Move to Jagran APP

अगर आपके Android स्मार्टफोन में मौजूद हैं ये ऐप्स तो अभी करें इन्हें डिलीट, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

अगर आपके पास Android स्मार्टफोन है तो यह खबर आप के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। गूगल ने प्ले स्टोर से कुछ ऐप्स को डिलीट कर दिया है। बताया जा रहा है ये ऐप्स यूजर्स को धोखा दे उनका डेटा चोरी कर रही थी। (PC- Jagran File Photo)

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Sat, 04 Feb 2023 09:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 11:01 PM (IST)
अगर आपके Android स्मार्टफोन में मौजूद हैं ये ऐप्स तो अभी करें इन्हें डिलीट, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने
Android apps photo credit - Jagran File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google अपने ओएस Android में नए फीचर्स देने के साथ उसे लगातार सुरक्षित बनाने में भी लगा रहता है। यही कारण है प्ले स्टोर पर यदि किसी ऐप से यूजर्स के लिए खतरा उत्पन्न होता है तो गूगल उसे तुरंत अपने स्टोर से डिलीट कर देता है। अब फिर से कुछ ऐप्स की वजह से यूजर्स और उनके डेटा के सुरक्षित होने पर सवाल उठने लगे हैं, लेकिन गूगल ने इस बार भी स्टोर से इन ऐप्स को डिलीट कर दिया हैं।

loksabha election banner

साइबर सिक्युरिटी टीम के अनुसार, गूगल ने अपने प्ले स्टोर से कुल 12 ऐप्स को डिलीट कर दिया है। बताया जा रहा है कि ये सभी ऐप्स यूजर्स को ऐड दिखाकर उनके फोन में मौजूद डेटा को चोरी कर रही थी। यूजर्स को पता ही नहीं चल पा रहा था कि उन्हें कितना बड़ा धोखा दिया जा रहा है। इस टीम की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इन 12 में से कुछ ऐप्स बेहद मशहूर हैं, जिन्हें प्ले स्टोर से 5 मिलियन यानी 50 लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

रिपोर्ट में यह बताया गया है कि दिसंबर 2022 में adware trojans और स्पाइवेयर के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। इसी दौरान प्ले स्टोर पर कई नए थ्रेट्स भी पाये गए हैं। इनमें से कई फेक ऐप्स और ट्रोजन पाये गए हैं।

कौन-सी हैं वो ऐप्स

  • Golden Hunt
  • Reflector
  • Seven Golden Wolf blackjack
  • Unlimited Score
  • Big Decisions
  • Jewel Sea
  • Lux Fruits Game
  • Lucky Clover
  • King Blitz
  • Lucky Hammer

अब क्या करें

अब यदि आपने इन ऐप्स में से कोई भी डाउनलोड नहीं की है, तो आप सुरक्षित हैं। प्ले स्टोर से गूगल इन ऐप्स को हटा चुका है। लेकिन यदि आपके android स्मार्टफोन में अभी भी इनमें से कोई ऐप मौजूद हैं, तो आप उसे तुरंत डिलीट कर दें। इससे आप सुरक्षित हो जाएंगे।  

यह भी पढ़ें- BSNL के इन प्लांस से पा सकते हैं एक झटके में साल भर रिचार्ज कराने की छुट्टी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.