Move to Jagran APP

दुनिया में सबसे तेज 5G रोलआउट का रिकॉर्ड बनाने जा रहा है भारत, टेलीकॉम सर्विस सेवा की सबसे बड़ी सफलता

नोकिया इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेज 5G रोलआउट का रिकॉर्ड बनाने जा रहा है।इतना ही नहीं इसे सरकार के समर्थन से अगली पीढ़ी की टेलीकॉम सर्विस सेवा की सबसे बड़ी सफलता मिलने जा रही है।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Sat, 26 Nov 2022 11:19 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 11:19 PM (IST)
India to set the record for the fastest 5G rollout

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मोबाइल निर्माता कंपनी नोकिया इंडिया के मार्केटिंग एवं कॉरपोरेट मामलों के प्रमुख अमित मारवाह ने कहा है कि दुनिया में 5G की सबसे तेजी से शुरुआत भारत में होगी। सरकार के सपोर्ट से अगली पीढ़ी की दूरसंचार सेवाओं की यह सबसे बड़ी सफलता भी होगी। उन्होंने कहा कि हमारे पास 5G के लिए इकोसिस्टम तैयार है और भारत में 10 प्रतिशत स्मार्टफोन 5G के अनुकूल हैं।

loksabha election banner

शुक्रवार शाम फॉरेन कॉरेस्पोंडेंट क्लब द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में नोकिया इंडिया के मार्केटिंग और कॉर्पोरेट मामलों के प्रमुख, अमित मारवाह ने चीन का नाम लिए बिना पड़ोसी देशों से दूरसंचार क्षेत्र में 'घुसपैठ उपकरण' पर चिंता व्यक्त की।

यह भी पढ़ें- Gaming Headphones: आपके गेमिंग अनुभव को शानदार बना देंगे ये हैडफोन, यहां देखें खासियत

भारत 5G लाने में नहीं करेगा देरी

उन्होंने कहा कि हम (भारत) देर नहीं कर रहे हैं, हम सही समय पर हैं। अन्य देशों की तुलना में भारत के बाकी हिस्सों में जहां इकोसिस्टम विकसित करना है। हमारे पास 5G-रेडी इकोसिस्टम है। हमारे पास भारत में 10 प्रतिशत स्मार्टफोन हैं। जो 5G के लिए तैयार हैं। भारत 5G का सबसे तेज रोलआउट का रिकार्ड बनाने जा रहा है, जो कि 4G की तुलना में कम से कम तीन गुना तेज होगा।

2024 तक पूरे भारत में होगा 5G

5G सेवाएं अगले कुछ वर्षों में उत्तरोत्तर पूरे देश को कवर कर लेंगी। Jio ने दिसंबर 2023 तक और भारती एयरटेल मार्च 2024 तक ऐसा करने का वादा किया है। मारवाह ने कहा कि प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम की मदद से भारत में टेलीकॉम मैन्युफैक्चरिंग मजबूत हो रही है।

हम PLI 1.0 का हिस्सा थे। हम उन एकमात्र कंपनियों में से एक थे, जो PLI 1.0 के हमारे लक्ष्य को पूरा करते थे और उससे आगे निकल गए थे। PLI योजना भारत में बने टेलीकॉम गियर्स की वृद्धिशील सेल पर 20 गुना तक प्रोत्साहन देती है। सरकार ने PLI योजना के दूसरे एडिशन में भारत में प्रोडक्ट को डिजाइन करने के लिए अतिरिक्त इनसेंटिव जोड़े हैं। मारवाह ने कहा कि पड़ोसी देशों से जिन्हें थोड़ी और सतर्कता बरतने और सीमा शुल्क पर रोक लगाने की जरूरत है।

दूरसंचार विभाग के उप महानिदेशक (नीति) YGSC किशोर बाबू ने कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारत में 5G अपनाने और एप्लिकेशन में अधिक विविधता होने की उम्मीद है। टेक महिंद्रा, मुख्य रणनीति अधिकारी और विकास के प्रमुख, जगदीश मित्रा ने कहा कि 5G तकनीकी भारत के लिए अब तक का सबसे बड़ा अवसर है।

यह भी पढ़ें- WhatsApp Tips: बिना किसी को ब्लॉक किए अनचाहे मैसेज से कैसे बचें, यहां जानें पूरा तरीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.