नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Jio GigaFiber के प्लान्स और रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी सामने आने के बाद भारती एयरटेल ने अपने ऑप्टिकल फाइबर आधारित हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा Airtel V-fiber में यूजर्स को अपने ब्रॉडबैंड प्लान्स को अपग्रेड करने पर ऑफर दे रहा है। आपको बता दें, एयरटेल 2015 से ही हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा मुहैया करा रही है, जबकि Jio GigaFiber की बुकिंग 15 अगस्त से शुरू होगी। यूजर्स को Jio GigaFiber की सेवा नवंबर तक मिलने की उम्मीद है। आपके मन में भी यह सवाल चल रहा होगा कि Airtel V-fiber क्या है और आप इस सेवा का लाभ कैसे उठा सकते हैं, तो आपके इन सभी सवालों के जबाब नीचे दिए गए हैं।

Airtel V-fiber क्या है?

सबसे पहले बात करते हैं Airtel V-fiber की, एयरटेल की यह FTTH (फाइबर टू द होम) फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवा यूरोपीय तकनीक पर आधारित है, जिसमें यूजर्स को 1000 एमबीपीएस यानी लगभग 1 जीबी पर सेकेंड की स्पीड से इंटरनेट की सुविधा मिल सकती है। एयरटेल की इस ब्रॉडबैंड सेवा की सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको घर में अलग से वायरिंग की जरूरत नहीं होती है। अगर, आप पहले से ही एयरटेल का ब्रॉडबैंड सर्विस ले रहे हैं तो अपने मोडम को अपग्रेड करके Airtel V-fiber मोडम को खरीदना होगा।

Airtel V-fiber की उपलब्धता?

Airtel V-fiber फिलहाल देश के 30 शहरों में उपलब्ध है। कंपनी इसे जल्द ही 87 और शहरो में रोल आउट करने वाली है। इसके अलावा Jio GigaFiber से मिल रही कड़ी चुनौती के बीच कंपनी अपने इस FTTH (फाइबर टू द होम) फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेवा को टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी शुरू कर सकती है।

Airtel V-fiber के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

Airtel V-fiber के लिए रजिस्ट्रेशन करना Jio GigaFiber की तरह ही आसान है। अगर, आप एयरटेल के उपभोक्ता हैं तो आपको मोडम अपग्रेड करने के लिए कस्टमर केयर या एयरटेल के एक्सक्यूटिव को संपर्क करना पड़ेगा। अगर, आप एयरटेल के यूजर्स नहीं हैं तो आपको नया मोडम खरीदना होगा और वन टाइम रजिस्ट्रेशन फी देना होगा। इसके लिए आप एयरटेल के ऑफिशियल वेबसाइट से भी अप्लाई कर सकते हैं।

Airtel V Fiber के प्लान्स

Airtel V Fiber के प्लान्स की बात करें तो एयरटेल ने इस सेवा को तमिलनाडु और चेन्नई सर्किल के लिए लॉन्च कर दिया है। कंपनी जल्द ही इसे दिल्ली-एनसीआर में भी शुरू करने वाली है। इसके प्लान्स 999 रुपये से लेकर 4,999 रुपये के बीच में उपलब्ध हैं। इन प्लान्स में यूजर्स को 50 जीबी से लेकर 1000 जीबी तक डाटा का लाभ दिया जाता है। Airtel V Fiber के प्लान लेने वाले यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग (नेशनल रोमिंग के साथ) की सुविधा मिलती है। हालांकि 999 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को यह सुविधा नहीं मिलेगी। इसमें यूजर्स को कितनी स्पीड मिलेग इसके बारे में कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है।

Jio GigaFiber के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें:

LG Q8 (2018) हुआ लॉन्च, वनप्लस 6 और आसुस जेनफोन 5Z से होगी सीधी टक्कर

Huawei Mate 20 Lite के फीचर्स हुए लीक, जानें इस बजट स्मार्टफोन का किससे है मुकाबला

JBL Go+ ब्लूटूथ स्पीकर और हेडफोन्स हुए लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस