेक्टर्स तक स्वीकार कर सकता है।

गूगल ने पेश की नई AI सेवा

माइक्रोसाफ्ट को टक्कर देने के लिए गूगल ने भी अपनी नई सेवा पेश की है। इसे Bard नाम दिया गया है। बता दें कि अभी ये एक्सर्ट टेस्टिंग के लिए पेश किया गया है और आने वाले समय में इसे व्यापक रूप से जनता के लिए पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब Status हुआ और भी मजेदार, किए गए कुछ खास बदलाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.