नई दिल्ली (टेक डेस्क)। हुवावे के सब ब्रैंड हॉनर ने हाल के दिनों में कुछ अच्छे स्मार्टफोन बाजार में उतारे हैं। हुवावे ने ग्राहकों के मुताबिक अपने स्मार्टफोन में बदलाव किया है। पिछले साल लॉन्च हुए हॉनर 7X और हॉनर व्यू-10 को भी यूजर्स ने काफी पसंद किया था। पिछले महीने लॉन्च हुए हॉनर पी20 लाइट और पी20 प्रो के बाद कंपनी ने मिड रेंज के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर हॉनर 10 लॉन्च किया। इस स्मार्टफोन को 32,999 रुपये की प्राइस टैग के साथ भारतीय बाजार में उतारा गया है।

क्या कहता है ट्रेंड

भारत में इस स्मार्टफोन का मुकाबला वीवो वी9, ओप्पो एफ 7, वनप्लस 6 और वीवो एक्स 21 जैसे स्मार्टफोन से है। हांलाकि, इन स्मार्टफोन के मुकाबले इस फोन को भारत में कम सर्च किया गया है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है, इसकी कीमत की वजह से लोग इसे कम सर्च कर रहे हों, लेकिन यह स्मार्टफोन कई मायनों में खास है। आइए इस स्मार्टफोन के सभी खासियत के बारे में विस्तार से जानते हैं।

हॉनर 10 का रिव्यू :

डिजाइन

सबसे पहले बात करते हैं इस स्मार्टफोन के डिजाइन की, इस स्मार्टफोन को कॉम्पैक्ट साइज और राउंट कार्नर डिजाइन के साथ उतारा गया है। डायमंड कट फिनिश और ग्लास ब्लैक कर्व्ड डिजाइन इस फोन को आकर्षक बनाता है। जिसकी वजह से यह एक प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह दिखता है। इसमें हॉनर पी20 प्रो की तरह ही फ्रंट में नॉच फीचर दिया गया है। फोन दो वाइब्रेट कलर्स ब्लैक और फैंटम ब्लू ऑप्शन में उपलब्ध है।

डिस्प्ले

डिस्प्ले की साइज की बात करें तो इसमें 5.84 की फुल एचडी प्लस आईपीएस एलसीडी डिस्पले दी गई है। स्क्रीन का असपेक्ट रेशियो 19:9 दिया गया है। सबसे खास बात यह है कि, अगर आप इसके नॉच फीचर को पसंद नहीं करते हैं तो इसे डिसेबल कर सकते हैं। इसके बाद दोनों ही साइड में ब्लैक स्ट्रेप एक्टिवेट हो जाता है।

सिक्योरिटी

सिक्योरिटी फीचर की बात करें तो इसमें अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। यह फीचर अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट में इस्तेमाल किया जाता है। अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर फोन के डिस्प्ले के निचले हिस्से में लगाया जाता है। फोन में क्वालकॉम तकनीक का सेंसर दिया गया है। जो हर कंडीशन में काम करता है। जब आपके उंगलियों पर तेल लगा हो या गीला हो तब भी यह फिंगरप्रिंट सेंसर काम करेगा।

AI-कैमरा फीचर

आजकल लॉन्च होने वाले तमाम स्मार्टफोन को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस बनाया जा रहा है। इस स्मार्टफोन में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेस फीचर्स से लैस ड्यूल कैमरा दिया गया है। जिसमें 16 मेगापिक्सल का कलर सेंसर है, जबकि 24 मेगापिक्सल का मोनोक्रोमिक सेंसर दिया गया है। कैमरे से फोटो क्लिक करने पर यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपके आस-पास के वातावरण के अनुसार फोटो की क्वालिटी और ब्राइटनेस को एडजस्ट कर लेता है। इसके अलावा इसमें एचडीआर फीचर से लैस 24 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। जो लो-लाइट में भी अच्छी क्वालिटी की तस्वीर क्लिक कर सकता है।

परफार्मेंस और बैटरी

परफार्मेंस और बैटरी की बात करें तो, यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड ओरियो 8.1 और ईएमयूआई 8.1 यूजर इंटरफेस पर रन करता है। इसमें किरीन 970 ओक्टाकोर एसओसी प्रोसेसर दिया गया है। रैम की बात करें तो इस फोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। जिसकी वजह से यह फोन स्मूदली काम करता है। आप किसी भी एप्लिकेशन को स्मूदली रन कर सकते हैं और हैंग होने की संभावना कम होती है।

गेमिंग परफार्मेंस की बात करें तो इसमें अच्छे गेमिंग का मजा लिया जा सकता है। फोन में 3,400 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन को फुल चार्ज करने में करीब दो घंटे का समय लगता है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह फोन पूरे दिन काम करता है। फोन का स्क्रीन ऑन टाइम 4 घंटे का है।

यह भी पढ़ें :

भूल जाइए Hotstar और Netflix, इन एप्स पर उठाएं फ्री में लाइव टीवी का मजा

IRCTC के नए एप से जनरल टिकट भी कर सकेंगे बुक, जानें कैसे करेगा काम

इस साल लॉन्च हुए ये प्रीमियम स्मार्टफोन बने यूजर्स की पहली पसंद, पढ़ें रिव्यू 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021