Move to Jagran APP

iOS 18: iPhones यूजर्स को मिलें कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन फीचर्स, आखिर क्यों हैं इतने खास

Apple ने अपने सबसे बड़े इवेंट WWDC की शुरुआत कर दी है। इस इवेंट में कंपनी कस्टमर्स के iOS 18 के साथ कई अपडेट पेश किए है। इसमें कॉल रिकॉर्डिंग और लाइव ट्रांसक्रिप्शन को जोड़ा गया है। यहां हम आपको इस फीचर्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं कि ये फीचर क्या है और कैसे काम करते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Tue, 11 Jun 2024 10:15 AM (IST)
iOS 18: iPhones यूजर्स को मिलें कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन फीचर्स, आखिर क्यों हैं इतने खास
कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन फीचर जानें क्यों है इतना खास

टेक्नोलॉजी डेस्क,नई दिल्ली। 10 जून को एपल और उसके कस्टमर्स के लिए बहुत खास दिन रहा,क्योंकि कंपनी अपने लेटेस्ट आईओएस को लेकर आई है। हम iOS 18 की बात कर रहे हैं। Apple के WWDC 2024 कीनोट ने कई नए फीचर को पेश किया।

iOS 18 के लिए कुछ ऐसे फीचर लाए है , जिसका इस्तेमाल यूजर्स लंबे लाइव ट्रांसक्रिप्शन के साथ कॉल रिकॉर्डिंग। यह सुविधा, जो लंबे समय से Android डिवाइस पर उपलब्ध है, आखिरकार iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए आ गई है।

iOS 18- कॉल रिकॉर्डिंग

iOS 18 में नया फोन ऐप यूजर को इंटरफेस से सीधे फोन कॉल रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। कॉल पर सभी प्रतिभागियों को रिकॉर्डिंग के बारे में सूचित किया जाएगा। इससे उन्हें पता होगा कि उनकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है।

रियल टाइम ट्रांसक्रिप्शन और समरी

  • रिकॉर्डिंग से परे iOS 18 रियल टाइम में ट्रांसक्रिप्शन करने की सुविधा लाता है। जैसे-जैसे कॉल आगे बढ़ेगी, आपका iPhone बातचीत का लिखित रिकॉर्ड तैयार करेगा।
  • इतना ही नहीं, Apple की इंटेलिजेंस सुविधाएं कॉल के दौरान चर्चा किए गए मुख्य बिंदुओं को आटोमेटिकली समराइड करने का भी काम करती हैं।
  • यह पूरी रिकॉर्डिंग को वापस सुने बिना जरूरी डिटेल का क्विक रिव्यू करने की अनुमति देता है।

यह भी पढ़ें - Apple और OpenAI की पार्टनरशिप से नाराज हुए Elon Musk, कहा- बैन कर दूंगा एपल डिवाइस

ग्लोबल लैंग्वेज सपोर्ट

  • ट्रांसक्रिप्शन फीचर में प्रभावशाली बहुभाषी क्षमताएं हैं, जो अंग्रेजी (अलग-अलग एरिया), स्पेनिश, फ्रेंच, जर्मन, जापानी, मंदारिन चाइनीज, कैंटोनीज और पुर्तगाली का सपोर्ट करती हैं।
  • यूजर्स की एक बड़ी सीरीज कॉल रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन के लाभों का लाभ उठा सकती है।

फोन ऐप की बेहतर फंक्शनालिटी

  • iOS 18 में फोन ऐप में एक स्वागत योग्य बदलाव आया है। एक नया खोज इंटरफोस पिछली कॉल को ढूंढना आसान बनाता है, जबकि फोन नंबरों के लिए एक नई ऑटोफिल सुविधा समय और प्रयास बचाती है।
  • इसके अलावा कई सिम कार्ड वाले यूजर एक्टिव कॉल के दौरान उनके बीच सहजता से स्विच करने की क्षमता की सराहना करेंगे।

यह भी पढ़ें - iOS 18 के इस तगड़े फीचर के साथ दूसरे के हाथ में भी सुरक्षित रहेगा आपका आईफोन, ऐप खोलने की लाख कोशिशें होंगी बेकार