नई दिल्ली (टेक डेस्क)। देश में आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। इस दौरान देशभर की 12 राज्यों की 95 सीटों पर वोटिंग की जा रही है। इससे पहले चरण के चुनाव के दौरान भी Google ने डूडल बनाकर लोगों को मतदान का महत्व (How to Vote #India) समझाया था, और अब एक बार फिर गूगल ने दूसरे चरण के चुनाव के दौरान वही डूडल बनाया है जिसमें लोगों को वोटिंग का महत्व और वोट करने के तरीके के बारे में जानकारी दी जा रही है। गूगल ने डूडल बनाकर लोगों से मतदान यानी वोट करने की अपील की है। इस डूडल में उंगली पर स्याही लगी दिखाई दे रही है। इस पर क्लिक करते ही यूजर्स को How to Vote #India का पेज खुल जाएगा।

गूगल ने समझाया वोटिंग का महत्वइस डूडल में उंगली पर स्याही लगी हुई है। गूगल ने डूडल के जरिए यह समझाने की कोशिश की है कि लोकतंत्र में मतदान की क्या अहमियत है। साथ लोग कैसे वोट डाल सकते हैं इसकी जानकारी भी यहां उपलब्ध कराई गई है। डूडल पर क्लिक करते ही यूजर एक दूसरे पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे। इस पेज पर How to Vote #India की पूरी जानकारी दी गई होगी। मतदान करने के बाद व्यक्ति की उंगली पर स्याही लगाई जाती है जो इस बात का सबूत होता है कि व्यक्ति ने मतदान कर दिया है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

इस तरह करें मतदान:

  • सबसे पहले पोलिंग अधिकारी आपका नाम वोटर लिस्ट में चेक करेगा और आपका आईडी प्रूफ चेक करेगा।
  • दूसरा पोलिंग अधिकारी आपकी उंगली पर इंक लगाएगा और आपको स्लिप देगा। इसके बाद रजिस्टर पर सिग्नेचर करवाएगा।
  • तीसरे पोलिंग अधिकारी को आपको स्लिप डिपॉजिट करनी होगी। फिर वो आपकी उंगली पर लगी इंक को देखेगा। फिर पोलिंग बूथ पर जाना होगा।
  • इसके बाद जिसे आप वोट देना चाहते हैं उसके नाम के आगे बटन दबा दें।

इन सीटों पर होगा मतदान:

How to Vote #India: दूसरे चरण में तमिलनाडु की 39 में से 38 लोकसभा सीटों पर और 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। इसके अलावा बिहार की 40 में से 5, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तर प्रदेश की 8, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10 और पश्चिम बंगाल की 3 सीटों के लिए वोटिंग जारी है। साथ ही असम और ओडिशा की 5-5 सीटों पर भी मतदान हो रहा है। वहीं, बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिए भी मतदान जारी है।

यह भी पढ़ें:

TikTok Ban in India: Google के बाद अब Apple ने भी अपने ऐप स्टोर से Tiktok को किया Block

Samsung Galaxy A2 Core vs Xiaomi Redmi Go: कीमत और फीचर्स तक पढ़ें पूरा कंपेरिजन

लॉन्च से पहले पढ़ें Oneplus 7 Pro की अब तक की Leaked स्पेसिफिकेशन्स के बारे में 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस