नई दिल्ली, टेक डेस्क। महामारी के दौरान विभिन्न सरकारी एजेंसियों ने कोविड संबंधी अलर्ट और सूचना भेजने के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया। प्लेटफॉर्म यूजर्स को कोविड सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा भी देता है। इतना ही नहीं, कई अन्य सरकारी दस्तावेज भी हैं जिन्हें वॉट्सऐप पर डाउनलोड किया जा सकता है।

MyGov वॉट्सऐप पर एक चैटबॉट-आधारित सेवा है, जो यूजर्स को जरूरी डॉक्यूमेंट एक्सेस करने के लिए डिजिलॉकर का उपयोग करती है। इनमें ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि शामिल हैं, जिसे वॉट्सऐप यूजर्स कुछ स्टेप्स फॉलो करके इन्हें वॉट्सऐप पर डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन शर्त यह है कि इन डॉक्यूमेंट को यूजर्स के डिजिलॉकर में सहेजा जाना चाहिए। इसके बाद, उपयोगकर्ता अपना 6 अंकों का सुरक्षा कोड दर्ज करके अपने दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकते हैं। आइये इन डॉक्यूमेंट के बारे में जानते हैं, जिनको वॉट्सऐप पर डाउनलोड किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- 5G का करना चाहते हैं इस्तेमाल, लेकिन Vodafone नहीं दे रहा सुविधा, तो ऐसे सॉल्व करें प्रॉब्लम

पैन कार्ड (PAN CARD)

हर बार जब आप MyGov चैट विंडो से बाहर निकलते हैं और इसे फिर से एंटर करते हैं, तो विंडो नई तरह से दिखाई देगी और यूजर को मुख्य मेनू तक पहुंचने के लिए 'हाय' भेजना होगा। यूजर मुख्य मेनू में अपना पैन कार्ड और अन्य दस्तावेज ढूंढ सकेंगे। मेन मेन्यू में आप पैन कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Driving Licence

अपने पैन कार्ड की तरह, यूजर्स अपने ड्राइविंग लाइसेंस को सीधे अपने मोबाइल पर भी एक्सेस कर सकते हैं। MyGov चैट विंडो में 'हाय' भेजें और आपको एक वेलकम मैसेज मिलेगा। इस मैसेज में, मुख्य मेनू विकल्प पर क्लिक करें और यहां आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस एक्सेस कर सकेंगे। यह सुविधा विशेष रूप से तब काम आ सकती है जब आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की हार्ड कॉपी के बिना गाड़ी चला रहे हों

Vehicle Registration Certificate (RC)

Vehicle Registration Certificate या RC एक अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आमतौर पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा मांगा जाता है। अगर आप अपने RC की हार्ड कॉपी नहीं ले जा रहे हैं तो चिंता न करें, यह आपको सीधे आपके वॉट्सऐप पर मिल जाएगी। MyGov चैट विंडो में प्रवेश करें और मुख्य मेनू तक पहुंचने के लिए एक 'हाय' भेजें जहां आपको अपनी आरसी मिल जाएगी। यह तभी काम करेगा जब आपका डिजिलॉकर अकाउंट आपके वॉट्सऐप नंबर से जुड़ा हो।

बीमा पॉलिसी डॉक्यूमेंट

वॉट्सऐप के माध्यम से डिजिलॉकर भी यूजर्स को जीवन, वाहन, चिकित्सा और अन्य प्रकार की बीमा पॉलिसियों के लिए बीमा पॉलिसी दस्तावेजों तक पहुंचने की अनुमति देता है। इसके लिए अपना वॉट्सऐप खोलें और लिस्ट से MyGov चैट का चयन करें। यहां 'हाय' टाइप करें और आपको चैटबॉट से वेलकम मैसेज के साथ दो विकल्प मिलेंगे। अब मेन मेन्यू के विकल्प पर क्लिक करें और यहां आपको विभिन्न प्रकार की पॉलिसी के लिए बीमा पॉलिसी के दस्तावेज मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- Gaming Headphones: आपके गेमिंग अनुभव को शानदार बना देंगे ये हैडफोन, यहां देखें खासियत

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट