Move to Jagran APP

DigiYatra: इस ऐप की मदद से बेफ्रिक होकर करें हवाई यात्रा, भूल जाएं बोर्डिंग पास की टेंशन

उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज Digiyatra को लॉन्च किया है। इससे आप बिना किसी बोर्डिंग पास केवल फेस रिकग्निशन की मदद से एयरपोर्ट में प्रवेश पा सकेंगे। हम आपको बताएंगे कि आप इसे कैसे डाउनलोड और इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2022 04:46 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 04:48 PM (IST)
DigiYatra: इस ऐप की मदद से बेफ्रिक होकर करें हवाई यात्रा, भूल जाएं बोर्डिंग पास की टेंशन
Know how to download Digiyatra App and how it works

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को Digiyatra की शुरूआत की। इस ऐप की मदद से यात्रियों को किसी बोर्डिंग पास के बिना केवल फेस रिकग्निशन से एयरपोर्ट पर एंट्री की अनुमति दी जाएगी।

loksabha election banner

अब पेपरलेस होंगी हवाई यात्राएं

इस ऐप की मदद से आप एयरपोर्ट पर बिना किसी कागज के चैकिंग करा सकेंगे। यहां ई-गेट पर आपके चहरे की पहचान होगी और आपसे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी की जांच ऑटोमेटिकली यहीं हो जाएगी। सरकार ने गुरुवार को दिल्ली के साथ वाराणसी और बेंगलुरु एयरपोर्ट पर डिजीयात्रा शुरू की हैं।

क्या है Digiyatra ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को पहली बार जनता के सामने इसको पेश किया था। ये एक ऐप है, जिसमें आपकी यात्रा से जुड़ी सारी जानकारी और यात्री की सारी जानकारी होती है। इसके लिए आपको पहले डिजीयात्रा मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने आधार नंबर की मदद से अपनी पहचान को वेरिफाई करना होगा और फिर अपनी एक तस्वीर लेनी होगी। इसके बाद आपको बोर्डिंग पास स्कैन करना है, और फिर हवाईअड्डे को आईडी देनी होती है।

यह भी पढे़ं-  भारतीय हेल्थकेयर सेक्टर चीन पर और पाकिस्तान की नजर, 2022 में हुए 19 लाख साइबर अटैक

Digiyatra मोबाइल ऐप पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

  • सबसे पहले यात्रियों को डिजीयात्रा मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • अब इंरोल करने के लिए आप ऐप में मोबाइल नंबर और OTP दर्ज करें।
  • इसके बाद अपना पहचान प्रमाण पत्र बनाने के लिए वॉलेट आइकन पर क्लिक करें।
  • अब नीचे दाईं ओर, प्लस (+) सिंबल पर क्लिक करने के बाद डिजिलॉकर या ऑफलाइन आधार के माध्यम से अपनी आईडी क्रिडेंशियल्स बनाएं।

  • इसके बाद आपके चेहरे को कैप्चर किया जाता है और आधार डाटाबेस से मिले चेहरे के निशान से मिलान किया जाता है।
  • मिलान पूरा होने के बाद आपका आईडी क्रिडेंशियल्स बनाया जाता है और आपके मोबाइल फोन में सेव हो जाता है।

एयरपोर्ट पर यात्री को सबसे पहले एयरपोर्ट के ई-गेट पर अपने बोर्डिंग पास पर लगे बार कोड को स्कैन करना होगा। ऐसा करने के बाद, ई-गेट पर लगें फेस रिकग्निशन सिस्टम यात्रियों की पहचान के साथ-साथ उनके यात्रा से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट को भी वेरिफाई करता हैं और ई-गेट यात्रियों के लिए खुल जाएगा।

इन एयरपोर्ट पर मिलेगी सुविधा

इसे फिलहाल घरेलू उड़ानों के यात्रियों के लिए लॉन्च किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि पहले चरण में इसे 7 एयरपोर्ट्स पर लॉन्च किया जाएगा। हालांकि,अभी इसे केवल 3 हवाई अड्डों यानी दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी में में शुरू किया जा रहा है। लेकिन मार्च 2023 तक हैदराबाद, कोलकाता, पुणे और विजयवाड़ा जैसे 4 हवाई अड्डों पर भी यह सुविधा उपलब्ध होगी।

यह भी पढे़ं- iPhones पर क्रोम इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए खुशखबरी, इस नए फीचर को ला रहा Google


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.