नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय रेलवे की टिकट बुकिंग एप IRCTC से अब अनारक्षित टिकट भी बुक किया जा सकेगा। रेलवे ने UTSonMobile नाम का एप लॉन्च किया है जिससे यात्री अनारक्षित टिकट बुक कर सकेंगे। साथ ही इसमें कई नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। भारतीय रेल के इस एप को आप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज तीनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम पर डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप को सेंटर फॉर रेलवे इंफोरमेशन सिस्टम (क्रिस) ने डेवलप किया है।

सबसे पहले बनाएं अकाउंट

एप डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर, नाम, शहर का नाम, ट्रेन बुक करने का टाईप, श्रेणी, टिकट का टाईप, यात्रियों की संख्या, बराबर यात्रा करने का रूट आदि दर्ज करना होगा।

खास बातें

  • इस एप के लॉन्च होने के बाद से यात्रियों को टिकट की हार्ड कॉपी लेकर यात्रा नहीं करना पड़ेगा। एप में शो टिकट ऑप्शन में बुक किया हुआ टिकट दिखाई देगा, जिसे आप यात्रा के दौरान टीटीई को दिखा सकते हैं।
  • इस एप के द्वारा टिकट बुक करने के लिए आप R-वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वॉलेट के द्वारा आप कैशलेस बुकिंग कर सकते हैं।
  • R-वॉलेट को आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से रिचार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आप रेलवे के अनारक्षित टिकट काउंटर से इसे रिचार्ज करा सकते हैं या फिर इस लिंक पर क्लिक करके इसे रिचार्ज कर सकते हैं।
  • इस एप से आप सीजन टिकट भी बुक कर सकेंगे। इसके लिए आपको काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी।
  • इस एप पर आप एडवांस टिकट बुक नहीं कर सकेंगे। इस एप के जरिये आप केवल टिकट बुक और रद्द कर सकेंगे।
  • एप के जरिये आप हर रूट के टिकट बुक कर सकेंगे। यानी की आप किसी भी रूट की टिकट एप के जरिये बुक कर सकेंगे।
  • इस एप से आप प्लेटफार्म टिकट भी बुक कर सकेंगे। इस एप से आप देशभर के हर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकेंगे, IRCTC ने इस एप को डिजिटल तकनीक पर बनाया है। आप अपने प्रोफाइल को मैनेज कर सकेंगे। जिसमें टिकट की बुकिंग हिस्ट्री से लेकर ट्रांजेक्शन हिस्ट्री का भा पता लग सकेगा।

यह भी पढ़ें:

एक छोटी सी गलती से हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन, ऐसे करें सुरक्षित

इन दो खतरनाक वायरस की वजह से हैक हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, ऐसे बचें

FIFA World Cup 2018: एयरटेल और जियो फ्री में दिखाएगी मैच, पढ़ें डिटेल्स

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप