Move to Jagran APP

Budget 2023:बजट के हर पल पर रहेगी आपकी नजर, इन तरीकों से देख सकेंगे लाइव स्ट्रीमिंग

आज भारतीयों के लिए एक खास दिन है क्योंकि आज बजट पेश किया जाना है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार 1 फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करेंगी। आज हम आपको बताएंगे कि आप लाइव बजट कैसे देख सकते हैं।( जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 01 Feb 2023 09:53 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 09:53 AM (IST)
Budget 2023:बजट के हर पल पर रहेगी आपकी नजर, इन तरीकों से देख सकेंगे लाइव स्ट्रीमिंग
These are the ways to watch live streaming of budget

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज भारत में यूनियन बजट पेश किया जाना है, जिसमें सरकार IT सेक्टर से लेकर मेडिकल सभी के लिए नए बजट में कुछ खास बदलाव पेश कर सकती है। केंद्रीय बजट 2023-24 बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा।

loksabha election banner

पेपरलेस रूप से पेश होगा बजट

2024 में होने वाले अगले आम चुनाव से पहले यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का आखिरी बजट होगा। इतना ही नहीं केंद्रीय बजट 2023 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पांचवां बजट भाषण होगा। इस बार, इसे बजट 2021 और 2022 की तरह पेपरलेस रूप में पेश किया जाएगा। पहले, सीतारमण ने अपना बजट पेश करने के लिए एक ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया था, जिसे बाद में 2019 में 'बही खाता' से बदल दिया गया। बाद में, उन्होंने एक टैबलेट से बजट को पढ़ना शुरू कर दिया।

Budget 2023 Live Updates: निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन पुहंची, कैबिनेट बैठक के बाद 11 बजे पेश करेंगी आम बजट

ऐसे लाइव देखें बजट

अगर आप बजट की लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं तो केंद्रीय बजट के लिए भारत सरकार की आधिकारिक साइट - indiabudget.gov.in पर बजट सत्र को लाइव देख सकते हैं। इसके अलावा दूरदर्शन, संसद टीवी और अन्य समाचार चैनलों पर भी इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा।

YouTube चैनलों पर भी होगा लाइव प्रसारण

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी), दूरदर्शन और संसद टीवी के यूट्यूब चैनलों पर बजट का सीधा प्रसारण भी होगा। अगर आप सत्रों को लाइव नहीं देख पा रहे हैं, तो आप लाइव अपडेट के लिए उनके ट्विटर हैंडल की जांच कर सकते हैं।

बजट से जुड़े कुछ खास तथ्य

केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे से सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा और यह एक घंटे से दो घंटे के बीच हो सकता है। बता दें कि पिछले साल निर्मला सीतारमण ने लगभग 92 मिनट के लिए केंद्रीय बजट भाषण दिया। बता दें कि यह उनके लगभग 2 घंटे 40 मिनट के भाषण की तुलना में सबसे छोटा भाषण था। इसे भारत के इतिहास में सबसे लंबा बजट भाषण बताया जाता है।

मोबाइल पर भी देख सकेंगे बजट

निर्मला सीतारमण द्वारा बजट भाषण के समापन के बाद, केंद्रीय बजट 2023 के दस्तावेज केंद्रीय बजट मोबाइल एप्लिकेशन पर उपलब्ध होंगे। इस एप्लिकेशन को आप Google PlayStore और App Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Budget 2023: इस बजट में टेक्नोलॉजी सेक्टर के लिए क्या हो सकता है खास, IT और मेडिकल सेक्टर पर ये होगा असर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.