नई दिल्ली(टेक डेस्क)। रिलायंस जियो ने फास्टेस्ट 4G टेलीकॉम ऑपरेटर्स के चार्ट में पहला नंबर हासिल किया है। ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.3 मेगाबिट प्रति सेकंड रही। यह आंकड़ें जनवरी के है। जियो की 4G स्पीड भर्ती एयरटेल की औसत स्पीड से दोगुनी अधिक है। एयरटेल की जनवरी की स्पीड 8.8 एमबीपीएस रही। यह डाटा माइस्पीडपोर्टल पर ट्राई द्वारा पब्लिश किया गया है।

आइडिया अपलोड स्पीड में नंबर 1: वोडाफोन और आइडिया की डाउनलोड स्पीड क्रमश: 7.2 एमबीपीएस और 6.8 एमबीपीएस रही। हालांकि, अपलोड स्पीड के मामले में आदित्य बिरला फर्म आइडिया ने टॉप किया है।

डाउनलोड और अपलोड स्पीड की क्या है भूमिका:  यूजर जब इंटरनेट सर्फ करता है, ईमेल एक्सेस करता है या कोई वीडियो देखता है तो डाउनलोड स्पीड अच्छी होने जरुरी है। वहीं, जब यूजर्स को जब कोई पिक्चर्स, वीडियोज या डाटा शेयर करना होता है तो अपलोडिंग स्पीड अच्छी होना जरुरी है। आइडिया ने जनवरी में 6.9 एमबीपीएस की औसत पीक अपलोड स्पीड हासिल की है। वोडाफोन की 5.5 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड रही।

ट्राई कैसे करता है डाटा आकलन?

ट्राई ने एक एप लॉन्च की थी जिसका नाम माइस्पीड एप है। औसत स्पीड की ट्राई द्वारा माइस्पीड एप्लीकेशन पर रियल-टाइम के आधार पर कलेक्ट किए गए डाटा के आधार पर गणना की गई है। यहां यूजर्स द्वारा दर्ज की गई डाउनलोड स्पीड के आधार पर ही ट्राई डाटा का आकलन कर पाता है। आपको बता दें कि वास्तविक समय के आधार पर ही डाटा इकट्ठा किया जाता है।

इससे पहले ट्राई ने जनवरी-मार्च 2017 का डाउनलोड स्पीड डाटा जारी किया था। इस टेस्ट में जियो ने पहला पायदान हासिल किया था। वहीं, दूसरा स्थान आइडिया सेल्यूलर और तीसरा स्थान भारती एयरटेल को मिला। जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड जनवरी में 17.43 एमबीपीएस, फरवरी में 16.49 एमबीपीएस और मार्च में 18.49 एमबीपीएस थी। इसी तिमाही में जियो ने औसत स्पीड 17.47 एमबीपीएस दर्ज की थी। इसके बाद जून में आए डाटा में भी जियो ने पहला नंबर हासिल किया था।

यह भी पढ़ें:

Huawei P20 Pro vs Samsung Galaxy S9+: फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

फेसबुक पर थर्ड पार्टी एप्स चुराती हैं आपकी पर्सनल डिटेल, जानें इनसे बचने का तरीका

जियो प्राइम मेंबरशिप 31 मार्च को हो रही खत्म, क्या होगा इसके बाद? जानिए

गूगल प्ले से 5 लाख लोगों ने डाउनलोड कर ली यह मालवेयर एप्स, जानें खुद को कैसे बचाएं

जियो को टक्कर देने एयरटेल ने पेश किया 65 रुपये का प्लान, पढ़ें अन्य डिटेल्स

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप