Move to Jagran APP

वॉट्सऐप से अपने फोन में डाउनलोड कर सकेंगे पैन कार्ड, ड्रॉइविंग लाइसेंस जैसे डाक्यूमेंट, यहां जानें तरीका

वॉट्सऐप यूजर्स अब अपने फोन पर इसकी मदद से पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स को डाउनलोड कर सकते हैं। MyGov ने वॉट्सऐप चैटवॉट पर एक नई सुविधा पेश की है। आइये जानते हैं आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स को फोन में कैसे डाअनलोड कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 07:17 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 08:00 AM (IST)
वॉट्सऐप से अपने फोन में डाउनलोड कर सकेंगे पैन कार्ड, ड्रॉइविंग लाइसेंस जैसे डाक्यूमेंट, यहां जानें तरीका
वॉट्सऐप से पैन कार्ड, ड्रॉइविंग लाइसेंस जैसे डाक्यूमेंट अपने फोन में डाउनलोड कर सकेंगे यूजर्स

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। MyGov ने अपने वॉट्सऐप चैटबॉट पर एक नई सेवा शुरू की है। यह पहल यूजर्स को वॉट्सऐप पर कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों तक पहुंचने की अनुमति देगी। नई सुविधा सरकार के लिए अपनी सेवाएं देना और यूजर्स के लिए अपना डिटेल आसानी से प्राप्त करना आसान बना देगी। यूजर नई डिजिलॉकर सेवा का उपयोग करने के लिए वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे। इसमें वॉट्सऐप पर उनके डिजिलॉकर खाते को बनाना और प्रमाणित करना, और पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, और वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज डाउनलोड करना शामिल है। वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क, शासन और सरकारी सेवाओं को नागरिकों तक पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा कदम है।

loksabha election banner

वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क अब एकीकृत नागरिक सहायता के लिए सेवाओं का एक सूट पेश करेगा। इस डिजिलॉकर सेवाओं की पेशकश के साथ हेल्पडेस्क की शुरुआत हुई है। नई सेवा नागरिकों को निम्नलिखित दस्तावेजों को आसानी से एक्सेस करने में सक्षम बनाएगी। आप वॉट्सऐप पर डिजिलॉकर सेवा के माध्यम से इन डॉक्यूमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • CBSE दसवीं कक्षा का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC)
  • बीमा पॉलिसी - दुपहिया
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • बारहवीं कक्षा की मार्कशीट
  • बीमा पॉलिसी दस्तावेज़ (डिजिलॉकर पर उपलब्ध लाइफ और नॉन-लाइफ)

वॉट्सऐप पर डिजिलॉकर से ये दस्तावेज कैसे प्राप्त करें

  • सबसे पहले आपको डिजिलॉकर अकाउंट के लिए साइन अप करना होगा। यदि आपके पास पहले से एक अकाउंट है, तो दस्तावेज़ प्राप्त करना आसान हो जाता है।
  • नई MyGov चैटबॉट को एक्सेस करने के लिए आपको वॉट्सऐप नंबर +91 9013151515 पर बस 'नमस्ते' या 'हाय' या 'डिजिलॉकर' भेजना होगा।
  • जैसे ही आप 'डिजिलॉकर' भेजेंगे, आपको एक प्रतिक्रिया मिलेगी जिसमें लिखा होगा कि अपने दस्तावेज़ डाउनलोड/जारी करने के लिए डिजिलॉकर सेवाओं में आपका स्वागत है ।
  • अब आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपका डिजिलॉकर अकाउंट है। यदि आपके पास डिजिलॉकर खाता है, तो यह यूजर्स को अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहेगा। ऐसा करने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल डिवाइस पर एक OTP प्राप्त होगा।
  • एक बार जब आप OTP दर्ज करते हैं, तो आप अपने डिजिलॉकर खाते में उपलब्ध सभी दस्तावेजों या किसी एक दस्तावेज को डाउनलोड करने में सक्षम होंगे।

बता दें कि MyGov हेल्पडेस्क को मार्च 2020 में लॉन्च किया गया था। वॉट्सऐप पर, इस सुविधा ने लोगों को कोविड से संबंधित जानकारी के प्रामाणिक स्रोतों के साथ-साथ वैक्सीन अपॉइंटमेंट बुकिंग और वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड जैसे महत्वपूर्ण उपयोगों की पेशकश करके कोविड -19 महामारी से लड़ने में मदद की है।इसके अब तक 80 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। अब तक 33 मिलियन से अधिक वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड किए जा चुके हैं। वॉट्सऐप पर MyGov चैटबॉट का उद्देश्य नागरिकों के लिए डिजिलॉकर सेवाओं को जोड़कर संसाधनों और आवश्यक सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक व्यापक प्रशासनिक सहायता प्रणाली का निर्माण करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.