Move to Jagran APP

पासवर्ड शेयरिंग पर रोक के बाद Netflix ने जोड़े 6 मिलियन सब्सक्राइबर, जानिए कितने फायदे में कंपनी

जाने माने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने इस तिमाही अपने सब्सक्राइबर की संख्या में बढ़ोतरी देखी है। बता दें कि ये बदलाव कंपनी के पासवर्ड शेयरिंग सुविधा को बंद करने के बाद देखा गया है। कंपनी ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि अप्रैल से जून तक कंपनी ने 238 मिलियन कस्टमर्स को जोड़ा है। आइये जानते हैं आखिर क्या है पूरा मामला।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 20 Jul 2023 08:14 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2023 08:14 AM (IST)
After the restriction of password sharing netflix added 6 million users in this quarter

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Netflix ने बुधवार को कहा कि पासवर्ड शेयरिंग पर सख्ती के मद्देनजर मीडिया स्ट्रीमिंग सर्विस सब्सक्रिप्शन में लगभग 6 मिलियन की वृद्धि हुई है। कंपनी ने हाल की तिमाही को कुल 238 मिलियन ग्राहकों और 1.5 बिलियन डॉलर के लाभ के साथ पूरा किया।

कस्टमर्स की संख्या में बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है जब लेखकों और अभिनेताओं की हड़ताल से अमेरिकी मनोरंजन उद्योग प्रभावित हुआ है, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि तूफान का सामना करने के लिए नेटफ्लिक्स अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर स्थिति में है।

एक्टर्स की हड़ताल का प्रभाव

नेटफ्लिक्स के सह-मुख्य कार्यकारी टेड सारंडोस ने एक प्रेजेंटेशन के दौरान कहा कि हम लगातार इडस्ट्री भर में सभी के साथ बातचीत कर रहे हैं। हमें इस हड़ताल को निष्कर्ष तक पहुंचाने की जरूरत है ताकि हम सभी आगे बढ़ सकें।

अप्रैल से जून तक कितनी ब्रिकी

अप्रैल से जून की अवधि में नेटफ्लिक्स की बिक्री में 8.2 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी के साथ राजस्व अपेक्षा से कम आया, जिससे वॉल स्ट्रीट पर घंटों के कारोबार के बाद कंपनी के शेयरों में 8 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई।

पासवर्ड शेयरिंग पर लगाई थी रोक

नेटफ्लिक्स ने मई में अपने निकटतम परिवार के अलावा अन्य लोगों के साथ पासवर्ड साझा करने वाले यूजर्स पर अपनी कार्रवाई का विस्तार किया क्योंकि यह पिछले साल के कठिन दौर के बाद राजस्व बढ़ाना चाहता है। इस साल की शुरुआत में कंपनी ने शिकायत की थी कि 100 मिलियन से अधिक परिवार सर्विस में अकाउंट साझा कर रहे थे।

नेवेलियर एंड एसोसिएट्स के मुख्य निवेश अधिकारी लुइस नेवेलियर ने नेटफ्लिक्स के बारे में कहा कि आइए इसका सामना करें, पासवर्ड पर कार्रवाई काम कर रही है। मैं नतीजों से बहुत खुश था; मुझे लगता है कि ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी से उन्हें सफलता मिली है। कंपनी ने अपने कमाई विवरण में कहा कि यह पॉलिसी दुनिया भर में उसके सभी बाजारों में विस्तारित होगी।

भुगतान न करने वाले यूजर्स को बदलाव करने के लिए, नेटफ्लिक्स ने ‘बॉरोअर’ या ‘शेयर्ड’ खाते पेश किए हैं, जिसमें कस्टमर्स अधिक कीमत के लिए अतिरिक्त दर्शक जोड़ सकते हैं या देखने वाले प्रोफाइल को नए अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

अब नहीं मिलेगा सबसे सस्ता एड फ्री प्लान

नेटफ्लिक्स ने कार्रवाई के लगभग उसी समय एक विज्ञापन-सब्सिडी वाली पेशकश शुरू की, और बुधवार को अपनी सबसे कम कीमत वाली विज्ञापन-मुक्त योजना को खत्म कर दिया, जिसकी लागत अमेरिका में प्रति माह 10 डॉलर थी।

इनसाइडर इंटेलिजेंस के प्रमुख विश्लेषक रॉस बेन्स ने कहा कि इसके मूल स्तर में कटौती का निर्णय इसके विज्ञापन और गैर-विज्ञापन स्तरों के बीच मूल्य अंतर को बढ़ाकर विज्ञापन को बढ़ावा देने का एक प्रयास है।नेटफ्लिक्स विज्ञापन-समर्थित सदस्यता संयुक्त राज्य अमेरिका में 7 डॉलर मासिक पर उपलब्ध है।

नेटफ्लिक्स में 2024 में हो सकता है इतना फायदा

नेटफ्लिक्स ने शेयरधारकों को लिखे पत्र में कहा कि शुरुआत से विज्ञापन व्यवसाय बनाना आसान नहीं है और हमें आगे बहुत मेहनत करनी है, लेकिन हमें विश्वास है कि समय के साथ हम विज्ञापन को कई अरब डॉलर की वृद्धिशील राजस्व धारा में विकसित कर सकते हैं।

बेन्स का अनुमान है कि नेटफ्लिक्स इस साल अमेरिका में विज्ञापन राजस्व में 770 मिलियन डॉलर और 2024 तक1 बिलियन डॉलर से अधिक उत्पन्न करेगा। बेन्स ने कहा कि नेटफ्लिक्स का पासवर्ड शेयरिंग पर फोकस बढ़ने के साथ-साथ विज्ञापन राजस्व बढ़ाने का दबाव भी बढ़ेगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.