Move to Jagran APP

VoLTE सर्विस की जंग में आइडिया ने भी खेला दांव, मिल रहा 30 जीबी डाटा बिल्कुल मुफ्त

जियो, एयरटेल और वोडाफोन के बाद आइडिया ने अपने हर क्षेत्र में 4G VoLTE सेवा की शुरुआत कर दी है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 09:49 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 01:56 PM (IST)
VoLTE सर्विस की जंग में आइडिया ने भी खेला दांव, मिल रहा 30 जीबी डाटा बिल्कुल मुफ्त
VoLTE सर्विस की जंग में आइडिया ने भी खेला दांव, मिल रहा 30 जीबी डाटा बिल्कुल मुफ्त

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी आइडिया सेल्यूलर ने 4G VoLTE को और 5 सर्किल्स में लॉन्च कर दिया है। इनमें हिमाचल प्रदेश, उड़ीसा, असम, नॉर्थ ईस्ट और जम्मू कश्मीर शामिल हैं। इससे पहले कंपनी ने यह सर्विस महाराष्ट्र और गोवा, गुजरात, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शुरू की थी। आपको बता दें कि अब आइडिया अपने हर क्षेत्र में 4G VoLTE सर्विस उपलब्ध करा रहा है।

loksabha election banner

कंपनी दे रही 30 जीबी डाटा बिल्कुल मुफ्त:

आइडिया अपने यूजर्स को इस बार भी 30 जीबी डाटा बिल्कुल मुफ्त दे रही है। आपको बता दें कि यह डाटा यूजर्स को तीन चरण में दिया जाएगा। पहला 10 जीबी डाटा पहले VoLTE कॉल पर मिलेगा। दूसरा 10 जीबी डाटा इंस्टॉलेशन फीडबैक देने पर और तीसरा 10 जीबी डाटा 8 हफ्ते इस्तेमाल करने के बाद प्रतिक्रिया देने पर मिलेगा। ध्यान रहे की इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास ऐसा स्मार्टफोन होना चाहिए जो VoLTE सपोर्ट करे।

आइडिया बनाम अन्य टेलिकॉम कंपनियां:

गौर किया जाए तो आइडिया VoLTE सेवा उपलब्ध कराने वाली चौथी कंपनी बन गई है। सबसे पहले यह सर्विस जियो ने उपलब्ध कराई थी। इसके बाद एयरटेल ने भी 4जी VoLTE सर्विस की शुरुआत की। कंपनी ने सबसे पहले मुंबई में सेवा उपलब्ध कराई थी। जियो और एयरटेल के बाद वोडाफोन ने इस वर्ष जनवरी में अपने सुपरनेट 4जी ग्राहकों को VoLTE सेवा का लाभ देना शुरू किया था। वोडाफोन ने दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, गुजरात (सूरत और अहमदाबाद) में अपनी VoLTE सेवाएं लॉन्च की थी।

जानें क्या है VoLTE सर्विस?

VoLTE एक फीचर है जो कॉलिंग को और बेहतर बनाता है। 2G और 3G को जहां वॉयस कॉलिंग के आधार पर लाया गया था। वहीं, यह 4G डाटा पर आधारित नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी है। यह कॉल को डाटा फॉर्मेट में उपलब्ध कराता है। आज के परिप्रेक्ष्य में जियो के बाद 4G सर्विस सस्ती डाटा दरों पर कॉलिंग की सुविधा देती है। VoLTE सर्विस 4जी पर काम करती है जिसकी फ्रीक्वेंसी 800 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम होती है जो 2जी और 3जी स्पेक्ट्रम से काफी बेहतर है। साथ ही इससे फोन नेटवर्क पर कॉल करते समय 3जी या 2जी पर बार-बार स्विच नहीं करना पड़ता है जिससे स्मार्टफोन की बैटरी कम खपत होती है।

यह भी पढ़ें:

YOU Broadband पर मिलेगा 250 mbps की स्पीड से डाटा, एयरटेल और जियो से होगा मुकाबला

हॉनर 10 रिव्यू : AI-कैमरे फीचर वाला स्मार्टफोन कई मायनों में हो सकता है अच्छा विकल्प

वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का सबसे पावरफुल कम्प्युटर, पलक झपकते ही कर लेता है करोड़ों  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.