Move to Jagran APP

Apple का 5G iPhone बनाने में मदद कर सकता है Huawei, जानें कैसे

Huawei ने Apple को अपना Balong 5000 5G चिपसेट बेचने के लिए दिलचस्पी दिखाई है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 10:31 AM (IST)
Apple का 5G iPhone बनाने में मदद कर सकता है Huawei, जानें कैसे
Apple का 5G iPhone बनाने में मदद कर सकता है Huawei, जानें कैसे

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। 5G सपोर्ट वाले स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली फोन निर्माता कंपनियों में Apple थोड़ा पीछे रह सकता है। Samsung, Xiaomi, LG और ZTE ने अपने 5G स्मार्टफोन्स की घोषणा कर दी है जिन्हें इस वर्ष की दूसरी तिमाही में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, 2019 iPhone लाइनअप सितंबर में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है, लेकिन इस दौरान पेश किए जाने वाले फोन 4G पर ही आधारित होंगे।

loksabha election banner

2020 तक आ सकता है एप्पल का 5जी हैंडसेट: Apple क्वालकॉम के साथ एक गंभीर मामले में उलझा हुआ है। साथ ही कंपनी ने मोबाइल मॉडम के लिए इंटेल को भी रेस से हटा दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि इंटेल इस साल के आखिरी तक भी अपना XMM 8160 5G मॉडम उपलब्ध नहीं कराएगा। इन सब के चलते पहला 5G iPhone वर्ष 2020 तक पेश किए जाने की उम्मीद है।

कैसा होगा एप्पल का 5जी हैंडसेट?

कई रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि Apple का पहला 5G iPhone अपने प्रतिद्वंदियो के मुकाबले बेस्ट डाउनलोड स्पीड उपलब्ध नहीं कराएगा। ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि Apple कंपनी MediaTek और Samsung से इस मामले पर बात कर रही हैं। साथ ही कंपनी ने एक इन-हाउस टीम भी बनाई है जो मॉडम डिजाइन पर काम कर रही है। हालांकि, एक ऐसी कंपनी भी है जो 5G स्मार्टफोन के लिए Apple की मदद कर सकती है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Huawei ने Apple को अपना Balong 5000 5G चिपसेट बेचने के लिए दिलचस्पी दिखाई है। Apple और Huawei के बीच एक साझेदारी असामान्य हो सकती है। इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि चीन की कंपनी पर इंटेलेचुअल प्रॉपर्टी को चुराने और अपने प्रतिद्वंदियों के प्रोडक्टस को कॉपी करने का आरोप लगाया गया था। हालांकि, यह कहना भी गलत नहीं होगा कि 5G मॉडम के साथ क्वालकॉम के बाद Huawei एकमात्र चिपमेकर है जो प्रतिद्वंदी डाटा स्पीड प्रदान करता है। हालांकि, इन दोनों कंपनियों के बीच 5G मॉडम को लेकर फिलहाल किसी तरह की कोई बातचीत नहीं हुई है।

Huawei Mate X 5G फोल्डेबल फोन को इसी चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया था। यह 5G मॉडम सब-6GHz और mmWave 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है। आपको बता दें कि अमेरिकी सरकार ने Huawei के 5G इक्यूपमेंट्स को इम्पोर्ट करने पर बैन लगा रखा है। ऐसे में Apple जो अमेरिका में 2/3 मोबाइल सेल करता है उसे Huawei के 5G मॉडम के लिए सिक्योरिटी क्लियरेंस या FCC अप्रूवल मिलना मुश्किल हो सकता है। 

यह भी पढ़ें:

Realme U1 के नए वेरिएंट की पहली सेल आज, जानें 25MP सेल्फी कैमरा वाले स्मार्टफोन के फीचर्स

Amazon Echo की कीमत में हुई ₹ 1000 की कटौती, जानें अब कितने में मिलेगा स्मार्ट

WhatsApp Audio Preview फीचरो को मिला iPad सपोर्ट: रिपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.