Move to Jagran APP

पुराने iPhone अब बन सकते हैं खतरनाक, जारी हो गई चेतावनी, जानिए अब क्या करें

अगर आप भी पुराना आईफोन इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आप ही के लिए है। केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करने वाली CERT ने पुराने आईफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी कर दी है। जानिए अब आगे आपको क्या करना है। (Photo credit- Jagran file photo )

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Sat, 28 Jan 2023 06:26 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 06:26 PM (IST)
पुराने iPhone अब बन सकते हैं खतरनाक, जारी हो गई चेतावनी, जानिए अब क्या करें
apple iphone 6 photo credit- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple iPhone सबसे ज्यादा सुरक्षित स्मार्टफोन माने जाते हैं। कंपनी अपने आईफोन पर 6 साल तक अपडेट देना भी जारी रखती है। ताकि यूजर्स के पुराने आईफोन भी सुरक्षित बने रहे। लेकिन जिन ऐप्पल डिवाइस में अब सॉफ्टवेयर अपडेट आना बंद हो गया है उन पर हैकर्स आसानी से हमले कर सकते हैं।

loksabha election banner

CERT ने चेतावनी जारी की

इसी सबको देखते हुए भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली Computer Emergency Response Team(CERT-in) ने पुराने स्मार्टफोन को लेकर अपनी चिंता जताते हुए चेतावनी दी है।

Apple ने iOS के लिए जारी किया अपडेट

ऐप्पल ने हाल ही में अपने iOS के लिए नया अपडेट iOS 16.3 के रूप में जारी किया है। लेकिन इसके साथ ही ऐप्पल ने पुराने आईफोन और अन्य ऐप्पल उपकरणों के लिए भी iOS 12.57 जारी कर दिया है। इससे यूजर्स अपने पुराने आईफोन में भी सॉफ्टवेयर अपडेट कर उसे सुरक्षित बना सकेंगे।

ऐप्पल के किन डिवाइस के लिए हैं नया अपडेट

iOS 12.57 का अपडेट ऐप्पल के iPhone 5S, iPhone 6 और iPhone 6 Plus जैसे फोन के साथ iPad Air, iPad mini 2, iPad mini 3 और iPod touch 6 जैसे डिवाइस के लिए आया है।

कैसे मिलेगा अपडेट

  • अपडेट के लिए यूजर्स को अपने आईफोन की Settings में जाना है।
  • उसके बाद फिर General में जाना है।
  • अब आपको यहाँ Software Update का विकल्प मिलेगा, इस पर टैप करें।
  • अब अंत में अपने पासकोड के जरिये सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें।

नया iPhone है सबसे बेहतर विकल्प

CERT ने ऐप्पल यूजर्स को यह भी सलाह दी है कि यूजर्स को ऐप्पल के बाज़ार में मौजूद iPhone 12, iPhone 13 और iPhone 14 सीरीज में से किसी भी फोन पर अपग्रेड कर लेना चाहिए। इसके साथ ही पास जो यूजर्स नए आईफोन पर नहीं जाना चाहते और पुराने बटन वाले डिज़ाइन को ही पसंद करते हैं उनके पास apple का iPhone SE 3rd Gen बाज़ार में उपलब्ध है जो बेहतर प्रोसेसर और बैटरी के साथ 5जी को भी सपोर्ट करता है।

यह भी पढ़ें-  क्या रात को सोते हुए हैक हो सकता है WhatsApp अकाउंट, खुद को सुरक्षित रखना है तो करें ये काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.