नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन के चिप्स (प्रोसेसर) बनाने वाली कंपनी MediaTek जल्द ही बजट स्मार्टफोन्स के लिए 5G चिप्स बनाने जा रहा है। अगले साल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कुछ बड़ा होने वाला है वो है 5G तकनीक का लॉन्च होना। दुनिया की बड़ी मोबाइल कंपनियां सैमसंग, ऐप्पल और हुआवे ने 5G स्मार्टफोन पर काम कर रहे हैं। इतना तो साफ है कि सभी बड़ी कंपनियां अपने 5G स्मार्टफोन को प्रीमियम रेंज में लॉन्च कर सकती है। इन प्रीमियम स्मार्टफोन्स में स्नैपड्रैगन के प्रोसेसर दिए जा सकते हैं।

मीडियाटेक ने बजट 5G स्मार्टफोन्स के लिए प्रोसेसर डिजाइन करने की तैयारी कर ली है। मीडियाटेक हेलियो M70 चिप्स को 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। यह प्रोसेसर 5G तकनीक से लैस होगा। इसके बारे में मीडियाटेक ने चीन के ताईवान में चल रहे एक एक्जिबिशन में घोषणा की है। कंपनी ने बताया की यह प्रोसेसर पूरी तरह से 5G रेडियो नेटवर्क को सपोर्ट करेगा।

इसके साथ ही मीडियाटेक भी उन एक्सक्लूसिव कंपनियों की लिस्ट में शामिल हो गया है जो 5G तकनीक पर काम कर रहा है। मीडियाटेक के अलावा क्वालकॉम, हुआवे, इरिक्शन, नोकिया और सैमसंग 5G तकनीक पर काम कर रहे हैं। हालांकि, ये कंपनियां 5G चिप्स पर काम नहीं कर रहे हैं, लेकिन 5G के लिए उपयुक्त कम्पोनेंट्स के लिए ये कंपनियां काम कर रहे हैं।

मीडियाटेक के इस लेटेस्ट हेलियो M70 चिप 7nm को सपोर्ट कर सकता है जो 5G इंटरनेट स्पीड को सपोर्ट करेगा। मीडियाटेक ने IC (इंटिग्रेटेड सर्किट) के 60 साल पूरा होने पर आयोजित कार्यक्रम में इस चिप की घोषणा की।

यह भी पढ़ें:

LTE और VoLTE में क्या है अंतर, कैसे करता है काम, जानें

25990 रुपये के Vivo V11 Pro को 23990 रुपये में खरीदने का मौका, जानें कैसे

Poco F1 से लेकर Realme 2 तक, इन 65 स्मार्टफोन में मिलेगा एंड्ऱॉइड का सबसे बड़ा अपडेट

Posted By: Harshit Harsh