Move to Jagran APP

रेलवे टिकट बुक कराते समय डिजिटल पेमेंट करने पर मिलेंगे ये फायदे

IRCTC ने डिजिटल पेमेंट्स को बढावा देने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर कई प्रमोशनल ऑफर दे रही है

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 11:44 AM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 09:55 AM (IST)
रेलवे टिकट बुक कराते समय डिजिटल पेमेंट करने पर मिलेंगे ये फायदे
रेलवे टिकट बुक कराते समय डिजिटल पेमेंट करने पर मिलेंगे ये फायदे

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। IRCTC के जरिए ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग में पिछले साल काफी इजाफा देखा गया है। भारतीय रेलवे के मुताबिक, वित्त वर्ष 2016-17 में ऑनलाइन रिजर्वेशन कराने वालों की संख्या 60 फीसद थी जो वित्त वर्ष 2017-18 में बढ़कर 66 फीसद तक पहुंच गई है। आप ऑनलाइन रिजर्वेशन के साथ-साथ जनरल टिकट भी ऑनलाइन या ऐप से बुक कर सकते हैं।

loksabha election banner

इस वित्त वर्ष में ऑनलाइन रिजर्वेशन करने वाले यूजर्स की संख्या में और भी इजाफा देखा जा सकता है। रेलवे टिकट अगर आप ऑनलाइन बुक करते हैं तो आपको कई तरह की सुविधाएं और प्रमोशनल डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। इसी वजह से लोगों का रुझान अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग की तरफ बढ़ा है, जिससे डिजिटल इंडिया को भी बढ़ावा मिल रहा है। आइए, जानते हैं ऑनलाइन टिकट बुक करने पर आपको क्या फायदे मिल सकते हैं

IRCTC से टिकट बुक करने पर मिलते हैं ये लाभ

अगर, आप IRCTC की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक करते हुए डिजिटल पेमेंट करते हैं तो आपको सर्विस चार्ज नहीं देना होगा। रेलवे का यह स्कीम 31 अगस्त 2018 तक लागू है। ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए आपको कई कैशलेस ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें क्रेडिट या डेबिट कार्ड, कैश कार्ड, ई-वॉलेट, यूपीआई (UPI) यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या भीम (BHIM) भारत इंटरफेस फॉर मनी शामिल हैं। इसके साथ ही रेलवे ने IRCTC की वेबसाइट और ऐप को भी हाल ही में अपग्रेड किया है। जिसकी वजह से ऑनलाइन टिकट बुक करना और भी आसान हो गया है।

टिकट काउंटर पर POS मशीन का इस्तेमाल करने पर मिलते हैं ये लाभ

अगर, आप ऑनलाइन टिकट नहीं बुक करना चाहते हैं तो काउंटर पर भी डिजिटल पेमेंट करके टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट काउंटर पर POS (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन के जरिए भी टिकट बुक की जा रही है। यह सुविधा देशभर के चुनिंदा रेलवे रिजर्वेशन सेंटर्स पर उपलब्ध है। रेलवे ने POS के द्वारा टिकट बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए 10,000 POS मशीन को विभिन्न रेलवे स्टेशनों और रिजर्वेशन सेंटरों पर लगाने वाली है। POS के जरिए टिकट बुक करने पर आपको टिकट के बेसिक फेयर पर 5 फीसद का फ्लैट डिस्काउंट दिया जाता है। POS के जरिए टिकट बुक करने के लिए आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है।

मोबाइल फोन से भी कर सकेंगे टिकट बुक, मिलेगा ये लाभ

यूजर्स रेलवे टिकट अब क्रेडिट, डेबिट कार्ड के अलावा मोबाइल द्वारा भी बुक कर सकेंगे। इसके अलावा आप इंटरनेशनल कार्ड से भी रेलवे के रिजर्वेशन या अनरिजर्वड (जनरल) टिकट भी बुक कर सकते हैं। पहले इसके लिए सर्विस चार्ज देना पड़ता था, लेकिन रेलवे ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए इस चार्ज को हटा लिया है।

टिकट वेंडिग मशीन से टिकट बुक करने पर भी मिलेगा लाभ

रेलवे के जनरल टिकट को आप ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) के जरिए भी बुक कर सकते हैं। इसके जरिए टिकट बुक करने के लिए आपको स्मार्ट कार्ड की जरूरत होगी। स्मार्ट कार्ड के हर रिचार्ज पर आपको 3 फीसद का अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा। इसके अलावा सीजन टिकट बुक करने पर रेलवे 0.5 फीसद का डिस्काउंट भी ऑफर कर रही है। इस सेवा की शुरुआत जनवरी 2017 में की गई थी। इस ऑफर का लाभ यात्री 31 अगस्त 2018 तक उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Asus 13 अगस्त को लॉन्च करेगा खास तरह का स्क्रीनपैड और लैपटाप, जानें कीमत और फीचर्स

Meizu 16 और Meizu 16 Plus आज होगा लॉन्च, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक हर बात

Airtel V-fiber पर 3 महीने तक मिलेगा अनलिमिटेड हाई स्पीड डाटा, जानें प्लान्स के बारे में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.