Move to Jagran APP

क्या आपके आईफोन में भी हैं ये कमाल के कैमरा एडिटिंग टूल? पलट कर रख देंगे आपका अनुभव

Apple ने कुछ महीनों पहले iOS 16 को लॉन्च किया था। इसमें कई ऐसे बेहतरीन फीचर्स है जो काफी अच्छा एक्सपीरियंस देता है। बता दें कि iOS 16 में कई हिडन कैमरा ट्रिक्स है जिसका इस्तेमाल हर आईफोन यूजर्स को करना चाहिए।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 04:14 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 04:14 PM (IST)
आईफोन में भी हैं ये कमाल के कैमरा एडिटिंग टूल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आपने अपने iPhone पर iOS 16 इस्टॉल किया है, तो मैसेज और यहां तक कि नए फोकस मोड पर रिडिजाइन की गई लॉकस्क्रीन, एडिट एंड सेंड फीचर का उपयोग किया होगा। लेकिन हो सकता है कि आप कुछ अच्छे कैमरा और फोटो एडिटिंग फीचर्स से चूक गए हों। जि हां लेटेस्ट iOS अपडेट आपके इसके अलावा भी कई ऐसे फीचर्स लाया है, जो आपके एडिटिंग को मजेदार बना देता है। आइये जानते हैं उन खास टूल्स के बारे में, जिनका इस्तेमाल सबको करना चाहिए।

loksabha election banner

रिमूव बैकग्राउंड फ्रॉम फोटो

iOS 16 में आपको ऐसा एक फीचर मिलता है, जिसके लिए आपको या तो फोटोशॉप की या किसी अन्य ऐप की जरूरत होती है। अब आप आईफोन में ही फोटो से बैकग्राउंड को हटा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, सबसे पहले, फ़ोटो पर जाएं और उस इमेज खोलें जिससे आप बैकग्राउंड हटाना चाहते हैं। फिर, सबजेक्ट पर बस लंबे समय तक दबाएं और इसे दबाए रखें। इसके बाद सबजेक्ट से ऑटोमेटिकली बैकग्राउंड हटा दिया जाएगा। अब आप इमेज के कटआउट को नोट्स, इंस्टाग्राम DM या जहां चाहें वहां पेस्ट कर सकते हैं।

कॉपी-पेस्ट एडिटिंग

iOS 16 की मदद से आप अपने आईफोन में इमेज को एडिट कर सकते हैं, एडिटेड इमेज को कॉपी कर सकते हैं और उन्हें दूसरी इमेज पर पेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस किसी भी इमेज को खोलकर उसे अपनी इच्छानुसार एडिट करना होगा। एक बार जब आप अपनी एडिटिंग पूरी कर लेते हैं, तो टॉप पर तीन डॉट्स पर जाएं और 'कॉपी एडिट्स' विकल्प चुनें। अब एक और इमेज खोलें और थ्री डॉट्स मेन्यू से 'पेस्ट एडिट्स' चुनें। सभी एडिट्स आपकी इमेज पर पेस्ट जाएंगे और आपको हर एक इमेज को अलग-अलग एडिट करने की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- क्या आपको भी नए iPhone में डाटा ट्रांसफर में हो रही दिक्कत? तो यहां जानें तरीका, मिनटों में हो जाएगा काम

हाइड फोटोज

iOS 16 फीचर्स की लिस्ट में एक और फीचर् मिलता है, जो आपको आपकी पर्सनल तस्वीरें और वीडियो छिपाने की सुविधा देता है। आप बस, फ़ोटो पर जाएं और उस इमेज / वीडियो खोलें जिसे आप छिपाना चाहते हैं। फिर सबसे ऊपर तीन डॉट्स पर टैप करें और 'Hide'> Hide Photo चुनें। यह आपकी तस्वीर को नए छिपे हुए फ़ोल्डर में ले जाया जाएगा ।

इन हिडेन फोटोज तक पहुंचने के लिए, आपको एल्बम पर जाना होगा और नीचे हिडेन फ़ोल्डर में स्क्रॉल करना होगा। इसको देखने के लिए आप अपने iPhone का पासकोड डालें या Touch ID/Face ID का उपयोग करने करें। फिर आप अपने सभी हिडेन किए हुए फोटो या वीडियो देख सकते हैं।

कैमरा ट्रांसलेट

कैमरा ऐप में एक नई ट्रांसलेट सुविधा है जो किसी भी इमेज के टेक्स्ट को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करने में आपकी सहायता कर सकती है। इसके लिए आप जिस टेक्स्ट का ट्रांसलेशन करना चाहते हैं उसकी तस्वीर लेने के लिए कैमरा ऐप खोलें। फिर व्यूफाइंडर के निचले-दाएं कोने में टेक्स्ट चयन बटन को टैप करें। ऐसा करने से ये पीले रंग में दिखने लगेगा। अब आप ट्रांसलेट विकल्प पर टैप करें।

यह भी पढ़ें- 5G in India: छा गया Jio 5G, इन शहरों में मिल रही रॉकेट जैसी इंटरनेट स्पीड, जानें किसका और कैसे होगा फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.