Move to Jagran APP

तीन सेकंड के सैंपल से आवाज को कॉपी कर सकता है Microsoft का नया AI

Microsoft के नए Ai मॉडल को पेश किया है जो 3 सेकेंड के सैंपल से किसी भी वॉइस को रेप्लीकेट कर सकता है। इस मॉडल को VALL-E नाम दिया गया है। ये मॉडल टेक्स्ट-टू-स्पीच Ai पर हो रहे शोध पर आधारित है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 11 Jan 2023 09:26 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2023 09:27 PM (IST)
तीन सेकंड के सैंपल से आवाज को कॉपी कर सकता है Microsoft का नया AI
New Ai Modal of Microsoft can replicate voice from 3 second sample

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft ने Ai जगत में अपना कदम बढ़ाते हुए VALL-E नामक एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस डिवाइस पेश किया है। नया AI मॉडल माइक्रोसॉफ्ट के टेक्स्ट-टू-स्पीच AI में लेटेस्ट रिसर्च का एक हिस्सा है। ये मॉडल केवल 3 सेकेंड के सैंपल से भी किसी वॉयस की कॉपी बना सकता है।

loksabha election banner

3 सेकेंड के सैंपल से वॉयस को कर सकता है कॉपी

हालांकि पहले से ही कई ऐसी सेवाएं हैं जो आपकी आवाज की प्रतियां बना सकती हैं, लेकिन वे आमतौर पर पर्याप्त इनपुट की मांग करती हैं। माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि उसका मॉडल महज तीन सेकंड के ऑडियो सैंपल से किसी की आवाज की नकल कर सकता है।

यह भी पढ़ें- खरीदना चाहते हैं नया फोन और बजट है कम तो ये स्मार्टफोन लिस्ट आपके लिए होगी मददगार

रिपोर्ट में मिली जानकारी

विंडोज सेंट्रल की एक रिपोर्ट में पता चला है कि इस AI टूल को 60,000 घंटे के अंग्रेजी स्पीच डाटा और विशिष्ट आवाजों की छोटी क्लिप पर प्रशिक्षित किया गया था, ताकि कंटेंट बेहतर हो सके। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जहां कुछ रिकॉर्डिंग स्वाभाविक लगती हैं, वहीं अन्य ऐसी लगती हैं जैसे वे किसी रोबोट या मशीन द्वारा बनाई गई हो। वहीं अगर AI मॉडल को बड़े नमूना सेट की सप्लाई की जाए, तो VALL-E अधिक यथार्थवादी नमूने बनाने में सक्षम हो सकता है।

क्या हो सकते हैं नुकसान ?

VALL-E के कई सकारात्मक उपयोग हो सकते हैं, जिसमें प्रोडक्शन उद्योग भी शामिल है। लेकिन इससे कुछ खतरे भी हो सकते हैं। लोग VALL-E का उपयोग स्पैम कॉल्स को अनजान यूजर्स को ठगने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा इससे राजनेताओं या सामाजिक रसूख वाले लोगों की वॉयस को भी कॉपी किया जा सकता है। यह उन मामलों में भी खतरा पैदा करता है जहां वॉयस पासवर्ड की तरह इस्तेमाल होती हैं।

यह भी पढ़ें- Galaxy Unpacked 2023 की तारीख आई सामने, इवेंट में लॉन्च हो सकती Samsung की ये फ्लैगशिप सीरीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.