नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019' का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन और गैजेट्स ने हमारी लाइफस्टाइल को बदल दिया है। इसमें सबसे ज्यादा योगदान उन स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स निर्माता कंपनियों का है, जिन्होंने नई इनोवेशन के साथ इन स्मार्टफोन्स और गैजेट्स को भारतीय बाजार में लॉन्च किए हैं। Jagran ‘HiTech Awards 2019’ में इस साल भारतीय बाजार में अपने दमदार स्मार्टफोन्स लॉन्च करने वाले मैन्युफैक्चर्रस को अवार्ड के लिए नोमिनेट किया गया है। इन टेक मैन्युफैक्चर्रस ने इस साल हर रेंज के स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में पेश किए हैं।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

Samsung

इस कैटेगरी में हमने दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung को शामिल किया है। इस साल कंपनी ने प्रीमियम रेंज वाले Galaxy S10 और Galaxy Note 10 सीरीज के अलावा दो नए सीरीज Galaxy-M और Galaxy-A सीरीज को भारतीय बाजार में इंट्रोड्यूस किया है। ये दोनों स्मार्टफोन सीरीज भारतीय यूजर्स को काफी पसंद आए हैं। इसके अलावा कंपनी ने नई इनोवेशन वाले दुनिया के पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Fold को भी भारतीय बाजार में लॉन्च किया है।

Nokia

HMD Global की स्वामित्व वाली कंपनी Nokia पिछले दो दशकों से भारतीय यूजर्स का पसंदीदा ब्रांड रहा है। इस साल कंपनी ने अपने कई स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में पेश किए हैं। Nokia 3.1, Nokia 4.1, Nokia 7.2 जैसे स्मार्टफोन्स को भारतीय बाजार में काफी पसंद किया गया है। इसके अलावा Nokia ने पांच रियर कैमरे वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन Nokia 9 PureView भी भारत में लॉन्च किया है। Nokia के इन स्मार्टफोन्स की वजह से ही इस साल कंपनी ने जोरदार वापसी की है।

OnePlus

प्रीमियम सेग्मेंट के स्मार्टफोन्स की बात करें तो इस साल OnePlus ने एक बार फिर से भारतीय बाजार में अपनी धाक छोड़ी है। इस साल कंपनी ने चार प्रीमियम स्मार्टफोन्स OnePlus 7, OnePlus 7 Pro, OnePlus 7T और OnePlus 7T Pro लॉन्च किए हैं। यही नहीं, कंपनी ने 90Hz रिफ्रेश रेट वाले दुनिया के पहले स्मार्टफोन डिस्प्ले को भी अपने तीन स्मार्टफोन्स OnePlus 7 Pro, OnePlus 7T और OnePlus 7T Pro में इंटिग्रेट किया है। इस साल कंपनी ने अपना पहला स्मार्ट टीवी OnePlus TV Q1 सीरीज भी लॉन्च किया है।

Vivo

Vivo ने इस साल नई स्ट्रेटेजी के साथ भारतीय बाजार में अपने स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। कंपनी ने इस साल लगभग एक दर्जन स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। Vivo V15, V17 सीरीज के अलावा Vivo U सीरीज, Vivo Z सीरीज और Vivo Y सीरीज भी यूजर्स को काफी पसंद आए हैं। कंपनी ने बजट के अलावा मिड और हायर मिड रेंज के यूजर्स के लिए कई स्मार्टफोन्स इन सीरीज में लॉन्च किए हैं। Vivo V17 Pro दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जो ड्यूल पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा Vivo S सीरीज को स्टाइलिश डिजाइन के साथ लॉन्च किया गया है।

OPPO

इस साल OPPO ने F11 सीरीज के साथ-साथ Reno सीरीज को भी लॉन्च किया है। कंपनी ने मिड और बजट रेंज के अलावा प्रीमियम सेग्मेंट में भी अपनी पकड़ को मजबूत की है। OPPO Reno सीरीज को बेहतर डिजाइन और परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन कहा जाता है। OPPO Reno और OPPO Reno2 सीरीज के अलावा OPPO K सीरीज के भी कई स्मार्टफोन्स भारत में पेश किए गए हैं। पिछले साल के मुकाबले कंपनी ने इस साल ज्यादा स्मार्टफोन शिप किए हैं।  

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप