Move to Jagran APP

दिल्ली-मुंबई नहीं, देश के इस शहर में है सबसे बेहतर 4G कनेक्टिविटी

देश में 2012 में 4G सेवा की शुरुआत हुई है, आज देश के 80 फीसद क्षेत्र में 4G कनेक्टिविटी मौजूद है

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 11:24 AM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 12:03 PM (IST)
दिल्ली-मुंबई नहीं, देश के इस शहर में है सबसे बेहतर 4G कनेक्टिविटी
दिल्ली-मुंबई नहीं, देश के इस शहर में है सबसे बेहतर 4G कनेक्टिविटी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले तीन साल में देश में 4G कनेक्टिविटी में काफी सुधार आया है। रिसर्च फर्म ओपनसिग्नल के रिपोर्ट के मुताबिक आज देश के 80 फीसद क्षेत्र में 4G नेटवर्क की पहुंच है। रिलायंस जियो एक मात्र ऐसा टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर है जिसके 4G नेटवर्क की पहुंच अन्य टेलिकॉम ऑपरेटर्स के मुकाबले अच्छी है। सितंबर 2016 में 4G सेवा की शुरुआत करने के बाद से रिलायंस जियो देश के सभी 22 टेलिकॉम सर्किल में 4G सेवा मुहैया करा रही है। वहीं, एयरटेल और वोडाफोन भी अपने 4G नेटवर्क की पहुंच सभी सर्किल में बना रही है।

loksabha election banner

कोलकाता में 90 फीसद 4G कवरेज

लंदन बेस्ड रिसर्च कंपनी ओपनसिग्नल ने देश के सभी टेलिकॉम सर्किल में सर्वे करके यह पता लगाया कि कोलकाता में 4G नेटवर्क की उपलब्धता देश के अन्य टेलिकॉम सर्किल के मुकाबले अच्छी है। कोलकाता के 90 फीसद क्षेत्र में 4G कवरेज है। देश के अन्य 21 सर्किल में 80 फीसद 4G कवरेज है। कोलकाता 90 फीसद 4G कवरेज के साथ सबसे पहले स्थान पर है। इसके बाद पंजाब के 89.8 फीसद क्षेत्र में 4G कवरेज है, तीसरा नंबर बिहार का आता है, जिसके 89.2 फीसद क्षेत्र में 4G नेटवर्क कवरेज है। चौथे नंबर पर मध्य प्रदेश 89.1 फीसद के साथ है, जबकि ओडिशा के 89 फीसद क्षेत्र में 4G कवरेज है।

भारत में तेजी से बढ़ रहा है 4G कवरेज

ओपनसिग्नल ने मुताबिक देश में 4G कवरेज तेजी से बढ़ रहा है। 2012 में 4G सेवा की शुरुआत होने के बाद से 4G कवरेज में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। हमने देश के सभी 22 सर्किल का विशलेषण करके यह डाटा तैयार किया है। इसके लिए हमारे इंजीनियर्स मई 2018 से अब तक 90 दिनों में सर्वे करके यह आंकड़ा जुटाया है। हमने पाया कि कोलकाता सर्किल में 90 फीसद 4G कवरेज उपलब्ध है, जो देश के अन्य सर्किल से ज्यादा है।

दिल्ली-मुंबई का बुरा है हाल

अप्रैल में किए गए सर्वे के मुताबिक, पटना ने बेंगलुरू, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में 4G कवरेज के मामले में पीछे छोड़ दिया था। मुंबई 4G कवरेज के मामले में 15वें स्थान पर है, जबकि, दिल्ली का हाल और खराब था। 4G कवरेज के मामले में दिल्ली 17वें स्थान पर काबिज था। इस समय दिल्ली 12वें जबकि, मुंबई 13वें स्थान पर काबिज है। पिछले 90 दिनों में दिल्ली में 4G कवरेज के मामले में सुधार हुआ है। साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) की रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक देश के 35 फीसद यूजर्स 4G फीचर फोन का इस्तेमाल करेंगे। जिसके बाद देश में 4G यूजर्स की संख्या 43.2 करोड़ तक पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi 6 Pro इन दो स्मार्टफोन से किन मायनों में है बेहतर, जानें 

Xiaomi Redmi 6A vs Redmi 6 vs Redmi 6 Pro: बजट रेंज में कौन है बेहतर

Jio, Airtel और Vodafone के 300 रुपये से नीचे इन प्लान्स में मिलता है फ्री डाटा और कॉल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.