नई दिल्ली (टेक डेस्क)। वॉट्सऐप यूजर्स अब गूगल ड्राइव में अपने वॉट्सऐप चैट और मीडिया का बैकअप फ्री में ले सकेंगे। वॉट्सऐप यूजर्स को अब अपने डाटा के लॉस होने का खतरा नहीं रहेगा। आमूमन यूजर्स वॉट्सऐप के डाटा को अपने स्मार्टफोन के लोकल स्टोरेज में स्टोर करते हैं, जिसके लॉस होने का हमेशा खतरा बना रहता है। अब, डाटा के लॉस होने का खतरा नहीं रहेगा। गूगल और वॉट्सऐप ने साझेदारी करके वॉट्सऐप के डाटा को फ्री में स्टोर करने का निर्णय लिया है।

इस तरह करेगा काम

अगर, आपके पास गूगल ड्राइव के 100 जीबी का स्टोरेज प्लान एक्टिवेट है तो वॉट्सऐप के मीडिया और चैट का बैकअप लेने पर आपके गूगल ड्राइव के 100 जीबी डाटा में कोई कटौती नहीं होगी। यानी, कि आपको गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप का बैकअप लेने के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। गूगल ड्राइव और वॉट्सऐप यूजर्स को यह सुविधा 12 नवंबर 2018 से मिलेगी। आपको बता दें कि अगर आपने अपने वॉट्सऐप का बैकअप पिछले एक साल से नहीं लिया है तो आपका वॉट्सऐप बैकअप अपने आप गूगल ड्राइव से रिमूव (हट) हो जाएगा।

गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप बैकअप लेने के फायदे

अगर, आप गूगल ड्राइव (क्लाउड स्टोरेज) में अपने वॉट्सऐप का बैकअप लेते हैं तो आपका डाटा सुरक्षित रहता है। आप अगर अपना स्मार्टफोन बदलते हैं तो आप अपने वॉट्सऐप चैट और मीडिया को गूगल ड्राइव के जरिए रिकवर कर सकते हैं। यानी, आपके डाटा के लॉस होने का खतरा समाप्त हो जाता है।

इस तरह से ले गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप का बैकअप

गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप का बैकअप लेने के लिए आपको वॉट्सऐप के मैन्यू आइकन पर जाएं, फिर चैट्स में जाएं और फिर चैट बैकअप ऑप्शन पर टैप करें। वॉट्सऐप बैकअफ को गूगल ड्राइव में लेने के लिए आप उसकी फ्रीक्वेंसी (यानी कब-कब बैकअप लें) को सेट कर सकते हैं। यहां आपको अपना गूगल अकाउंट सिलेक्ट करना होगा, जिस अकाउंट में आप वॉट्सऐप का बैकअप लेना चाहते हैं। इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने वॉट्सऐप का बैकअप गूगल ड्राइव पर ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Jio GigaFiber की रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें 10 बड़ी बातें

Vivo 20 अगस्त को लॉन्च कर सकता है, दुनिया का पहला 10GB रैम वाला स्मार्टफोन

Motorola P30 हुआ लॉन्च, जानें iPhone X की तरह दिखने वाले इस स्मार्टफोन में क्या है खास

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप