नई दिल्ली (टेक डेस्क)। EISA या एक्सपर्ट इमेजिंग एंड साउंड एसोसिएशन के साल 2018-19 में लॉन्च हुए बेस्ट स्मार्टफोन की सूची तैयार की है। इस साल कई बेहतरीन स्मार्टफोन्स अब तक लॉन्च हो चुके हैं। इन लॉन्च हुए स्मार्टफोन्स में तीन स्मार्टफोन्स को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। EISA ने 25 यूरोपीय देशों के 53 मैगजीन के साथ मिलकर सर्वे कराया है।

इन तीन स्मार्टफोन्स को मिला अवार्ड

EISA ने मुख्य रूप से तीन कैटेगरी के लिए पिछले साल लॉन्च हुए स्मार्टफोन्स को चुना है। जिनमें Honor 10 को बेस्ट लाइफस्टाइल का अवार्ड दिया गया है। हुआवे के सब-ब्रांड ऑनर के इस कलर शिफ्टिंग फ्लैगशिप को यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। इसके साथ ही जजों नें Honor 10 को यूनिक डिजाइन और पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कैमरा के साथ ही बेस्ट इन क्लास के लिए चुना। ऑनर के पैरेंट कंपनी हुआवे के फ्लैगशिप वाले Huawei P20 Pro को भी साल 2018-19 के लिए बेस्ट स्मार्टफोन का अवार्ड दिया गया। इसे मोस्ट एडवांस्ड, इनोवेटिव और टेक्निकली सुपिरियर स्मार्टफोन माना गया। वहीं तीसरी कैटेगरी का अवार्ड Nokia 7 Plus को दिया गया। Nokia 7 Plus को बेस्ड कंज्यूमर स्मार्टफोन का उवार्ड दिया गया। इस एंड्रॉइड वन स्मार्टफोन को बेस्ट बिल्ड और कैपेबल पेयर ऑफ कैमरा और परफार्मेंस के लिए सबसे बेहतर बताया गया। आइए, जानते हैं इन तीनों ही स्मार्टफोन्स के मुख्य फीचर्स के बारे में..

Honor 10

फोन में 5.84 इंच का फुल एचडी प्लस आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है, जिसका अस्पेक्ट रेश्यो 19:9 का है। डिवाइस किरिन 970 प्रोसेसर पर काम करता है। फोन में 6GB रैम और 128GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसमें अलग से न्यूरल प्रोसेसिंग इंजन भी है जो AI पर आधारित टास्क परफॉर्म करता है। सिक्योरिटी के लिए फोन में फेस रिक्गनिशन से लेकर फिंगर प्रिंट जैसे फीचर्स शामिल हैं। फोन में 16 मेगापिक्सल और 24 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। जबकि इसके फ्रंट में 24 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन में 3400 एमएएच की बैटरी दी गई है। भारत में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज की कीमत 32,999 रुपए रखी गई है।

Huawei P20 Pro

Huawei P20 Pro में 6.1 इंच का फुल एचडी प्लस OLED डिस्प्ले है, जिसका रेजोल्यूशन 2240 x 1080 पिक्सल है। इसका अस्पेक्ट रेशियो 18:7:9 है। इसका प्रोसेसर हाईसिलिकॉन किरीन 970 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर पर काम करता है। इसमें 6GB रैम और 128GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड ओरियो 8.1 पर काम करता है। यह दुनिया का पहला ट्रिपल लेंस वाला फोन है। इसके रियर में 40 मेगापिक्सल RGB सेंसर, 20 मेगापिक्सल मोनोक्रोम सेंसर और 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए इसमें 24 मेगापिक्सल का कैमरा लगा है। इसमें 4000 एमएएच की बैटरी लगी है।

Nokia 7 Plus

Nokia 7 Plus में 6 इंच का फुल एचडी प्लस फुल व्यू डिस्प्ले है, जिसका अस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। फोन ओक्टा कोर क्वालकॉम स्नैपड्रगन 660 SoC प्रोसेसर पर रन करता है। फोन में 4GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाई जा सकती है। फोन एंड्रॉयड 8 ओरियो पर काम करता है। फोन में 3800 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन में 12 मेगापिक्सल और 13 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा लगा है। जबकि इसके फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा है। 

यह भी पढ़ें:

Jio GigaFiber को टक्कर देने के लिए Airtel ने हटाई FUP लिमिट, मिलेगा अनलिमिटेड डाटा

BSNL के इस प्लान में मिलेगा 200GB डाटा, रिलायंस जियो को मिलेगी चुनौती

WhatsApp यूजर अब गूगल ड्राइव में कर सकेंगे फ्री में बैकअप, जानें कैसे करेगा काम

केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए टेलिकॉम कंपनियों ने उतारा फ्री प्लान, जानें कैसे करें एक्टिवेट

25,000 रुपये से कम वाले इन स्मार्टफोन्स में कौन है बेहतर, पढ़ें कम्पेरिजन

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस